S M L

महागठबंधन पर चर्चा के लिए विपक्षी नेताओं की बैठक, दिल्ली पहुंचीं ममता बनर्जी

कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और UPA की अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी बैठक में भाग लेने की उम्मीद है

Updated On: Dec 09, 2018 09:22 PM IST

FP Staff

0
महागठबंधन पर चर्चा के लिए विपक्षी नेताओं की बैठक, दिल्ली पहुंचीं ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और एनसीपी चीफ शरद पवार विपक्षी नेताओं की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं. बैठक सोमवार को दिल्ली में होगी.

अगले साल प्रस्तावित लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का मुकाबला करने के लिए महागठबंधन पर चर्चा करने के लिए सोमवार को शीर्ष विपक्षी नेताओं की बैठक होगी.

यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बैठक मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा और संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से एक दिन पहले होगी.

TDP प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू बैठक का समन्वय कर रहे है. उन्होंने सभी गैर-BJP दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है.

एक सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘बैठक का मुख्य एजेंडा एक गैर-BJP मोर्चा बनाने के लिए भविष्य की कार्रवाई तय करना है.’

मुख्यमंत्रियों को भी बैठक के लिए आमंत्रित किया गया

कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और UPA की अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी बैठक में भाग लेने की उम्मीद है. बैठक के दौरान विपक्ष के संसद के शीतकालीन सत्र के लिए एक संयुक्त रणनीति बनाए की भी उम्मीद है.

सूत्रों ने बताया कि संसद भवन सौंध में होने वाली बैठक के दौरान विपक्षी दल सरकारी विधेयकों और राफेल सौदे तथा किसानों से संबंधित मुद्दों पर अपने रूख पर चर्चा कर सकते हैं.

उन्होंने बताया कि न केवल गैर-BJP दलों के प्रमुखों बल्कि केरल,पंजाब और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों को भी बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रमुख ममता बनर्जी, नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव एस सुधाकर रेड्डी के भी बैठक में भाग लेने की उम्मीद है.

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (डीएमके) के अध्यक्ष एम के स्टालिन, आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव और लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) के नेता शरद यादव भी उन लोगों में शामिल हैं जो इस बैठक में भाग ले सकते है.

एसपी के एक सूत्र ने बताया कि समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष अखिलेश यादव के भी इस बैठक में शामिल होने की संभावना है लेकिन यदि वह किसी कारणवश नहीं शामिल हो पाए तो पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोपाल यादव बैठक में मौजूद रहेंगे.

एनसीपी नेता डी पी त्रिपाठी ने कहा, ‘महंगाई, नोटबंदी और जीएसटी के दुष्प्रभाव, बेरोजगारी आदि बैठक के एजेंडे में होंगे.’आप नेताओं ने नायडू द्वारा बुलाई गई विपक्ष की बैठक में पार्टी की भागीदारी की पुष्टि की.

इससे पूर्व 22 नवंबर को बैठक किए जाने की योजना थी लेकिन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के कारण इसे टाल दिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi