S M L

वसुंधरा राजे के इस्तीफे के बाद देश में अब सिर्फ एक महिला CM

वसुंधरा राजे के इस्तीफे के बाद अब पूरे भारत में सिर्फ एक ही महिला मुख्यमंत्री बची हुई हैं

Updated On: Dec 19, 2018 03:15 PM IST

FP Staff

0
वसुंधरा राजे के इस्तीफे के बाद देश में अब सिर्फ एक महिला CM

हाल ही में सामने आए विधानसभा चुनाव परिणाम में बीजेपी शासित राजस्थान में कांग्रेस पार्टी ज्यादा सीटों के साथ सामने आई. इसके साथ ही राजस्थान में अब कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. राजस्थान में बीजेपी सरकार में मुख्यमंत्री रहीं वसुंधरा राजे ने अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया है. हालांकि वसुंधरा के इस्तीफे के बाद अब पूरे भारत में सिर्फ एक ही महिला मुख्यमंत्री बची हुई हैं.

वसुंधरा राजे के इस्तीफा देने के बाद 29 राज्यों वाले देश भारत में सिर्फ एक ही राज्य ऐसा बचा है जहां महिला मुख्यमंत्री है. पश्चिम बंगाल फिलहाल भारत का एकमात्र ऐसा प्रदेश है जहां राज्य की कमान महिला सीएम के हाथों में है. इस राज्य में टीएमसी की सरकार है, जहां ममता बनर्जी मुख्यमंत्री के पद पर मौजूद हैं.

हालांकि इस साल की शुरुआत में देश में तीन राज्य ऐसे थे जहां महिला मुख्यमंत्री थी. साल की शुरुआत में ममता बनर्जी के अलावा महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर और वसुंधरा राजे राजस्थान की सीएम थी. लेकिन पीडीपी से समर्थन लेने के बाद जम्मू कश्मीर में बीजेपी और पीडीपी गठबंधन की सरकार टूट गई और मुफ्ती को सीएम पद छोड़ना पड़ा. वहीं 11 दिसंबर को आए नतीजों के बाद राजस्थान में वसुंधरा राजे को भी मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा.

2016 में 5 महिला थी मुख्यमंत्री

वहीं मुफ्ती, ममता और वसुंधरा समेत साल 2016 में 5 महिला मुख्यमंत्री थी. केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद साल 2014 में गुजरात में आनंदीबेन पटेल सीएम बनी थी, जिन्होंने 7 अगस्त 2016 को पद से इस्तीफा दे दिया था तो वहीं मई 2015 से तमिलनाडु में जयललिता सीएम थी लेकिन 5 दिसंबर 2016 को उनका निधन हो गया था.

इसके साथ ही अब ममता बनर्जी ही देश में एकमात्र महिला मुख्यमंत्री है. साल 2016 में ममता लगातार दूसरी बार पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री बनी थी. वहीं अब साल 2021 में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने हैं.

यह भी पढ़ें:

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के गुप्त हथियार के तौर पर सामने आया 'शक्ति एप', जीत में रही अहम भूमिका

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में कम हुई महिला विधायकों की संख्या

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi