S M L

ममता ने NRC और BJP सरकार के खिलाफ लिखी कविता

कविता बांग्ला में लिखी गई है और उसे बनर्जी के फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया है

Updated On: Aug 06, 2018 08:07 PM IST

FP Staff

0
ममता ने NRC और BJP सरकार के खिलाफ लिखी कविता

सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने असम में एनआरसी के संपूर्ण मसौदे को लेकर बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए एक कविता लिखी है. उन्होंने कहा कि जो लोग भगवा पार्टी का विरोध कर रहे हैं, उनके लिए देश में कोई जगह नहीं है.

कविता बांग्ला में लिखी गई है और उसे बनर्जी के फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया है. इसमें उनका हस्ताक्षर और तारीख भी है. इसके बाद ममता ने कविता को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में भी पोस्ट किया है. कविता का शीर्षक है ‘परिचय’. (वे जानना चाहते हैं) आप कौन हो, आपका क्या उपनाम है, आपकी पहचान क्या है, आप क्या खाते हो, कहां रहते हो.

कविता में बीजेपी का आलोचनात्मक उल्लेख करते हुए लिखा गया है, ‘क्या आप मन की बात सुनते हैं, क्या आप सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ लिखते हैं. तब आपके लिए कोई जगह नहीं है. आप आतंकवादी है.’

इसमें कहा गया है, ‘जो सत्तारूढ़ दल की ताकत को नहीं जानते हैं और इसके खिलाफ बगावत करते हैं, वो देशद्रोही हैं और उनके लिए (देश में) कोई स्थान नहीं है.’

कविता में बनर्जी ने दलितों, ईसाइयों और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों से सलूक के लिए भगवा पार्टी की आलोचना की है. बनर्जी अपने बीजेपी विरोधी रुख को लेकर काफी मुखर रही हैं.

कविता में लिखा गया है, ‘(वो आपसे पूछेंगे) आपका वस्त्र क्या है, आप किसका समर्थन करते हैं और क्या आपका ‘गोबर्धन’ एकाउन्ट है.’ इसमें कहा गया है, ‘अगर आपका जवाब नकारात्मक है, तो आप घुसपैठिए हैं.’ मालूम हो कि असम में एनआरसी का अंतिम मसौदा 30 जुलाई को जारी किया गया था. इसमें 40 लाख लोगों के नाम शामिल नहीं थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi