S M L

Mamata Vs CBI Updates: ममता बनर्जी ने खत्म किया धरना

ममता बनर्जी ने कहा कि यह धरना संविधान और लोकतंत्र की जीत है. इसलिए हमें इसे आज खत्म कर देना चाहिए

| February 05, 2019, 09:32 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Feb 5, 2019

  • 18:35(IST)

    केंद्र सरकार राज्य एजेंसियों समेत सभी एजेंसियों पर कब्जा करना चाहती है? पीएम आपको दिल्ली से इस्तीफा देकर वापस गुजरात चले जाना चाहिए. एक आदमी और एक पार्टी की सरकार है वहां: ममता बनर्जी

  • 18:32(IST)

    ममता ने कहा- कोर्ट ने सकारात्मक फैसला दिया है. अगले हफ्ते, हम दिल्ली में इस मुद्दे को उठाते रहेंगे.

  • 18:30(IST)

    ममता बनर्जी ने कहा कि यह धरना संविधान और लोकतंत्र की जीत है. इसलिए हमें इसे आज खत्म कर देना चाहिए.

  • 17:15(IST)

    पुरुलिया में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक मुख्यमंत्री के लिए धरने पर बैठने से ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता.

  • 16:46(IST)

    ये बंगाल की धरती है. इस धरती से ही राष्ट्रगान हमें मिला. विवेकानंद ने कहा था गर्व से कहो हम हिंदू हैं. डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी भी इसी धरती से हैं. आप लोगों ने भ्रष्ट सरकार के खिलाफ जो खड़े होने का साहस किया मैं तहे दिल से स्वागत करता हूं: योगी आदित्यनाथ

  • 16:43(IST)

    सीएम योगी आदित्यनाथ बोकारो से पुरुलिया पहुंच गए हैं. 

  • 16:15(IST)

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं. 

  • 16:14(IST)

    आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू ममता भी कोलकाता एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. इससे पहले सोमवार को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और डीएमके नेता कनिमोझी भी ममता के धरने में शामिल होने के लिए पश्चिम बंगाल गए थे.

  • 15:51(IST)

    सुप्रीम कोर्ट के फैसला पर बीजेपी-

    बीजेपी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करती है. सीबीआई अधिकारियों से बंगाल में बदसलूकी हुई. योगी आदित्यनाथ की रैली को रोकने का भी काम बंगाल में किया गया है. दीदी चाहे जितना भी रोकें बंगाल की जनता बीजेपी के नेतृत्व को स्वीकार रही है और समर्थन कर रही है- स्मृति ईरानी

  • 14:12(IST)

    क्या था सीएम योगी का प्रोग्राम- मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि योगी आदित्यनाथ मंगलवार को विशेष विमान से लखनऊ से रांची जाएंगे. जहां से वो हेलिकॉप्टर से बोकारो पहुंचेंगे और फिर सड़क मार्ग से पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में प्रवेश करेंगे.

  • 14:09(IST)

    पुरुलिया में आज यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की रैली होने वाली थी. लेकिन पुरुलिया के SP ने योगी को रैली की मंजूरी देने से इनकार कर दिया. इससे पहले सीएम योगी की रैली बांकुरा में थी. लेकिन बंगाल की सरकार ने उनका चॉपर नहीं उतरने दिया था. 

  • 12:12(IST)

    ममता बनर्जी और सीबीआई की जंग में सुप्रीम कोर्ट ने ममता बनर्जी को झटका दे दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि राजीव कुमार को सीबीआई के सामने आना होगा. लेकिन सीबीआई उनकी गिरफ्तार नहीं कर सकती है. हालांकि ममता बनर्जी ने इस फैसले को नैतिक जीत बताई है. उन्होंने कहा, 'हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं.' यह फैसला बिल्कुल सही है. उन्होंने कहा, मैं सिर्फ राजीव कुमार के लिए नहीं लड़ रही हूं. मैं देश की हर जनता के लिए लड़ रही हूं.

  • 11:14(IST)
  • 11:09(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोलकाता के पुलिस कमिश्नर मेघालय के शिलॉन्ग में सीबीआई के सामने पेश होंगे. लेकिन उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा. सीबीआई ने बंगाल के बाहर पूछताछ करने की मंजूरी मांगी थी. 

  • 11:07(IST)

    अगली सुनवाई 20 फरवरी होगी. 

  • 11:05(IST)

    सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद ममता बनर्जी का कहना है कि राजीव कुमार ने कभी ऐसा नहीं कहा कि वह सीबीआई के सामने नहीं आएंगे. 

  • 11:04(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि राजीव कुमार को सीबीआई के सामने आना होगा लेकिन राजीव कुमार को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है. 

  • 11:02(IST)
  • 11:01(IST)

    फैसले से नाराजा कार्यकर्ताओं को शांत करा रही हैं ममता बनर्जी 

  • 11:01(IST)

    इस मामले की अगली सुनवाई 20 फरवरी को होगी. 

  • 10:57(IST)

    चीफ जस्टिस ने पूछा, क्यों राजीव कुमार को CBI के सामने नहीं आना चाहिए. सुप्रीम ने कहा, हमारे प्रस्तावित ऑर्डर में पश्चिम बंगाल की सरकार को क्या आपत्ति है. 

  • 10:54(IST)

    ममता बनर्जी सरकार की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी पैरवी कर रहे हैं. सिंघवी का कहना है कि राजीव कुमार के खिलाफ FIR क्यों नहीं हुआ. अभी तक तीन समन जारी किए थे. सीबीआई की तरफ से कोई फॉरमल ऑर्डर नहीं आया था. 

  • 10:53(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हम ममता बनर्जी सरकार की बातें सुनेंगे. कोर्ट ने आगे कहा कि कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को CBI के सामने पेश होना चाहिए, ताकि CBI पूछताछ कर सके. 

  • 10:49(IST)

    सीबीआई ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में वह और दस्तावेज जमा करना चाहते हैं लेकिन सीलबंद पैकेट में देंगे. 

  • 10:47(IST)

    केके वेणुगोपाल सीबीआई की पैरवी कर रहे हैं. सीबीआई की तरफ से वेणुगोपाल ने कहा कि जिस तरह की पेमेंट दी गई है वह संदेहास्पद है. उनका कहना है कि पेमेंट चेक से हुई हैं.
    सीबीआई ने इस मामले सुप्रीम कोर्ट में अतिरिक्त दस्तावेज सौंपे हैं.  

  • 10:47(IST)

    कोलकाता हाईकोर्ट इस मामले की सुनवाई गुरुवार 7 फरवरी को करोगी. पुलिस की शिकायत है कि जब कोलकाता हाई कोर्ट ने 13 फरवरी तक किसी भी तरह की गिरफ्तारी या हिरासत में लेने पर पाबंदी थी तो फिर कैसे सीबीआई रविवार को पुलिस कमिश्नर के घर पहुंच गई. 

  • 10:39(IST)

    कोलकाता हाईकोर्ट इस मामले की सुनवाई गुरुवार 7 फरवरी को करोगी. पुलिस की शिकायत है कि जब कोलकाता हाई कोर्ट ने 13 फरवरी तक किसी भी तरह की गिरफ्तारी या हिरासत में लेने पर पाबंदी थी तो फिर कैसे सीबीआई रविवार को पुलिस कमिश्नर के घर पहुंच गई. 

  • 09:24(IST)
  • 09:19(IST)

    पश्चिम बंगाल: अभिनेत्री और टीएमसी की इंद्राणी हल्धर सीएम ममता बनर्जी से मिलीं. ममता 3 फरवरी से 'संविधान बचाओ' धरना दे रही हैं.

  • 09:17(IST)

    सुप्रीम कोर्ट में 3 जजों की बेंच सीबीआई की याचिका पर आज फैसला देगी. 

Mamata Vs CBI Updates: ममता बनर्जी ने खत्म किया धरना

अपडेट 4

ममता बनर्जी ने कहा, हम न्यायपालिका का सम्मान करते हैं. इससे अधिकारियों का उत्साह बढ़ा है. हर राज्य में चुनी हुई सरकार है. केंद्र और राज्य सरकारों के पास अपना-अपना न्याय क्षेत्र है.

अपडेट 3

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सीबीआई के मुद्दे पर धरने को समर्थन देते हुए कहा है कि लोकतंत्र और इस देश को बचाने के लिए सब साथ हैं. साथ ही उन्होंने सरकार पर हमला भी बोला. उन्होंने कहा कि देश की लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमला किया जा रहा है. बंगाल पुलिस के कमिश्नर पर कार्रवाई को लेकर उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों के एक दिन पहले उन्होंने पुलिस कमिशन्रर को परेशान किया. ये पूरी तरह से अलोकतांत्रिक है.

अपडेट 2

कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार ममता बनर्जी की 'संविधान बचाओ' धरना स्थल पर गए और उनसे मिलकर निकल गए हैं. ममता बनर्जी ने सुबह थोड़ी देर के लि ब्रेक लिया फिर उसके बाद धरने पर बैठ गई हैं. वह रविवार रात से ही धरने पर हैं.

अपडेट 1

सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार और CBI आज इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है. तृणमूल कांग्रेस ने भी सोमवार को प्रदेशभर में 'संविधान बचाओ' रैली करने का ऐलान किया है. पश्चिम बंगाल में रविवार को कई जगहों पर रेल रोकने की कोशिश की गई.

कोलकाता में चिटफंड घोटाले की जांच से जुड़े मामले में जबरदस्त ड्रामा चल रहा है. सीबीआई की टीम और कोलकाता पुलिस के बीच दंगल के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी मेट्रो चैनल के नजदीक धरने पर बैठ गई हैं. ममता बनर्जी को आज पश्चिम बंगाल की विधानसभा में बजट भाषण देना था. लेकिन अब वह धरना स्थल से ही विधानसभा को फोन के जरिए संबोधित करेंगी.

सीबीआई अधिकारियों को मिली रिहाई 

सीबीआई के 40 अधिकारियों की टीम जब पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के निवास के बाहर पहुंची जो कोलकाता पुलिस ने घेर लिया. उसके बाद दोनों पक्षों के बीच हाथापाई हुई. और कोलकाता पुलिस ने करीब 15 CBI अधिकारियों को हिरासत में ले लिया था. हालांकि देर रात फिर उन्हें छोड़ दिया गया. इसके साथ ही सीबीआई के दफ्तर के बाहर मौजूद पुलिसकर्मियों को भी हटा लिया गया है.

क्या था मामला?

दरअसल कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर चिटफंड घोटालों के मामले की पूछताछ के लिए रविवार को सीबीआई की एक टीम पहुंची लेकिन वहां तैनात पुलिस ने सीबीआई को घर में घुसने से रोक दिया. इस दौरान सीबीआई अधिकारियों और मौजूद पुलिस के बीच टकराव की स्थिति भी बन गई क्योंकि कोलकाता पुलिस सीबीआई के कुछ अधिकारियों को जबरदस्ती नजदीक के थाने में ले गई.

मामले के सामने आने के बाद बंगाल की सियासत में तूफान आ गया. खुद सीएम ममता बनर्जी राजीव कुमार के लाउडन स्ट्रीट स्थित आवास पहुंच गईं. सीबीआई ने शनिवार को दावा किया था कि राजीव कुमार फरार चल रहे हैं और शारदा व रोज वैली चिटफंड घोटालों के सिलसिले में उनकी तलाश की जा रही है. इस दावे के एक दिन बाद सीबीआई के करीब 40 अधिकारियों की एक टीम रविवार शाम कुमार के आवास पर पहुंची थी, लेकिन उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया.

कुछ ही देर बाद कोलकाता पुलिस के अधिकारियों की एक टीम सीबीआई अधिकारियों से बातचीत के लिए मौके पर पहुंची और यह पता लगाने की कोशिश करने लगी कि क्या उनके पास कुमार से पूछताछ करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स थे.

पुलिस कमिश्नर के घर के बाहर खड़े सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हम इस मुद्दे पर अभी कोई बात नहीं करना चाहते. देखते हैं कि क्या होता है. थोड़ा इंतजार करें.' बाद में सीबीआई अधिकारियों की एक छोटी सी टीम को बात करने के लिए शेक्सपियर सरनी पुलिस थाने ले जाया गया. कुछ और लोगों के मौके पर पहुंचने पर हंगामा हो गया. जिसके बाद सीबीआई अधिकारियों को जबरन पुलिस थाने ले जाया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi