S M L

महाराष्ट्र: विधान परिषद चुनाव में बीजेपी और शिवसेना का फिर होगा आमना-सामना

यह चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि शिवसेना ने स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत को मुंबई स्नातक सीट से टिकट देने से इंकार कर दिया

Bhasha Updated On: Jun 17, 2018 01:16 PM IST

0
महाराष्ट्र: विधान परिषद चुनाव में बीजेपी और शिवसेना का फिर होगा आमना-सामना

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी बीजेपी और शिवसेना पालघर लोकसभा उपचुनाव के बाद एक बार फिर विधान परिषद के चुनाव में आमने-सामने खड़े हैं. विधान मंडल के ऊपरी सदन के लिए 25 जून को चुनाव होगा. यहां मुंबई स्नातक, मुंबई शिक्षक, कोंकण स्नातक और नासिक शिक्षक एसोसिएशन सीटों के लिए चुनाव होगा.

वर्तमान सदस्य दीपक सावंत (शिवसेना - मुंबई स्नातक), कपिल पाटिल (लोक भारती पार्टी - मुंबई शिक्षक), निरंजन दवखरे (राकांपा से भाजपा में आने वाले - कोंकण स्नातक) और अपूर्वा हीरे (निर्दलीय - नासिक शिक्षक) का कार्यकाल सात जुलाई को समाप्त हो रहा है.

यह चुनाव इस लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि शिवसेना ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत को मुंबई स्नातक सीट से टिकट देने से इंकार कर दिया. वह इस सीट से दो बार विधान पार्षद रह चुके हैं.

इसके अलावा कोंकण स्नातक सीट पर भी करीबी नजरें रहेंगी क्योंकि विधान पार्षद निरंजन दवखरे पिछले महीने राकांपा छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गये थे. इन चार सीटों के लिए कुल 71 प्रत्याशी अपना दावा पेश कर रहे हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन कोंकण और मुंबई स्नातक सीट पर आमने - सामने है.

कोंकण स्नातक सीट पर भाजपा के दवखरे का मुकाबला शिवसेना के संजय मोरे से होगा. राकांपा ने नजीब मुल्ला को मैदान में उतारा है जिसका कांग्रेस और अन्य सामान विचारधारा वाले दलों ने समर्थन किया है.

मुंबई स्नातक सीट पर शिवसेना के विलास पोटनिस का मुकाबला भाजपा के अमित मेहता से होगा. कांग्रेस और राकांपा ने निर्दलीय राजेन्द्र कोरडे को समर्थन दिया है. इस सीट से लोक भारती पार्टी के जलिंदर सरोडे भी मैदान में हैं.

मुंबई शिक्षक सीट पर शिवसेना के शिवाजी शेंडगे का मुकाबला मौजूदा विधान पार्षद कपिल पाटिल (लोक भारती) से है. पाटिल को कांग्रेस और राकांपा का समर्थन प्राप्त है जबकि भाजपा निर्दलीय प्रत्याशी अनिल देशमुख को अपना समर्थन दे रही है.

नासिक शिक्षक सीट पर भाजपा के अनिकेत पाटिल का मुकाबला 23 निर्दलीय प्रत्याशी से है. राकांपा ने निर्दलीय प्रत्याशी संदीप बेडसे को अपना अपना समर्थन दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi