S M L

महाराष्ट्रः पाठ्यपुस्तकों में भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर का एक हिस्सा ‘गायब’

कांग्रेस नेता विखे पाटिल ने लगाया है आरोप

Bhasha Updated On: Apr 27, 2018 10:51 PM IST

0
महाराष्ट्रः पाठ्यपुस्तकों में भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर का एक हिस्सा ‘गायब’

कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने आज आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में हाल में प्रकाशित हुई एसएससी की पाठ्यपुस्तकों में शामिल भारत के नक्शे से जम्मू - कश्मीर का एक हिस्सा गायब है और तिरंगे की गलत तस्वीर भी दी गई है.  हालांकि किताबों के लिए जिम्मेदार एजेंसी ने दावे से इनकार किया है.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को लिखे पत्र में विखे पाटिल ने मामले की जांच करने और महाराष्ट्र स्टेट ब्यूरो ऑफ टेक्स्टबुक प्रोडक्शन एंड करिकुलम रिसर्च द्वारा आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रकाशित की गयी 10 वीं कक्षा की भूगोल की पाठ्यपुस्तक में हुई ‘गलती’ के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने की मांग की.

प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता विखे पाटिल ने कहा, ‘तीसरे अध्याय की पृष्ठ संख्या 24 पर भारत का नक्शा प्रकाशित किया गया है लेकिन उसमें देश की सीमाओं के भीतर जम्मू - कश्मीर का एक बड़ा हिस्सा नहीं दिख रहा.’

उन्होंने आरोप लगाया कि इसी तरह दूसरे अध्याय की पृष्ठ संख्या नौ में प्रकाशित तिरंगे की एक तस्वीर में अशोक चक्र का रंग गलत है.

ब्यूरो के निदेशक सुनील मगर ने आरोपों को लेकर कहा कि पाठ्यपुस्तक में छपी तिरंगे की तस्वीर में अशोक चक्र का रंग ध्वज संहिता के अनुरूप है.

उन्होंने कहा, ‘चार रंगों के साथ तस्वीर मुद्रित करते समय रंगों के शेड में बदलाव हो सकता है। यह तकनीकी सीमाओं के कारण हुआ। पाठ्यपुस्तक के पहले पन्ने में इसका उल्लेख है.’

जम्मू - कश्मीर को लेकर हुई कथित गलती को लेकर उन्होंने कहा कि पृष्ठ संख्या 24 में दर्ज तस्वीर भारत का राजनीतिक नक्शा नहीं है.

विखे पाटिल ने पाठ्यपुस्तक वापस लेने और विशेषज्ञों से विचार - विमर्श करने के बाद गलतियां दूर करने की मांग की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi