S M L

फडणवीस ने किया 30 हजार करोड़ की कर्जमाफी का एलान, फिर भी नहीं मान रहे किसान

फडणवीस ने कहा कि कर्जमाफी से विदर्भ और मराठवाड़ा में 80 प्रतिशत किसानों को लाभ होगा.

Updated On: Jun 04, 2017 09:18 AM IST

Bhasha

0
फडणवीस ने किया 30 हजार करोड़ की कर्जमाफी का एलान, फिर भी नहीं मान रहे किसान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने किसानों को दी जाने वाली अब तक की सबसे बड़ी कर्ज माफी की घोषणा की है. उन्होंने किसानों को दिए 30 हजार करोड़ के कर्ज माफ करने का एलान किया है. लेकिन इस कर्जमाफी का किसानों के हालात पर ज्यादा असर न पड़ने की बात करके कुछ किसान नेता अपनी हड़ताल समाप्त नहीं कर रहे हैं.

फडणवीस ने कहा है कि इस कर्जमाफी से छोटे और मध्यमवर्ग के किसान जिनके पास 5 एकड़ तक की जमीन है, उनको फायदा मिलेगा. इस कर्जमाफी से करीब 40 लाख किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद की जा रही है.

फडणवीस ने किसान नेताओं के साथ बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार सीमांत किसानों के कर्ज माफ करेगी और इससे विदर्भ और मराठवाड़ा में 80 प्रतिशत ऐसे किसानों को लाभ होगा.

हालांकि जब प्रदर्शनकारी किसानों में से कुछ गुटों ने आंदोलन वापस लेने से इनकार किया तो फडणवीस ने आरोप लगाया कि किसानों का इस्तेमाल कर ‘कुछ लोग राज्य में अराजकता उत्पन्न करने का प्रयास कर रहे हैं’.

उन्होंने विपक्षी कांग्रेस और एनसीपी का नाम लिये बिना कहा, ‘हम अधिकतर मांगों पर सहमत हो गए हैं. कुछ लोगों का एजेंडा तय है. वे राज्य में अराजकता की स्थिति उत्पन्न करना चाहते हैं और इसलिए वे हड़ताल समाप्त नहीं करना चाहते.’

उन्होंने कहा, ‘आत्महत्या के खतरे वाले क्षेत्रों के किसानों के लिए यह पहली कर्ज माफी होगी. राज्य में किसी भी राज्य ने किसानों को पूर्ण कर्ज माफी नहीं दी है.’ फडणवीस ने एक ट्वीट में कहा कि कर्ज माफी योजना की रूपरेखा तय करने के लिए सरकार ने एक समिति का गठन करने का निर्णय किया है.

उन्होंने कहा कि एक समिति का गठन किया जाएगा जिससे कि कर्ज माफी के तौर तरीकों पर निर्णय किया जा सके और इससे यह सुनिश्चित होगा कि जरूरतमंद किसान वंचित न रह जाएं और गलत व्यक्तियों को लाभ न मिल जाए. जैसा कि पूर्व की कर्ज माफी में हुआ. समिति में किसानों के भी प्रतिनिधि होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi