S M L

महाराष्ट्र: मराठा आरक्षण पर सरकार ने बुलाई आज सर्वदलीय बैठक

मुंबई में विधान भवन में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की अध्यक्षता में दोपहर 2 बजे यह बैठक होगी

Updated On: Jul 28, 2018 11:07 AM IST

FP Staff

0
महाराष्ट्र: मराठा आरक्षण पर सरकार ने बुलाई आज सर्वदलीय बैठक

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने मराठा आंदोलन को सुलझाने के लिए आज यानी शनिवार को इस मुद्दे पर ऑल पार्टी मीटिंग (सर्वदलीय बैठक) बुलाई है. मुंबई में विधान भवन में दोपहर 2 बजे यह बैठक होगी.

गुरुवार को कैबिनेट मंत्री विनोद तावड़े के घर पर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में चली बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया. गुरुवार रात लगभग 11 बजे शुरू हुई यह बैठक 2 बजे तक चली. जिसमें मराठा आरक्षण के मुद्दे का जल्द से जल्द कोई समाधान निकालने पर चर्चा हुई और सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला लिया गया.

इस मीटिंग में शामिल हुए महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष राव साहब दानवे ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में मराठाओं के आरक्षण मुद्दे पर चर्चा होगी. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार मराठाओं को आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है. उनकी सरकार ने एक प्रस्ताव पास कर मराठा आरक्षण को समर्थन भी दिया है.

मराठा आरक्षण के मुद्दे को लेकर अब तक 5 विधायकों का इस्तीफा

मराठा आरक्षण की मांग को लेकर भारत भाल्के (कांग्रेस) और भाऊसाहब चिकटगांवकर और रमेश कदम (दोनों आईएनसी) ने शुक्रवार को मुद्दे पर एकजुटता दिखाते हुए इस्तीफा देने की पेशकश की थी.

जिसके बाद महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने विपक्षी दलों के विधायकों से अपील की कि वो इस्तीफा देने की बजाए उन्हें और जोश खरोश से मांग को लेकर लड़ना चाहिए.

बता दें कि महाराष्ट्र का मराठा समुदाय काफी वक्त से अपने लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षा के क्षेत्र में आरक्षण देने की मांग कर रहा है. कांग्रेस के शासनकाल में मराठा आरक्षण को लेकर एक बिल भी पास किया गया था. लेकिन उसके बाद महाराष्ट्र में 50 फीसदी आरक्षण की संवैधानिक लिमिट पार कर गई. मामला कोर्ट में पहुंचा और वहीं अटक गया.

इसके बाद मराठाओं की मांग में भी धीमी गति आ गई. लेकिन पिछले दिनों मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी ऐलान किया था कि महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. उनके ऐलान के बाद मराठा समुदाय अपनी मांग को लेकर एक बार फिर से मुखर हो उठे.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi