S M L

मध्यप्रदेशः कांग्रेस ने लगाया वोटर लिस्ट में गड़बड़ी का आरोप

मध्यप्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव प्रस्तावित हैं

Updated On: Oct 20, 2017 08:41 PM IST

Bhasha

0
मध्यप्रदेशः कांग्रेस ने लगाया वोटर लिस्ट में गड़बड़ी का आरोप

मध्यप्रदेश कांग्रेस ने शुक्रवार को मतदाता सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. प्रदेश कांग्रेस ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है. साथ ही मतदाता सूचियों के सघन परीक्षण कराने की मांग की है. यहां अगले साल विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं.

प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री डॉ महेन्द्र सिंह चौहान ने कहा, ‘कम से कम 15 जिलों की विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों फर्जी तरीके से लाखों नाम जुड़वाए गए हैं. यह साल 2018 के विधानसभा चुनावों की निष्पक्षता को प्रभावित करेंगे.'

उन्होंने राजधानी भोपाल की नरेला विधानसभा क्षेत्र का उदाहरण देते हुए कहा कि वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में यहां 1.88 लाख मतदाता थे जो अब बढ़कर 3.20 लाख हो गए हैं.

चौहान ने दावा किया कि नरेला विधानसभा की मतदाता सूची के अनुसार वार्ड 36 के शंकराचार्य नगर के 600 वर्गफीट के एक मकान में कई जातियों के 48 मतदाता निवास करते हैं.

इसी प्रकार लगभग 200 मकानों का भौतिक परीक्षण करने के बाद हमने पाया कि अमन कालोनी के एक मकान में 98, एक मकान में 48, एक में 59, महामाई के बाग के एक मकान में 52, अशोका गार्डन के एक मकान में 98, एकतापुरी के एक मकान में 103 और जेल क्वार्टर के एक आई टाइप के एक कमरे के मकान में 119 मतदाताओं के नाम दर्ज हैं.

चुनाव के मद्देनजर कराई जा रही है गड़बड़ियां 

उन्होंने आरोप लगाया कि मतदाता सूचियों में ये गड़बड़ियां अगले वर्ष प्रदेश में प्रस्तावित विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर कराई जा रही हैं. इसमें हैरानी वाली बात यह भी है कि एक छोटे से मकान के पते पर अलग-अलग जाति, समाज और धर्म के कई लोग दर्ज किए गए हैं.

चौहान ने कहा कि आरोप लगाया कि मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने की प्रक्रिया में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों की मिलीभगत से पार्टी विशेष को लाभ पहुंचाने के लिए हजारों की संख्या में फर्जी नाम जोड़े जाने का सिलसिला लंबे समय से चल रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi