S M L

एमपी उपचुनाव: कोलारस, मुंगावली सीट के लिए मतदान जारी

मुंगावली और कोलारस की सीटें कांग्रेस विधायकों के निधन से खाली हुई थीं, गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की लोकसभा सीट में ही दोनों विधानसभा क्षेत्र आते हैं

Updated On: Feb 24, 2018 11:43 AM IST

FP Staff

0
एमपी उपचुनाव: कोलारस, मुंगावली सीट के लिए मतदान जारी

मध्यप्रदेश में अशोक नगर जिले की मुंगावली और शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह ठीक आठ बजे शांतिपूर्वक शुरू हो गया. मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा.

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 10 बजे तक मुंगावली में 17 प्रतिशत और कोलारस में 16 प्रतिशत मतदान हुआ है.

मध्यप्रदेश के उप निर्वाचन अधिकारी एसएस बंसल ने बताया, ‘कोलारस विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्रमांक 57 पर सुबह एक इवीएम मशीन में कुछ खराबी की सूचना मिली थी, लेकिन इसे तुरंत ठीक करने के बाद मतदान शुरू करा दिया गया है. दोनों सीटों पर मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.’

प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने बताया कि मॉक टेस्ट के दौरान मुंगावली में 17 और कोलारस में 15 वीवीपैट खराब पाया गया था. जिसे बाद में बदल दिया गया. वर्तमान में सभी मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है.

मुंगावली और कोलारस सीटों से कांग्रेस विधायकों महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा और रामसिंह यादव के निधन के कारण इन सीटों पर चुनाव कराने पड़ रहे हैं. दोनों विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं.

मुंगावली उपचुनाव में कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह यादव और बीजेपी की प्रत्याशी बाई साहब यादव के बीच है.

कोलारस में कुल 22 उम्मीदवार चुनावी समर में है. यहां कांग्रेस ने महेन्द्र सिंह यादव पर दांव लगाया है जबकि बीजेपी ने देवेन्द्र जैन को आजमाया है.

एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दोनों निर्वाचन क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिये कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने कोलारस और मुंगावली क्षेत्र के मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है. उन्होंने बताया कि शनिवार को निर्वाचन क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश है.

दोनों क्षेत्र में शराब की बिक्री एवं वितरण पर रोक लगा दी गई है. शिवपुरी और अशोक नगर जिले को उत्तरप्रदेश एवं राजस्थान से जोड़ने वाली सीमा सील कर दी गई है. दोनों निर्वाचन क्षेत्र में बड़ी संख्या में माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं. दोनों विधानसभा क्षेत्रों की मतणगना 28 फरवरी को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi