S M L

मध्य प्रदेश: 80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी 'जयस', कांग्रेस-बीजेपी की बढ़ी परेशानी

मध्य प्रदेश की राजनीति में हाल ही में आई जय आदिवासी युवा संगठन (जयस) पार्टी ने प्रदेश के 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान किया है

Updated On: Oct 24, 2018 05:07 PM IST

FP Staff

0
मध्य प्रदेश: 80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी 'जयस', कांग्रेस-बीजेपी की बढ़ी परेशानी
Loading...

मध्य प्रदेश की राजनीति में हाल ही में आई जय आदिवासी युवा संगठन (जयस) पार्टी ने प्रदेश के 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान किया है. ऐसे में माना जा रहा है कि जयस का यह कदम कांग्रेस और बीजेपी का खेल बिगाड़ सकता है. जयस के राष्ट्रीय संरक्षक हीरालाल अलावा ने मध्य प्रदेश की 80 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा करते हुए 'अबकी बार आदिवासी सरकार' का नारा दिया है.

धार, झाबुआ, अलीराजपुर जैसे आदिवासी बहुल जिले जय आदिवासी युवा संगठन का गढ़ माने जाते हैं. जयस का गठन आदिवासी समाज के लोगों का कल्याण करने के लिए किया गया था. यह संगठन आदिवासियों को न्याय और उनका हक दिलाने के लिए पिछले कई वर्षों से काम करता आ रहा था. बाद में जब जयस पर कांग्रेस के नेताओं की नजर पड़ी और उन्होंने जयस संगठन को अपने साथ लेकर बीजेपी सरकार के खिलाफ माहौल बनाना शुरू कर दिया. कांग्रेस के नेताओं ने जयस के साथ मिलकर बीजेपी सरकार को आदिवासियों का विरोधी बताने का काम किया.

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले जयस के अकेले 80 सीटों पर चुनाव लड़ने के फैसले ने कांग्रेस में हलचल मचा दी है. जयस ने अलग राजनीतिक पार्टी बनाकर मध्य प्रदेश की 80 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर दी है. इसके बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के आला नेता जयस के नेताओं से सांठगांठ करने में लग गए हैं.

चुनाव की तैयारियों में जुटे जयस कार्यकर्ता घर-घर जाकर प्रति व्यक्ति एक किलो अनाज के साथ ही दस रुपए चंदा मांग रहे हैं. साथ ही ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में जाकर प्रचार भी करने लगे हैं. माना जा रहा है कि जयस के अकेले चुनाव लड़ने के फैसले से सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को होगा, क्योंकि इससे जुड़े कार्यकर्ताओं में कांग्रेस के नेता ज्यादा थे. हालांकि कांग्रेस के आला नेता जयस के नेताओं को साधने में लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक कोई बात नहीं बन पाई है.

(न्यूज-18 के लिए नवीन मेहर की रिपोर्ट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi