S M L

मध्यप्रदेश चुनाव 2018: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 155 उम्मीदवारों के नाम की हुई घोषणा

कांग्रेस की पहली लिस्ट में तीन मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं, जबकि पांच के नाम होल्ड किए गए हैं

Updated On: Nov 03, 2018 10:16 PM IST

FP Staff

0
मध्यप्रदेश चुनाव 2018: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 155 उम्मीदवारों के नाम की हुई घोषणा

मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपने 155 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. शनिवार शाम पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद यह घोषणा की गई है. वरिष्ठ पत्रकारों के मुताबिक कांग्रेस ने सभी समूहों को साधने की कोशिश की गई है. शुरुआती समीक्षा के अनुसार इंदौर की कई सीटों पर  उम्मीदवारों की घोषणा रोक ली गई है. वहीं कई पूर्व विधायकों के टिकट नहीं काटे गए हैं.

कांग्रेस की यह पहली सूची दो दिनों तक कांग्रेस के बड़े नेताओं की बैठक के बाद जारी की गई है. इस सूची में कांग्रेस पार्टी ने ज्यादातर मौजूदा विधायकों पर भरोसा जताया है. रायसेन जिले की चारों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.

इस सूची में जबलपुर की कुछ सीटें, कमलनाथ के प्रभाव वाली सीवनी और बालाघाट के इलाके की कुछ सीटें होल्ड की गई हैं. 155 उम्मीदवारों की इस सूची में कुल 22 महिलाएं हैं. कांग्रेस की प्रवक्ता शोभा ओझा के अनुसार इस सूची में युवाओं, महिलाओं को टिकट दिया गया है.

शिवपुरी जिले की करैरा की मौजूदा विधायक शकुंतला खटीक का टिकट काटा गया है उनकी जगह जसवंत जाटव को उम्मीदवार बनाया गया है. अनूपपुर की कोतमा से विधायक मनोज कुमार का भी टिकट कटा है उनकी जगह सुनील सर्राफ को टिकट दिया गया है. विदिशा के सिरोंज सीट के विधायक गोवर्धन उपाध्याय का भी टिकट कटा है. मौजूदा विधायकों में से कांग्रेस ने तीन के टिकट काटे गए हैं जबकि पांच के होल्ड किए हैं.

MP List-1

MP List-2

MP List-3

MP List-4

कांग्रेस की इस पहली सूची में राजनीतिक विशलेषकों के मुताबिक 18 उम्मीदवार ऐसे हैं जो दिग्विजय सिंह सरकार के दौरान मंत्री रह चुके हैं. कांग्रेस ने बिपिन बाडखेड़े को भी टिकट दिया है. वो फिलहाल जेल में हैं.

कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति आरक्षित 35 सीटों में से 22 पर घोषणा की है. जबकि अनुसूचित जनजाति आरक्षित 47 सीटों में से 38 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. पहली लिस्ट में 155 नामों का ऐलान किया गया है. गौरतलब है कि शुक्रवार को बीजेपी ने भी अपने 177 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi