S M L

MP: कांग्रेस का 'वचन पत्र' जारी, बेरोजगारों को हर महीने 10 हजार रुपए देने का वादा

इस मौके पर मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी ने घोषणापत्र के नाम पर जुमलापत्र पेश किया था, जनता को 15 वर्ष तक ठगने का जुमलापत्र था

Updated On: Nov 10, 2018 12:55 PM IST

FP Staff

0
MP: कांग्रेस का 'वचन पत्र' जारी, बेरोजगारों को हर महीने 10 हजार रुपए देने का वादा
Loading...

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को अपना मैनीफेस्टो जारी कर दिया. पार्टी ने अपने घोषणापत्र को 'वचन पत्र' नाम दिया है. एमपी कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने भोपाल में इस घोषणापत्र को जारी किया. इस दौरान कमलनाथ के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह भी मंच पर मौजूद थे. कमलनाथ ने कहा कि किसानों के बिजली बिल को आधा करने के साथ-साथ, पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती और हर ग्राम पंचायत में गोशाला खोलने की बात भी हमारे घोषणापत्र में है. कांग्रेस के वचनपत्र में हर परिवार के एक बेरोजगार युवा को प्रतिमाह 10 हजार रुपए देने की बात भी कही गई है.

इस मौके पर मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी ने घोषणापत्र के नाम पर जुमलापत्र पेश किया था, जनता को 15 वर्ष तक ठगने का जुमलापत्र था. कमलनाथ ने कहा कि हम जन आयोग का गठन कर भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ेंगे. इसके साथ ही उन्होंने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि अगर सत्ता में आए तो विधान परिषद का गठन करेंगे.

कांग्रेस के इस 112 पन्नों के 'वचन पत्र' में मध्य प्रदेश के हर वर्ग के लिए राहत की बात कही गई है. इसमें किसानों का कर्ज माफ करने और उनका बिजली बिल भी आधा माफ करने की बात कही गई है. इसके अलावा महिलाओं के स्वसहायता समूह की कर्ज माफी की बात भी कही गई है. साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 1000 करने की बात कही गई है.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के घोषणापत्र में किसानों, युवाओं, महिलाओं, मजदूरों, SC-ST, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों और सामान्य वर्गों समेत व्यापारियों और उद्योगों के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं. प्रदेश को खुशहाल और समृद्ध बनाने का दावा किया गया है.

पार्टी का किसानों पर विशेष फोकस

81 लाख किसानों को फायदा देने के लिए 75,800 करोड के कर्ज माफी का ऐलान किया गया है. UPA सरकार के समय के स्वामीनाथन आयोग की अनुशंसा लागू करने का दावा किया गया है. सिंचाई के लिए बिजली की दरों को आधा करने और नई फसल बीमा योजना लागू करने का भी दावा किया गया है.

किसानों के जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा के लिए के साथ किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने की घोषणा की गई है. किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज आपराधिक प्रकरण वापस होंगे. साथ ही बिजली चोरी के गलत प्रकरणों को भी कांग्रेस सत्ता में आने पर वापस करेगी.

कांग्रेस के 'वचन पत्र' में पार्टी का किसानों पर फोकस है. 60 साल की आयु पूरा करने वाले किसानों को 1000 रुपए प्रतिमाह पेंशन दिया जाएगा. छोटे किसानों की लड़कियों के विवाह के लिए 51,000 रुपए की मदद दी जाएगी.

हॉर्टिकल्चर (फूलों की खेती) को बढ़ावा देने की घोषणा की गई है. फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाने का भी ऐलान किया गया है. पान उत्पादन के लिए नया कॉरपोरेशन और अनुसंधान केंद्र बनाने की घोषणा भी की गई है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi