S M L

मध्य प्रदेश: BJP ने जारी किया अपना 'दृष्टि पत्र', छात्राओं को फ्री स्कूटी और सालाना 10 लाख Jobs का वादा

दृष्टि पत्र में मेधावी छात्राओं के लिए फ्री स्कूटी देने की बात कही गई है. इसके साथ ही जबलपुर और ग्वालियर में मेट्रो लाने का भी वादा है

Updated On: Nov 17, 2018 01:33 PM IST

FP Staff

0
मध्य प्रदेश: BJP ने जारी किया अपना 'दृष्टि पत्र', छात्राओं को फ्री स्कूटी और सालाना 10 लाख Jobs का वादा

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. पार्टी ने इसे दृष्टि पत्र नाम दिया है. इसके अलावा इस बार महिलाओं के लिए अलग से घोषणा पत्र जारी किया गया है. इसे नारी शक्ति संकल्प पत्र का नाम दिया गया है.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पेट्रोलिय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में पार्टी ने शनिवार को भोपाल में यह घोषणा पत्र जारी हुआ. दृष्टि पत्र में मेधावी छात्राओं के लिए फ्री स्कूटी देने की बात कही गई है. इसके साथ ही जबलपुर और ग्वालियर में मेट्रो लाने का भी वादा है.

यह पहला मौका है जब बीजेपी किसी एक चुनाव के लिए दो घोषणा-पत्र लेकर आई है. महिला अपराध को लेकर चौतरफा आरोपों से घिरी पार्टी ने अलग घोषणा पत्र लाकर जता दिया है कि महिला सुरक्षा और प्रगति उसकी प्राथमिकता में है. बीजेपी ने महिलाओं के लिए अलग से एक मेनिफेस्टो जारी किया है. महिला विरोधी अपराध में मध्यप्रदेश के नंबर-1 होने के कारण शिवराज सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है. ऐसे में पार्टी ने महिलाओं के लिए अलग से मेनिफेस्टो लाकर खुद को बचाने की कोशिश की है.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले 15 साल में मध्य प्रदेश का काफी विकास हुआ है. रोटी, कपड़ा और मकान हमारा संकल्प है. उन्होंने कहा कि नि:शुल्क शिक्षा, सस्ता अनाज और सस्ती बिजली देने के लिए हमने प्रयास किए हैं. हमने जनता से संवाद के बाद हमारा दृष्टिपत्र तैयार किया है और कृषि समृद्धि योजना का लाभ छोटे किसानों को भी दिया जाएगा.

BJP Dhristi Patra Madhya Pradesh

भोपाल स्थित बीजेपी मुख्यालय में पार्टी का चुनावी दृष्टि पत्र जारी किया गया

हर साल 10 लाख रोजगार का वादा

दृष्टि पत्र में ग्वालियर, जबलपुर में मेट्रो लाने की तैयारी के साथ हर साल 10 लाख रोजगार लाने का वादा किया गया है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को लाया जाएगा. साथ ही स्कूली छात्राओं को निशुल्क सफर का वादा किया गया है. आईटी में पांच साल में पांच हजार करोड़ का निवेश लेकर आएंगे. कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग लाया जाएगा.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश बीजेपी सरकार में विकासशील बना है और विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि दृष्टि पत्र में हर समाज व वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लाने की योजना बनाई गई है.

चौथी बार राज्य में सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही बीजेपी ने कहा है कि हर साल 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा करेंगे. युवा उद्यमियों को स्टार्ट अप की सुविधाएं उपलब्ध कराने का वादा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में नए इंडस्ट्रियल टाउनशिप स्थापित किया जाएगा. इसके अलावा व्यापारी कल्याण कोष की स्थापना करने का भी लक्ष्य रखा गया है.

किसानों के लिए उठाए जाने वाले कदमों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मूल्य स्थिरीकरण कोष जो पहले 500 करोड़ रुपए से शुरू हुआ था उसे बढ़ा कर 2000 करोड़ करने का निर्णय सरकार ने लिया ताकि बाजार मूल्य गिरने पर किसानों को लाभकारी मूल्य मिल सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi