live
S M L

आदिवासियों को 10 रुपए किलो दाल देगी शिवराज सरकार

आदिवासियों को दाल दिए जाने के फैसले के एक दिन पहले ही सरकार बैगा, सहरिया और भारिया जाति की महिलाओं को कुपोषण खत्म करने के नाम पर एक हजार रुपए प्रति महीने पेंशन देने का ऐलान भी कर चुकी है

Updated On: Dec 21, 2017 10:51 PM IST

FP Staff

0
आदिवासियों को 10 रुपए किलो दाल देगी शिवराज सरकार

आदिवासियों को लुभाने के लिए शिवराज सरकार ने एक और दांव चला है. सरकार अब आदिवासियों को 10 रुपए प्रति किलो के हिसाब से दाल बांटेगी. ये दाल कुपोषण खत्म करने के नाम पर आदिवासियों को दी जाएगी.

राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को दलहन को लेकर एक समीक्षा बैठक की थी. इस बैठक के दौरान आदिवासियों को 10 रुपए प्रति किलो के दाम पर दाल देने के निर्देश दिए गए हैं. सरकार ने इस फैसले के पीछे तर्क दिया है कि दाल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है.

फिलहाल दो जिलों श्योपुर और खंडवा में ये योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू होगी. दोनों जगहों पर लगभग 75 हजार परिवारों के साढ़े तीन लाख लोगों को इसका फायदा शुरुआती दौर में मिलेगा.

आदिवासियों को दाल दिए जाने के फैसले के एक दिन पहले ही सरकार बैगा, सहरिया और भारिया जाति की महिलाओं को कुपोषण खत्म करने के नाम पर एक हजार रुपए प्रति महीने पेंशन देने का ऐलान भी कर चुकी है. आदिवासियों के हित में लिए जा रहे ये फैसले सरकार को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिहाज से भी देखे जा रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi