S M L

यूपी में महागठबंधन पर बोले मुलायम- कांग्रेस की हैसियत सिर्फ दो सीटों की

2017 के विधानसभा चुनाव में भी मुलायम कांग्रेस से गठबंधन के पक्ष में नहीं थे, लेकिन अखिलेश यादव ने कांग्रेस से गठबंधन कर चुनाव लड़ा और परिणाम निराशाजनक ही रहे

FP Staff Updated On: Apr 26, 2018 09:11 AM IST

0
यूपी में महागठबंधन पर बोले मुलायम- कांग्रेस की हैसियत सिर्फ दो सीटों की

2019 के लोकसभा चुनावों को लेकर एसपी के पूर्व अध्यक्ष मुलायम सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है. मुलायम सिंह का मानना है कि एसपी- बीएसपी गठबंधन में कांग्रेस को शामिल नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने एक तरफ जहां एसपी- बीएसपी गठबंधन को हरी झंडी दिखाते हुए इस गठबंधन का समर्थन किया है वहीं अब कांग्रेस के साथ गठबंधन करने पर पूरी तरह से एतराज जताया है.

मुलायम सिंह के मुताबिक कांग्रेस की हैसियत सिर्फ दो सीटों की है. उन्होंने कहा कि एसपी-बीएसपी गठबंधन में कांग्रेस को शामिल नहीं किया जाना चाहिए. उनके मुताबिक कांग्रेस की हैसियत सिर्फ दो सीटों की है.

इससे पहले गोरखपुर और फूलपुर उपचुनावों में एस-बीएसपी अपना गठबंधन आजमा चुकी है जिसमें वो सफल भी रहे. इसके बाद अब प्रदेश में इन दोनों दलों का गठबंधन होना तय माना जा रहा है.

वहीं कांग्रेस की बात करें तो 2017 के विधानसभा चुनाव में भी मुलायम कांग्रेस से गठबंधन के पक्ष में नहीं थे, लेकिन अखिलेश यादव ने कांग्रेस से गठबंधन कर चुनाव लड़ा और परिणाम निराशाजनक ही रहे.

दरअसल, एसपी और बीएसपी रनर अप फार्मूले के तहत सीटों का बंटवारा करना चाहती है, जिसके अनुसार 2014 के लोकसभा चुनाव और 2017 के विधानसभा चुनाव में जिस दल के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की या दूसरे नंबर पर रही उस सीट से उसी दल का प्रत्याशी मैदान में होगा. इस लिहाज से कांग्रेस को सात से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी, लेकिन महागठबंधन की सूरत में राष्ट्रीय पार्टी होने के नाते कांग्रेस 20 सीटों की मांग कर सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi