S M L

यूपी में ईवीएम से निकाय चुनाव कराने पर राजी हुआ चुनाव आयोग

जून माह के अंतिम सप्ताह तक नगर निगम चुनाव होने की उम्मीद है

FP Staff Updated On: Apr 17, 2017 10:57 PM IST

0
यूपी में ईवीएम से निकाय चुनाव कराने पर राजी हुआ चुनाव आयोग

लखनऊ में चुनाव आयोग ने सोमवार को पत्र जारी करते हुए कहा कि यूपी में होने वाले नगर निगम चुनाव ईवीएम से ही होंगे. इसके लिए चुनाव आयोग और प्रशासन ने तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं. वहीं नगर निगम चुनाव के लिए ईवीएम मशीनें मध्यप्रदेश से आएंगी.

इसके लिए चुनाव आयोग ने 50 हजार बैलेट यूनिट और 25 हजार कंट्रोल यूनिट भी एलॉट कर दिया हैं. वहीं जून माह के अंतिम सप्ताह तक नगर निगम चुनाव होने की उम्मीद है.बता दें कि यूपी भर के 14 नगर निगमों कानपुर, अलीगढ़, वाराणसी, झांसी, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, इलाहबाद, आगरा, गाजियाबाद, गोरखपुर, बरेली मेरठ और लखनऊ में यह चुनाव होंगे.

गौरतलब है कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कहा था कि चुनाव आयोग से जो हमें ईवीएम दी जाती हैं, वह 2006 से पहले की हैं. इतनी पुरानी होने के कारण उनमें दिक्कतें आने की गुंजाइश बढ़ जाती है. हमने केंद्रीय चुनाव आयोग से मांग की है कि अपग्रेड ईवीएम मुहैया कराएं.

राज्य चुनाव आयोग ने केन्द्रीय चुनाव आयोग को पिछले दिनों चिट्ठी लिखकर स्पष्ट किया था कि वह पुरानी मशीनों से नगर निगम चुनाव करा पाने में असमर्थ है. बेहतर होगा कि चुनाव बैलेट पेपर से करा लिया जाए.

न्यूज 18 से साभार

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi