S M L

यूपी: पर्ची वाली वोटिंग में 30 विधानसभा में 25 सीट जीती बीजेपी

एसपी और बीएसपी का आरोप है कि चुनाव में उनके वोट बीजेपी को ट्रान्सफर हुए हैं

Updated On: Mar 17, 2017 03:51 PM IST

FP Staff

0
यूपी: पर्ची वाली वोटिंग में 30 विधानसभा में 25 सीट जीती बीजेपी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ जाने के बाद से ही एसपी और बीएसपी ने ईवीएम मशीन पर गड़बड़ी को दोष लगाया था, जिसके बाद चुनाव आयोग के मुताबिक यह आरोप बेबुनियाद है. ऐसी गड़बड़ी की संभावनाओं से साफ़ इंकार किया है

एसपी और बीएसपी का आरोप है कि चुनाव में उनके वोट बीजेपी को ट्रान्सफर हुए हैं, जिसकी वजह से पार्टी को अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा है.

बीजेपी को 25 सीटों पर जीत

दूसरी तरफ इस बार मॉडल के तौर पर 30 विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपीएटी मशीन का प्रयोग किया गया. जिसमें से बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली.

पारदर्शिता बरतने के लिए 30 विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपीएटी मशीन यानि वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन का प्रयोग किया गया था. इसे ईवीएम के साथ लगाने पर वोट के बाद बीप की आवाज आती है. उसके 10 सेकंड बाद वीवीपीएटी मशीन में 10 सेकंड के लिए एक पर्ची निकलती है, जिसे देखकर मतदाता यह पता लगा सकता है कि उसने जिसे वोट दिया उस प्रत्याशी को वोट गया या नहीं. करीब 10 सेकंड के बाद यह पर्ची मशीन में लगे बॉक्स में गिर जाती है.

गलत जगह वोट, तत्काल शिकायत

अगर किसी मतदाता को लगता है कि उसका वोट किसी और प्रत्याशी को चला गया तो वह उसकी तत्काल शिकायत पीठासीन अधिकारी से कर सकता है. इसके अलावा अगर किसी को लगता है कि उसका वोट कहीं और ट्रान्सफर हुआ है तो इस पर्ची के जरिए से भी वोटों का मिलान होता है. यह जानकारी लखनऊ के निर्वाचन अधिकारी दिनेश गर्ग ने दी.

अगर इस पैमाने को मानें तो इस बार के विधानसभा चुनावों में वीवीपीएटी मशीन का प्रयोग 30 विधानसभा क्षेत्रों में किया गया. इन जगहों पर हुए मतदान के डाटा से भी यही बात पता चलती है कि धांधली की सम्भावना नगण्य ही है. क्योंकि इन 30 सीटों में से बीजेपी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की है.

इन आंकड़ों को देखते हुए भी विपक्ष के आरोपों को सही नहीं माना जा सकता. हालांकि यह भी कहना जल्दबाजी होगी कि वीवीपीएटी मशीन के साथ छेड़छाड़ नहीं हो सकती.

इन सीटों पर हुआ वीवीपीएटी मशीन का प्रयोग

लखनऊ वेस्ट, लखनऊ नार्थ, लखनऊ ईस्ट, आगरा कैंट, आगरा साउथ, अलीगढ, बरेली, गोविंदनगर, आर्य नगर, गाजियाबाद, मेरठ, मोरादाबाद, सहारनपुर नगर, इलाहाबाद नार्थ, इलाहाबाद साउथ, अयोध्या, गोरखपुर ग्रामीण, झांसी नगर, वाराणसी नार्थ, वाराणसी कैंट, बहराइच, गोंडा, बस्ती सदर, खलीलाबाद, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया नगर, गाजीपुर, जौनपुर

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi