S M L

...जब उपराष्ट्रपति ने रेणुका चौधरी से कहा- अपना वजन घटाएं, पार्टी का बढ़ाएं

रेणुका ने कहा, वह शाहबानो से लेकर सूर्पनखा तक, इस सदन में कई इतिहास बनने की गवाह रही हैं

Updated On: Mar 29, 2018 12:21 PM IST

FP Staff

0
...जब उपराष्ट्रपति ने रेणुका चौधरी से कहा- अपना वजन घटाएं, पार्टी का बढ़ाएं

कांग्रेस सदस्य रेणुका चौधरी बुधवार को राज्यसभा में फिर सुर्खियों में रहीं. सभापति एम वेंकैया नायडू ने चौधरी से कहा कि उन्हें अपना वजन कम करना चाहिए और अपनी पार्टी का वजन बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए. सभापति की यह बात सुनकर राज्यसभा के कई सदस्य अपनी हंसी नहीं रोक पाए और पूरा सदन ठहाकों से गूंज उठा.

राज्यसभा ने बुधवार को अपने करीब 60 सदस्यों को विदाई दी जो रिटायर हो रहे हैं. इस मौके पर विदा हो रहे सदस्यों ने अपना विदाई भाषण दिया. रेणुका ने अपने भाषण में कहा कि नायडू उन्हें उस वक्त से जानते हैं, जब उनका (रेणुका) का वजन काफी कम था. उन्होंने कहा कि कई लोग मेरे वजन को लेकर चिंता जताते हैं लेकिन इस क्षेत्र (राजनीति) में आपको अपना वजन (प्रभाव) दिखाना पड़ता है.

अपने फटाफट कमेंट के लिए मशहूर नायडू ने इस पर कहा, ‘मेरा एक सुझाव है कि आप अपना वजन कम करें और पार्टी का वजन (प्रभाव) बढ़ाने की कोशिश करें.’ उनकी इस टिप्पणी पर सदन में हंसी की लहर दौड़ गई. रेणुका ने कहा कि वह, शाहबानो से लेकर सूर्पनखा तक, इस सदन में कई इतिहास बनने की गवाह रही हैं.

तब पीएम ने ली थी चुटकी

इससे पहले रेणुका चौधरी उस वक्त अचानक चर्चा में आ गई थीं जब राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा खत्म हो रही थी. जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खड़े हुए थे. सदन के भीतर सत्ता पक्ष के सभी सदस्यों के साथ-साथ विपक्षी दलों के भी सभी सदस्य मौजूद थे.

सबकी मौजूदगी में विपक्ष के सवालों का प्रधानमंत्री एक-एक कर जवाब दे रहे थे. लेकिन, इस दौरान कांग्रेस की सांसद रेणुका चौधरी लगातार हंस रही थीं. उनकी हंसी प्रधानमंत्री के भाषण और उसमें कही गई बातों को लेकर थी, लेकिन, यह हंसी सभापति वेंकैया नायडू को रास नहीं आई. वेंकैया नायडू ने इस मुद्दे पर अपनी नाखुशी जताते हुए रेणुका चौधरी को चुप रहने को कहा.

रेणुका का कटाक्ष सभापति को पसंद नहीं आया. लेकिन, इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उनकी हंसी पर चुटकी लेने से गुरेज भी नहीं किया. उन्होंने कहा कि रामायण सीरियल के बाद पहली बार रेणुका चौधरी की ऐसी हंसी सुनाई पड़ी है. मोदी के एक लाइन से सदन का पूरा माहौल ही बदल गया. हंसी-ठहाकों की गूंज से पूरा सदन गूंज उठा.

इसका जवाब देते हुए रेणुका ने कहा था कि पार्टी उनके साथ है. वे हंसती रहेंगी. हंसने पर कोई जीएसटी नहीं लगता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi