S M L

LokSabha Election 2019: राजनाथ करेंगे BJP की घोषणापत्र समिति की अगुवाई, जानें किसको मिली क्या जिम्मेदारी

सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों से संपर्क साधने वाली 17 सदस्यीय समिति के प्रमुख केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी होंगे जबकि उनकी कैबिनेट सहकर्मी सुषमा स्वराज चुनाव के लिए साहित्य तैयार करने वाले समूह की प्रमुख होंगी

Updated On: Jan 07, 2019 09:26 AM IST

Bhasha

0
LokSabha Election 2019: राजनाथ करेंगे BJP की घोषणापत्र समिति की अगुवाई, जानें किसको मिली क्या जिम्मेदारी

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह 2019 के लोकसभा चुनाव के वास्ते पार्टी की संकल्प पत्र समिति के प्रमुख होंगे जबकि उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी अरुण जेटली प्रचार शाखा की अगुवाई करेंगे. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने आम चुनाव की तैयारियों के लिए बीते रविवार को इन दोनों समितियों समेत 17 समूहों का गठन किया. एक बयान के मुताबिक 20 सदस्यीय संकल्प पत्र समिति के सदस्यों में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, थावरचंद गहलोत, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, के जे अल्फोंस, किरण रिजीजू तथा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश और बिहार के उपमुख्यमंत्री क्रमश: केशव प्रसाद मौर्य, सुशील मोदी, पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव और राम माधव, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे तथा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा शामिल हैं.

17 सदस्यीय समिति के प्रमुख केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी होंगे

समिति को पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने का कार्य सौंपा गया है. जेटली भी इस कमेटी के सदस्य होंगे जबकि गृह मंत्री राजनाथ सिंह इसके अध्यक्ष होंगे. बयान में कहा गया है कि सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों से संपर्क साधने वाली 17 सदस्यीय समिति के प्रमुख केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी होंगे जबकि उनकी कैबिनेट सहकर्मी सुषमा स्वराज चुनाव के लिए साहित्य तैयार करने वाले समूह की प्रमुख होंगी. सिंह और गडकरी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष हैं. प्रसाद मीडिया समूह का नेतृत्व करेंगे जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बुद्धिजीवियों के साथ बैठकों का आयोजन कराने वाली शाखा के प्रमुख होंगे.

एक समिति पार्टी नेताओं के टूर का प्रबंधन करेगी

लोकसभा चुनाव के अप्रैल-मई महीने में होने की उम्मीद है. बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सत्ता में लौटने की जद्दोजेहद में लगी है. बयान के मुताबिक एक समिति पार्टी नेताओं के टूर का प्रबंधन करेगी, दूसरी समिति सोशल मीडिया संभालेगी तथा तीसरी समिति विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क साधेगी. तीसरी समिति में पार्टी महासचिव सरोज पांडे समेत 13 सदस्य हैं.13 सदस्यीय सोशल मीडिया समिति में बीजेपी उपाध्यक्ष श्याम जाजू और उसकी सूचना प्रौद्योगिकी शाखा के प्रभारी अमित मालवीय होंगे. 8 सदस्यीय प्रचार समिति में केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़, महेश शर्मा, पार्टी महासचिव अनिल जैन, उसके राज्यसभा सदस्य और उद्योगपति राजीव चंद्रशेखर शामिल हैं.

पार्टी महासचिव अरुण सिंह मन की बात समिति की देखभाल करेंगे 

पार्टी के मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी और उप प्रमुख संजय मयूख समेत पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मीडिया समिति के सदस्य होंगे जिसके अगुवा प्रसाद होंगे. शाह ने साहित्य की ढुलाई, वितरण, मन की बात, बाइक रैली के संबंध में भी समितियों की घोषणा की है. पार्टी महासचिव अरुण सिंह मन की बात समिति की देखभाल करेंगे और उन्हें पार्टी कार्यालय के कामकाज की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है. यादव उस समिति के अहम सदस्य होंगे जो चुनाव आयोग से जुड़े मसलों से निपटेगी. चुनाव से पहले शाह ने पार्टी अभियान को धार देने के लिए विभिन्न नियुक्तियां की हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi