S M L

2019 चुनाव: UP में SP-BSP के बीच गठबंधन पर बनी 'सैद्धांतिक सहमति'

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, 'दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व ने इस बहुप्रतीक्षित गठबंधन के लिए ‘सैद्धांतिक सहमति‘ दे दी है. इस बात का एलान जल्द कर दिया जाएगा'

Updated On: Jan 05, 2019 06:16 PM IST

FP Staff

0
2019 चुनाव: UP में SP-BSP के बीच गठबंधन पर बनी 'सैद्धांतिक सहमति'

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) साथ मिलकर लोकसभा का चुनाव लड़ेंगी. दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व ने इस बहुप्रतीक्षित गठबंधन के लिए ‘सैद्धांतिक सहमति‘ दे दी है. जिसके बाद माना जा रहा है कि इसका एलान जल्द कर दिया जाएगा.

एसपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव में गठबंधन को लेकर ‘सैद्धांतिक सहमति‘ बन चुकी है और उम्मीद है कि इस गठजोड़ की औपचारिक घोषणा जल्द होगी. संभावना है कि इसी महीने इसका एलान हो जाएगा.

उन्होंने बताया कि गठबंधन को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बीएसपी प्रमुख मायावती के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है. दिल्ली में शुक्रवार को भी दोनों नेताओं के बीच इस संबंध में मुलाकात हुई थी.

इस सवाल पर कि दोनों दलों के बीच उत्तर प्रदेश में सीटों के बंटवारे को लेकर क्या सहमति बनी है, चौधरी ने इसकी कोई जानकारी होने से इनकार किया. हालांकि उन्होंने इतना कहा कि कुछ छोटे दलों को भी गठबंधन में शामिल करने पर विचार हो रहा है.

उन्होंने माना कि गठबंधन में शामिल करने के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असर रखने वाले राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) से भी बातचीत हो रही है.

कांग्रेस को गठबंधन में शामिल किए जाने की संभावना पर एसपी प्रवक्ता ने कहा कि इस पर निर्णय अखिलेश यादव और मायावती ही लेंगे. बहरहाल, कांग्रेस के शीर्ष नेताओं राहुल गांधी और सोनिया गांधी के लिए क्रमशः अमेठी और रायबरेली सीटें छोड़ी जाएंगी.

एसपी और बीएसपी को भरोसा है कि दोनों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने से वो राज्य में बीजेपी को परास्त कर सकती हैं. दरअसल दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन के संकेत पिछले साल हुए उपचुनावों के नतीजों से मिले थे. जब महागठबंधन समर्थित उम्मीदवार ने बीजेपी प्रत्याशी को चुनाव में हराया था.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi