S M L

लोकसभा चुनाव: 184 उम्मीदवारों का ऐलान, गांधी नगर से आडवाणी का नाम नहीं, अमित शाह लड़ेंगे चुनाव

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक बुधवार शाम को संपन्न हुई थी. इस मैराथन मंथन में ही उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई थी

Updated On: Mar 22, 2019 11:09 AM IST

FP Staff

0
लोकसभा चुनाव: 184 उम्मीदवारों का ऐलान, गांधी नगर से आडवाणी का नाम नहीं, अमित शाह लड़ेंगे चुनाव

बीजेपी मुख्यालय में गुरुवार शाम को प्रेस कांफ्रेंस करके केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. नड्डा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. वहीं बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह गुजरात की राजधानी गांधीनगर से मैदान में उतरेंगे. यहां से वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी का टिकट काट दिया गया है. राजनाथ सिंह लखनऊ, महेश शर्मा नोएडा, नितिन गडकरी नागपुर, स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे.

इसी प्रकार वीके सिंह गाजियाबाद, हेमा मालिनी मथुरा, साक्षी महाराज उन्‍नाव से मैदान में उतरेंगे. बीजेपी ने जम्‍मू से जुगल किशोर, डॉ. जितेंद्र सिंह उधमपुर, अनंतनाग से खालिद जहांगीर अनंतनाग से चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक बुधवार शाम को संपन्न हुई थी. इस मैराथन मंथन में ही उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई थी.

बीजेपी उम्‍मीदवार(राज्‍यवार)

उत्‍तर प्रदेश

वाराणसी से नरेंद्र मोदी, सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर से संजीव कुमार बालियान, बिजनौर से कुंवर भारतेंद्र सिंह, संभल से परमेश्‍वर लाल सैनी, मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर, बागपत से सत्‍यपाल सिंह, गाजियाबाद से वीके सिंह, गौतमबुद्ध नगर से महेश शर्मा, अलीगढ़ से सतीश कुमार गौतम, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से एसपी सिंह बघेल, फतेहपुर सीकरी से राज कुमार चाहर, एटा से राजवीर सिंह, बदायूं से संघमित्रा मौर्य, आंवला से धर्मेंद्र कुमार, बरेली संतोष कुमार गंगवार, शाहजहांपुर से अरुण सागर, खेड़ी से अजय कुमार मिश्रा, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जय प्रकाश रावत, मिसरिख से अशोक रावत, उन्‍नाव से साक्षी महाराज, मोहनलालगंज से कौशल किशोर, लखनउु से राजनाथ सिंह और अमेठी से स्‍मृति ईरानी.

राजस्‍थान

जयपुर से रामचरण बोहरा, जयपुर ग्रामीण से राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़, सीकर से स्‍वामी सुमेधानंद सरस्‍वती, अजमेर से भगीरथ चौधरी, झालावाड़ से दुष्‍यंत सिंह, श्रीगंगानगर से निहालचंद, बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल, झुंझुनूं से नरेंद्र खींचड़, टोंक-सवाई माधोपुर से सुखबीर सिंह जौनपुरिया, पाली से पीपी चौधरी, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, जालौर से देवजी पटेल, उदयपुर से अर्जुनलाल मीणा, चित्‍तौड़गढ़ से सीपी जोशी, भीलवाड़ा से सुभाष चंद्र बहेडि़या, कोटा से ओम बिरला.

महाराष्‍ट्र

नंदूरबार से हीना विजयकुमार गवित, धुले से सुभाष रामराव भामरे, रावर से रक्षा निखिल खड़से, अकोला से संजय शामराव धोतरे, वर्धा से रामदास चंद्रभानजी ताड़ास, नागपुर से नितिन गडकरी, गडचिरौली-चिमूर से अशोक महादेवराव नेते, चंद्रपुर से हंसराज अहीर, जालना से रावसाहेब पाटिल दानवे, भिवंडी से कपिल पाटिल, मुंबई उत्‍तर से गोपाल शेट्टी, मुंबई उत्‍तर मध्‍य से पूनम महाजन, अहमदनगर से सुजय विखे, बीड़ से प्रीतम मुंडे, लातूर से सुधाकर भालेराव और सांगली से संजय रामचंद्र पाटिल.

अंडमान और निकोबार से विशाल जौली

असम

करीमगंज से कृपानाथ माल्‍ला, सिलचर से राजदीप रॉय बंगाली, स्‍वायत्‍त जिले से हरेनसिंह बे, गुवाहाटी से क्‍वीन ओझा, मंगलादोई से दिलीप सैकिया, जोरहाट से तपन गोगोई, डिब्रूगढ़ से रामेश्‍वर तेली और लखीमपुर से प्रधान बरुआ.

छत्‍तीसगढ़

सरगुजा से रेणुका सिंह, रायगढ़ से गोमती साय, जांजगीर-चंपा से गुहाराम अजगले, बस्‍तर से बैदुराम कश्‍यप, कांकेर से मोहन मांडवी.

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश पूर्व से किरन रिजीजू और अरुणाचल प्रदेश पश्चिम से तपीर गाव.

दादरा और नगर हवेली से नाथूभाई गोमनभाई पटेल.

जम्‍मू कश्‍मीर

बारामूला से एमएम वार, श्रीनगर से खालिद जहांगीर, अनंतनाग से सूफी युसुफ, उधमपुर से जितेंद्र सिंह और जम्‍मू से जुगल किशोर शर्मा.

कर्नाटक

बेलगाम से सुरेश आंगड़ी, बागलकोट से पर्वतगौड़ा सी गाडीगौदर, बीजापुर से रमेश चंदप्‍पा, गुलबर्गा से उमेश जाधव, बीदर से भगवंत खूबा, बेल्‍लारी से देवेंद्रप्‍पा, हावेरी से शिवकुमार चनाबसप्‍पा उडासी, धारवाड़ से प्रहलाद जोशी, उत्‍तर कन्‍नड़ से अनंतकुमार हेगड़े, देवनगिरी से एम सिद्धेश्‍वर, शिमोगा से बीवाई राघवेंद्र, उडुपी चिकमंगलूर से शोभा करंदलजे, हसन से ए मंजू, दक्षिण कन्‍नड़ से नलिन कुमार कटील, चित्रदुर्गा से ए नारायण स्‍वामी, टुमकुर से जीएस बसावाराजू, मैसूर से प्रताप सिम्‍हा, चामराजनगर से श्रीनिवास प्रसाद, बेंगलुरु उत्‍तर से डीवी सदानंद गौड़ा, बेंगलुरु मध्‍य से पीसी मोहन और चिक्‍कबल्‍लापुर से बीएन बच्‍चेगौड़ा.

केरल

कासरगोड से रवीश तंत्री कुंटुर, कन्‍नूर से सीके पद्मनाभन, वडाकरा से वीके सजीवन, कोझिकोड से केपी प्रकाश बाबू, मलापुरम से उन्‍नीकृष्‍णन मास्‍टर, पोन्‍नानी से वीटी रेमा, पलक्‍कड़ से सी कृष्‍णाकुमार, चलाकुड़ी से एएन राधाकृष्‍णन, एर्नाकुलम से के एल्‍फोंस, अलापुझा से केएस राधाकृष्णन, कोल्‍लम से केवी साबू, अट्टींगुल से शोभा सुरेंद्रन और तिरुवनंतपुरम से एस राजशेखरन.

लक्षद्वीप से अब्‍दुल खादर.

मणिपुर

इन्‍नर मणिपुर से केके रंजन सिंह और आउटर मणिपुर से एच शोखोपाव माटे.

मिजोरम से निरुपम चकमा.

ओडिशा

सुंदरगढ़ से जुआल ओरांव, केवनझार से अनंत मलिक, बालासोर से प्रताप सारंगी, ढेंकानाल से रुद्र नारायण पानी, बोलंगीर से संगीता कुमारी सिंह देव, नवरंगपुर से बलभद्र माझी, केंद्रपाड़ा से बैजयंत पांडा, भुवनेश्‍वर से अपराजिता सारंगी, असका से अनीता प्रियदर्शी और बरहामपुर से भृगु बक्‍शीपात्रा.

सिक्किम से लातेन शेरपा.

तमिलनाडु

कोयम्‍बटूर से सीपी राधाकृष्‍णन, शिवगंगा से एच राजा, रामनाथपुरम से नैनार नागेन्‍द्रन, थुठुकुडी से तमिलसाई सौंदरराजन, कन्‍याकुमारी से पी राधाकृष्‍णन.

तेलंगाना

करीमनगर से बांदी संजय, निजामाबाद से डी अरविंद, मल्‍काजगिरी से एम रामचंद्र राव, सिकंदराबाद से जी कृष्‍णन रेड्डी, महबूबनगर से डीके अरुणा,नागरकुर्नूल से बंगारु श्रुति, नलगोंडा से गरलापति जितेंद्र कुमार, भोंगीर से पीवी शामसुंदर राव, वारंगल से चिंता संबामूर्ति और महबूबाबाद से जे हुसैन नाईक.

त्रिपुरा

त्रिपुरा पश्चिम से रेबाती त्रिपुरा और त्रिपुरा पूर्व से प्रतिमा भौमिक.

उत्‍तराखंड

टिहरी गढ़वाल से माला राज्‍य लक्ष्‍मी, गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत, अलमोड़ा से अजय टम्‍टा, नैनीताल-उधमसिंह नगर से अजय भट्ट और हरिद्वार से रमेश पोखरियाल.

आंध्र प्रदेश

विशाखापट्टनम से डी पुरंदेश्‍वरी और नारासारापेट से कन्‍ना लक्ष्‍मीनारायण.

पश्चिम बंगाल

कूचबिहार से निसिथ प्रमाणिक, अलीपुरद्वार से जोन बारला, जलपाईगुड़ी से जयंत रे, रायगंज से देवश्री चौधरी, बलूरघाट से सुकांत मजूमदार, मालदा उत्‍तर से खगेन मूर्मू, मालदा दक्षिण से श्रीरुपा मित्रा चौधरी, कृष्‍णानगर से कल्‍याण चौबे, बैरकपुर से अर्जुन सिंह, दमदम से सामिक भट्टाचार्य, बारासात से मृणाल कांति देवनाथ, बशीरहाट से सयंतन बासु, जयनगर से अशोक कंडारी, मथुरापुर से श्‍यामाप्रसाद हलदर, जादवपुर से अनुपम हाजारा, कोलकाता दक्षिण से चंद्र कुमार बोस, कोलकाता उत्‍तर से राहुल सिन्‍हा, सीरामपुर से देवजीत सरकार, हुगली से लॉकेट चटर्जी, आरामबाग से तपन रॉय, तामलुक से सिद्धार्थ नासकर, घाटल से भारती घोष, झारग्राम से कुनार हेम्‍ब्रम, मेदिनीपुर से दिलीप घोष, बिष्‍नुपुर से सौमित्र खा, बर्धमान पूर्व से परेश चंद्र दास, आसनसोल से बाबुल सुप्रियो, बीरभूम से दूध कुमार मंडल.

(साभार - न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi