S M L

LIVE मेघालय: 6 मार्च को कॉनराड संगमा लेंगे सीएम पद की शपथ, नहीं होगा डिप्टी सीएम का पद

बीजेपी ने चुनाव जीत कर आए ए एल हेक को अपने विधायक दल का नेता चुन लिया है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी

FP Staff | March 04, 2018, 08:36 PM IST

0

हाइलाइट

Mar 4, 2018

  • 20:44(IST)

    सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कहा कि मेघालय में इनकी अपोजिशन यूनिटी बनने की जगह में हमलोगों ने ही यूनिटी बना दी. कर्नाटक तो जीतेंगे ही क्योंकि हमारे पास सबसे बड़ा संगठन है और लोग कांग्रेस के भ्रष्टाचार से तंग आए हुए हैं.

  • 20:30(IST)

    कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा कि ये तो ऐसा हो रहा है जैसे जिसकी लाठी उसकी भैंस. यह पहले मणिपुर और गोवा में हुआ. लोगों के जनादेश के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. यह लोकतंत्र के लिए घातक है. 

  • 20:22(IST)

    पाल ने कहा कि हम लोगों के जनादेश को स्वीकार करते हैं. हम मेघालय के लोगों के मुद्दों के लिए लड़ते रहेंगे. सरकार बनाने का दावा करना आसान है, चूंकि राज्य में खंडित जनादेश मिला है तो सरकार बनाना आसान है लेकिन चलाना मुश्किल. हम जिस भी स्थिति में होंगे सकारात्मक भूमिका निभाएंगे.

  • 20:16(IST)

    कांग्रेस के कार्यकारी राज्य अध्यक्ष विन्सेंट पाल ने कहा कि हमने किसी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं किया था. चुनाव प्रचार की शुरुआत से ही हमें पता था कि बीजेपी, एनपीपी और यूडीपी एक साथ मिले हुए हैं और अब यह साबित भी हो गया. जनादेश वास्तव में कांग्रेस के लिए था. 

  • 19:58(IST)
  • 19:57(IST)

    राज्यपाल के साथ बैठक करते हुए बीजेपी-एनपीपी और यूडीपी के विधायक

  • 19:36(IST)

    हिमंता सरमा ने कहा कि बीजेपी-एनपीपी अलायंस के पास कुल 34 विधायकों का समर्थन है. उन्होंने कहा कि उनके पास एनपीपी के 19, बीजेपी के दो, यूडीपी  के 6, एचएसडीपी के 2, पीडीएफ के 4 और 1 विधायकों का समर्थन है और यह संख्या बढ़ सकती है. सरमा ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि बिना किसी कैलकुलेशन के  उन्होंने 4 सीनियर नेताओं को शिलांग भेज दिया. मुझे उनके भीतर कोई परिपक्वता नहीं दिखती है.

  • 19:29(IST)

    त्रिशंकु विधानसभा होने के बाद किंगमेकर बनकर उभरी यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के अध्यक्ष दोंकुपर रॉय ने कहा कि कांग्रेस के मुकुल संगमा उनसे मिले और ढाई-ढाई साल के लिए यूडीपी और कांग्रेस के लिए सीएम पद की पेशकश की लेकिन हमने उनके प्रस्ताव को खारिज कर दिया और राज्य में गैर-कांग्रेसी सरकार बनाने का फैसला लिया.

  • 19:23(IST)

    केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पूर्वोत्तर के लिए यह अच्छा संकेत है कि सभी क्षेत्रीय पार्टियां एक साथ मिलकर क्षेत्र के लिए काम कर रही हैं. यही जनादेश है और हम इसका सम्मान करते हैं. 

  • 19:20(IST)

    हिमंत सरमा ने कहा कि समझौते के तहत हर पार्टी से प्रत्येक दो विधायक पर 1 विधायक सरकार में शामिल होगा. बीजेपी के 2 विधायक हैं तो हमारा 1 विधायक सरकार में शामिल होगा.

  • 19:17(IST)

    सरमा ने कहा कि सरकार में कोई डिप्टी सीएम का पद नहीं होगा

  • 19:14(IST)

    हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि कॉनराड संगमा मेघालय के अगले सीएम होंगे

  • 19:12(IST)

    कॉनराड संगमा ने कहा कि गठबंधन की सरकार को चलाना आसान काम नहीं होता है लेकिन मुझे भरोसा है कि हमारा साथ देने वाले सभी विधायक राज्य और लोगों की भलाई और विकास के लिए मिलकर काम करेंगे. 

  • 19:08(IST)

    मेघालय में बीजेपी-एनपीपी-यूडीपी के अलायंस की सरकार बनाने के करीब पहुंचने से कांग्रेस को पूर्वोत्तर में एक और झटका लगा है. मेघालय में पार्टी के प्रदर्शन से कांग्रेस को राहत मिली थी क्योंकि त्रिपुरा और नगालैंड में पार्टी का खाता भी नहीं खुल पाया था. लेकिन सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सरकार बनाने में नाकामयाब होने से यह एक बार फिर से साबित हो चुका है कि कांग्रेस रणनीति में अभी भी बीजेपी से काफी पीछे है. कांग्रेस इससे पहले मणिपुर और गोवा में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सरकार बनाने में नाकामयाब रही थी.

  • 18:30(IST)

    कॉनराड संगमा ने कहा कि क्योंकि 7 मार्च को विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है इसलिए अगले 2-3 दिन काफी अहम हो सकते हैं. कल तक तस्वीर के काफी हद तक साफ हो जाने की उम्मीद है.

  • 18:23(IST)

    एनपीपी के नेता कॉनराड संगमा 6 मार्च को मेघालय के सीएम पद की शपथ लेंगे. बीजेपी-एनपीपी और यूडीपी के विधायकों ने आज शाम 5 बजे राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया

  • 17:59(IST)

    NPP, UDP, HSPDP और बीजेपी के चुनकर आए विधायक कुछ देर पहले राजभवन पहुंचे हैं. वो यहां कानरॉड संगमा के नेतृत्व में राज्यपाल गंगा प्रसाद से मिलने आए हैं. 

  • 16:22(IST)

    कानरॉड संगमा की बहन अगांथा संगमा का नाम भी सीएम पद के लिए सामने आ रहा है. दोनों पूर्व लोकसभा अध्यक्ष दिवंगत पीएम संगमा की संतान हैं. अगांथा ने दक्षिण तुरा सीट से जीत हासिल की है. 

  • 16:11(IST)

    यूडीपी के अध्यक्ष दोंकुपर रॉय ने कहा है हमने मिलकर गैर-कांग्रेसी सरकार बनाने का फैसला किया है और हम एनपीपी के कॉनराड संगमा के नेतृत्व में सरकार बनाएंगे.

  • 15:53(IST)

    एनपीपी के कॉनराड संगमा से जब यह पूछा गया कि क्या अगांथा संगमा मेघालय की पहली महिला मुख्यमंत्री हो सकती हैं, तो उन्होंने कहा कि इसका जवाब उन्हें शाम 5 बजे मिल जाएगा

  • 15:50(IST)

    हिमंत सरमा ने कहा कि सिर्फ दो घंटों में यह साफ हो जाएगा कि कौन मेघालय का अगला सीएम होगा. उन्होंने कहा कि PDF से भी बातचीत चल रही है.

  • 15:45(IST)

    बीजेपी नेता और असम सरकार में मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि आज शाम 5 बजे बीजेपी-एनपीपी और यूडीपी के कुल 29 विधायक राज्यपाल से मिलेंगे. सरमा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह संख्या और बढ़ेगी. राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल या गठबंधन को कुल 31 विधायकों की जरूरत है.

  • 15:22(IST)
  • 15:16(IST)

    सूत्रों के अनुसार UDP ने बीजेपी और एनपीपी को समर्थन देने पर सहमति जता दी है. NPP के नेता कॉनराड संगमा मेघालय के अगले सीएम हो सकते हैं.

  • 15:14(IST)

    मुकुल संगमा ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा

  • 15:05(IST)

    कांग्रेस ने बीती रात राज्यपाल से मिलकर सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश किया. हालांकि वह बहुमत के जादुई आंकड़े से दूर है. ऐसे में उसकी उम्मीदें इन छोटी पार्टियों पर ही टिकी है. मेघालय कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष विंसेट एच पाला ने भी भरोसा जताया कि यूडीपी और पीडीएफ जैसी पार्टियां कांग्रेस का समर्थन करेगी. पाला ने कहा, 'हम बातचीत कर रहे हैं. हम उम्मीद करते हैं कि वे हमें समर्थन देंगे.'

    मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा में यूडीपी ने छह सीटें जीती हैं और राज्य में सरकार गठन के लिए उसका साथ काफी अहम हो जाता है. वहीं यूडीपी के कार्यकारी अध्यक्ष बिंदो एम लनोंग इशारों-इशारों में ही कहते हैं कि उनकी पार्टी इस बार कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी.

  • 15:03(IST)

    मेघालय चुनाव में कांग्रेस ने जहां 21 सीटें जीती हैं, वहीं बीजेपी और इसके सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने भी कुल मिलाकर 21 सीटों पर जीत दर्ज की है. ऐसे में बीजेपी भी यहां जोड़तोड़ में जुटी है. बीजेपी ने इसके लिए असम से अपने नेता हिमंत बिस्वा सरमा को शिलांग भेजा है. वहीं इस बीच निर्दलीय उम्मीदवार सैम्युएल संगमा ने सरमा ने मिलकर बीजेपी-एनपीपी गठबंधन को समर्थन देने की बात कही है.

  • 14:57(IST)

    मेघालय के विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने के कारण वहां जोड़-तोड़ की राजनीति जारी है. कांग्रेस और बीजेपी यहां स्थानीय पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाने की कोशिश में जुटी हैं. इस कारण यहां यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), पीपुलल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) जैसी क्षेत्रियों पार्टियों की अहमियत भी काफी बढ़ गई है. यहां यूडीपी के पास छह, जबकि पीडीएफ के पास चार विधायक हैं.

  • 14:46(IST)

    एनपीपी राज्य में दूसरी बड़ी पार्टी बन कर उभरी है और इसके 19 विधायक विजयी हुए हैं

  • 14:45(IST)

    शनिवार को नतीजे आने के बाद बीजेपी ने कहा था कि एनपीपी और यूडीपी आगे आएं और राज्य में एक गैर-कांग्रेस सरकार बनाएं. बीजेपी ने नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) के सहयोग का दावा किया है. एनपीपी का केंद्र और मणिपुर में बीजेपी के साथ गठबंधन है

LIVE मेघालय: 6 मार्च को कॉनराड संगमा लेंगे सीएम पद की शपथ, नहीं होगा डिप्टी सीएम का पद

UPDATE 5 : 6 मार्च को कॉनराड संगमा ले सकते हैं सीएम पद की शपथ, नहीं होगा डिप्टी सीएम का पद

UPDATE 4:  शाम 5 बजे राज्यपाल से मिलेंगे BJP-NPP-UDP के 29 विधायक

UPDATE 3: UDP करेगी BJP-NPP का समर्थन, कॉनराड संगमा होंगे नए सीएम-सूत्र

UPDATE 2: UDP के हेडक्वार्टर पहुंचे बीजेपी के हिमंत-रिजिजू और कांग्रेस से मुकुल संगमा

UPDATE 1: एनपीपी राज्य में दूसरी बड़ी पार्टी बन कर उभरी है और इसके 19 विधायक विजयी हुए हैं

बीजेपी ने मेघालय में भी सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है. पार्टी ने रविवार को यहां सरकार गठन का फॉर्मूला तय कर लिया है. सूत्रों के अनुसार बीजेपी ने राज्य में 34 विधायकों के समर्थन का दावा किया है.

इस बीच रविवार को बीजेपी ने यहां जीत कर आए ए एल हेक को अपने विधायक दल का नेता चुन लिया है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और बीजेपी नेता किरण रिजिजू ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

चुनाव में 19 सीटें जीतने वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) अपने विधायकों के साथ रविवार को एक बैठक कर रही है. पार्टी के अध्यक्ष कोनराड के संगमा ने कहा, 'इसके बारे में हम बैठक में निर्णय लेंगे. हमने इसे लेकर समान विचारधारा वाले दलों से बात की है. अगले कुछ घंटों में इसकी तस्वीर साफ होगी.'

शनिवार को नतीजे आने के बाद बीजेपी ने कहा था कि एनपीपी और यूडीपी आगे आएं और राज्य में एक गैर-कांग्रेस सरकार बनाएं. बीजेपी ने नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) के सहयोग का दावा किया है. एनपीपी का केंद्र और मणिपुर में बीजेपी के साथ गठबंधन है.

इसके अलावा बीजेपी ने 8 सीटें जीतने वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीएफ), हिल्स स्टेट पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी), गारो नेशनल कांउसिल (जीएनसी) के भी समर्थन का दावा किया है. इसके अलावा मेघालय चुनाव में 4 सीटें हासिल करने वाली पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीएफ) के भी साथ का दावा किया गया है.

इन सभी पर्टियों ने कांग्रेस विरोधी एजेंडे पर विधानसभा चुनाव लड़ा है. इन सबका मकसद मुकुल संगमा सरकार को गद्दी से उतारना रहा है. ऐसे में बीजेपी और एनपीपी इन पार्टियों के समर्थन का दावा कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi