S M L

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018: कुल 78.56% वोटिंग, लेफ्ट और बीजेपी ने किया अपनी-अपनी जीत का दावा

विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर रविवार को वोटिंग हो रही है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा

FP Staff | February 18, 2018, 09:23 PM IST

0

हाइलाइट

Feb 18, 2018

  • 18:41(IST)

    चुनाव आयोग ने कहा कि एक उम्मीदवार की मांग पर एक विधानसभा क्षेत्र में 12 मार्च को वोटिंग करवाई जाएगी.

  • 18:07(IST)

    चुनाव आयोग ने बताया कि त्रिपुरा में शाम चार बजे तक 74 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. यह आंकड़ा बढ़ सकता है क्‍यों कि कई जगहों पर मतदाता लाइन में लगे हुए थे. 

  • 17:10(IST)

    त्रिपुरा के मुख्य चुनाव आयुक्त श्रीराम तरणीकांति ने कहा कि अभी भी कई बूथों पर वोटिंग हो रही है. उन्होंने यह भी कहा कि 3 बजे तक 67 फीसदी मतदान हुआ है.

  • 16:50(IST)

    एनडीटीवी के रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग ने शाम 4 बजे तक ही वोटिंग का समय रखा है लेकिन जिन पोलिंग बूथों पर लंबी लाइनें लगी हैं, वहां देर तक वोटिंग होगी. इसके बाद ही मतदान के कुल प्रतिशत का पता चल पाएगा

  • 16:48(IST)

    120 साल की जरीना बीबी अपने परिवार के साथ राधिकाकिशोरपुर विधानसभा में वोट डालने आईं 

  • 16:23(IST)

    अगरतला के राजनगर में मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई है.

  • 16:13(IST)

    एडिशनल चीफ इलेक्शन कमीशन तपस रॉय ने कहा कि 3 बजे तक लगभग 60 फीसदी तक मतदान हो चुका है.

  • 16:09(IST)

    त्रिपुरा में 3 बजे तक 65 फीसदी मतदान हुआ है

  • 16:07(IST)

    पहली बार वोटिंग कर रही, इस मतदाता का मानना है कि वे सरकार में बदलाव नहीं चाहती हैं क्योंकि इससे उनके गांव में शांति भंग हो सकती है

  • 16:02(IST)

    राइमा घाटी में रियांग आदिवासी वोट डालते हुए. इनकी मुख्य मांग पीने का पानी, सड़क और बिजली की स्थिति में सुधार है.

  • 15:55(IST)

    दक्षिण त्रिपुरा और गोमती में के आईटीबीपी के जवान पोलिंग बूथों की निगरानी कर रहे हैं

  • 15:52(IST)

    इस बार, कुल 297 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें बीजेपी के उम्मीदवार 51 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं तो आईपीएफटी ने नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार 59 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं वाम मोर्चा ने भी सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. त्रिपुरा के 59 सीटों के चुनाव नतीजे 3 मार्च को आएंगे.

  • 15:51(IST)

    करीब 37 लाख की आबादी वाले त्रिपुरा में तकरीबन 25 लाख मतदाता हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में सीपीएम को 49 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस 10 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर थी. 1 सीट सीपीआई के खाते में गई थी. BJP, आईपीएफटी दोनों को एक भी सीट नहीं मिल पाई थी.

  • 15:50(IST)

    कांग्रेस को पिछले विधानसभा चुनाव 2013 में 36% से ज्यादा वोट मिले थे, जबकि बीजेपी को महज 1.5%. लेकिन बीजेपी ही इस चुनाव में सत्ताधारी पार्टी को टक्कर दे रही है. यह चौंकाने वाला तथ्य है. इसका श्रेय BJP की रणनीति को जाता है जिससे वह पूर्वोत्तर को फतह करना चाहती है. बीजेपी ने कांग्रेस के तमाम प्रमुख नेताओं को तोड़कर अपने साथ मिला लिया है, जिससे कांग्रेस एक तरह से मुख्य स्पर्धा से बाहर हो चुकी है.

  • 15:49(IST)

    बीजेपी ने त्रिपुरा में युवाओं के लिए फ्री स्मार्टफोन, महिलाओं के लिए फ्री में ग्रेजुएशन तक की शिक्षा, रोजगार, कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने जैसे वादे अपने 'त्रिपुरा के लिए विजन डॉक्यूमेंट' में किए हैं.

  • 15:03(IST)

    अगरतला में सीपीएम के 35 वर्षीय एक पारंपरिक वोटर ने कहा कि सरकार के खिलाफ बहुत ज्यादा शिकायतें नहीं हैं लेकिन सीपीएम के लिए लगातार सत्ता में बना रहना काफी मुश्किल है.

    यहां तक की अगर बीजेपी को यह लग रहा है कि वो इन चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली है तो उसे अभी और चुनावों जैसे लोकसभा, पंचायत, नगर निकाय चुनावों का इंतजार करना होगा. 

  • 15:02(IST)

    अगरतला में सीपीएम के 35 वर्षीय एक पारंपरिक वोटर ने कहा कि सरकार के खिलाफ बहुत ज्यादा शिकायतें नहीं हैं लेकिन सीपीएम के लिए लगातार सत्ता में बना रहना काफी मुश्किल है.

  • 14:03(IST)

    समय से पहले पूरा हो जाएगा मतदानः मुख्य निर्वाचन अधिकारी, त्रिपुरा

    त्रिपुरा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सब कुछ आसानी से चल रहा है. हम आशा करते हैं कि इसी गति से यह चलता रहेगा. उन्होंने बताया कि सुबह में ईवीएम के साथ एक दो समस्याएं आई थीं जिसे हमारी टीम ने ठीक कर दिया. उन्होंने इस बात की आशा जताई कि हम समय से पहले ही मतदान पूरा करा लेंगे.

  • 13:57(IST)

    त्रिपुरा में 1 बजे तक हुआ 45.86 प्रतिशत मतदान

  • 13:55(IST)

    बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा के लोगों को वोट देने के लिए अपील की थी. हमें पूरा भरोसा है कि लोग उनकी बात सुनेंगे और 'चलो पालटाई' के नारे को सफल बनाएंगे.

  • 12:17(IST)

    भले ही माणिक सरकार लगातार चार बार चुनाव जीत चुके हो, लेकिन इस बार की चुनावी जंग उनके राजनीतिक जीवन में सबसे मुश्किल चुनावी जंग मानी जा रही है. त्रिपुरा भले ही छोटा राज्य है, लेकिन बीजेपी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. त्रिपुरा विधानसभा में बीजेपी की जीत न सिर्फ चुनावी जीत होगी, बल्कि यह वैचारिक जीत भी साबित होगी.

  • 11:36(IST)

    त्रिपुरा में 11 बजे तक 23.25 प्रतिशत हुआ मतदान

  • 10:47(IST)

    त्रिपुरा के 60 विधानसभा सीटों में से 59 पर वोटिंग जारी है. राज्य में मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है. हर तरह और हर वर्ग के लोग मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं.

  • 10:25(IST)

    चुनाव के मद्देनजर राज्य सशस्त्र बलों और पुलिस के अलावा केंद्रीय बलों की 300 कंपनियों की भी ड्यूटी लगाई गई है. इसके अलावा बीएसएफ त्रिपुरा के 856 किलोमीटर लंबे भारत-बांग्लादेश सीमा पर कड़ी नजर रख रही है.

  • 10:10(IST)

    लेफ्ट फ्रंट पिछले 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिज है. विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर रविवार को वोटिंग हो रही है. चरीलम विधानसभा सीट से सीपीएम के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब बर्मा की पांच दिन पहले हुई मौत के कारण इस सीट पर चुनाव 12 मार्च को होगा.

  • 10:08(IST)

    3 मार्च को त्रिपुरा चुनाव के नतीजे आएंगे. 25 साल से सत्ता पर काबिज सीपीएम के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपनी सरकार बचाने की है. पिछले विधानसभा चुनावों में खाता भी न खोल पाने वाली बीजेपी इस बार वाम दल के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभरी है.

  • 09:49(IST)

    मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने किया मतदान

    त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने राजधानी अगरतला के एक मतदान केंद्र पर किया मतदान. माणिक सरकार धानपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

  • 09:39(IST)

    9 बजे तक हुआ 11 प्रतिशत मतदान

    चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 9 बजे तक 11 प्रतिशत मतदान हुआ है.

  • 08:56(IST)

    त्रिपुरा बीजेपी अध्यक्ष बिप्लब कुमार देब ने किया मतदान

    मतदान करने के बाद बिप्लब कुमार देब ने कहा कि इस चुनाव के नतीजे ऐतिहासिक होंगे. हम जरूर जीतेंगे. पीएम मोदी और अमित शाह ने कॉल कर के बधाईयां दी हैं.

  • 08:31(IST)

    त्रिपुरा बीजेपी प्रभारी और राज्य में पार्टी के सूत्रधार सुनील देवधर ने ट्वीट कर त्रिपुरावासियों से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की है.

    उन्होंने कहा है कि राज्य में कानून व्यवस्था लाने के लिए, त्रिपुरा को आर्दश राज्य बनाने के लिए, अच्छे प्रशासन, सुरक्षा और समृद्धि के युग में राज्य को प्रवेश कराने के लिए वोट दें.

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018: कुल 78.56% वोटिंग, लेफ्ट और बीजेपी ने किया अपनी-अपनी जीत का दावा

त्रिपुरा में विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग हो रही है. राज्य में भारतीय जनता पार्टी इन चुनावों में सत्तारूढ़ लेफ्ट फ्रंट के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभर रही है.

लेफ्ट फ्रंट पिछले 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिज है. विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर रविवार को वोटिंग हो रही है. चरीलम विधानसभा सीट से सीपीएम के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब बर्मा की पांच दिन पहले हुई मौत के कारण इस सीट पर चुनाव 12 मार्च को होगा. राज्य में अनुसूचित जनजातियों के लिए 20 सीटें आरक्षित हैं. 3,214 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य में चार रैलियों को संबोधित किए जाने के साथ ही बीजेपी ने यहां जमकर प्रचार-प्रसार किया है. इस प्रचार में भगवा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे दिग्गज नेता शामिल हुए.

पांचवी बार मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में शामिल माणिक सरकार ने सीपीएम के प्रचार अभियान का नेतृत्व करते हुए राज्य में करीब 50 रैलियों को संबोधित किया. सीताराम येचुरी और बृंदा करात जैसे अन्य वामपंथी नेताओं ने भी पार्टी के इस अभियान का समर्थन किया. वहीं कांग्रेस का प्रचार अभियान कुछ हल्का रहा. पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रचार के आखिरी दिन उनाकोटी जिले के कैलाशहर में एक रैली को संबोधित किया.

इन चुनावों में कुल 307 उम्मीदवार दौड़ में हैं. सीपीएम 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि अन्य वामपंथी दल आरएसपी, फॉरवर्ड ब्लॉक और सीपीआई ने एक-एक सीट पर उम्मीदवारी दर्ज कराई है. कांग्रेस 59 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पार्टी ने गोमती जिले के काक्राबोन विधानसभा सीट से किसी भी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है. अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी देबाशीष मोडोक ने बताया कि मतों की गिनती तीन मार्च को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi