S M L

Parliament: मोदी में ट्रंप को चुनौती देने का माद्दा: सुषमा

गुरुवार को मानसून सत्र के 14वें दिन राज्यसभा में भारत की विदेश नीति पर चर्चा जारी है

FP Staff | August 04, 2017, 10:52 AM IST

0

हाइलाइट

Aug 3, 2017

  • 19:46(IST)

    सुषमा ने सिक्किम सीमा विवाद पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारत अमेरिका के नेतृत्व में काम नहीं कर रहा है बल्कि बराबर का सहयोगी है. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत ने डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पेरिस समझौते पर भारत पर लगाए आरोपों का घंटे भर के भीतर ही जवाब दिया.

  • 19:28(IST)

    पाकिस्तान के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि हमने उनसे रिश्ते बेहतर करने की पूरी कोशिश की पर उनकी ओर से नकारात्मक संकेत आने पर हमें अपना स्टैंड बदलना पड़ा. वहां के पीएम ने बुरहान वानी को आतंकी बता दिया था. उन्होंने राहुल गांधी द्वारा चीन के राजदूत से मिलने को लेकर उनपर निशाना साधा.

  • 19:24(IST)

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विदेश नीति के मुद्दे पर राज्यसभा में अपनी बात रख रही हैं. उन्होंने कहा, 'हमने मालदीव की उसके मुश्किल समय में पानी पहुंचा कर मदद की. नेपाल में भूकंप के दौरान उनकी मदद की. श्रीलंका में आई बढ़ के दौरान भी हमने उनकी भरपूर सहायता की.

  • 17:29(IST)

    सीताराम येचुरी ने जहां एक ओर विदेश में फंसे भारतीयों को बचाने के लिए सुषमा स्वराज की तारीफ की और साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारत मात्र अमेरिका का जूनियर पार्टनर बन कर रह गया है.

  • 16:55(IST)

    एआईडीएमके के नवनीतकृष्णनन ने कहा कि आज देश में 100 में से 98 सामान चीन में बनते हैं और मात्र 2 भारत में बनते है.

  • 16:43(IST)

    वोटिंग के बाद लोकसभा में पंजाब नगर निगम (चंडीगढ़ तक विस्तार संशोधन) एक्ट, 2017 पास.

  • 16:28(IST)

    लोकसभा में बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के संशोधन वोटिंग के बाद पास.

  • 15:19(IST)

    आनंद शर्मा ने कहा, 'चीन ने हमारे लगभग सभी सहयोगियों को अपने इकनोमिक कॉरिडोर में शामिल होने के लिए राजी कर लिया है. ऐसा लगता है कि पाकिस्तान नहीं बल्कि भारत ही इस मामले में अलग-थलग पड़ गया है. नेपाल और श्रीलंका भी चीन के करीब आए हैं. यह अच्छे संकेत नहीं हैं.'

  • 15:11(IST)

    कांग्रेस के आनंद शर्मा ने कहा, 'पहले पीएम मोदी सैनिकों के सर काटे जाने पर मनमोहन सिंह का मजाक उड़ाते थे. आज वो खुद खामोश बैठे हैं. उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक के बाद कहा था कि पूरी दुनिया भारत की ताकत पहचानने लगी है. इसके बावजूद हमले जारी हैं और चीन भी हमें आंख दिखा रहा है. सरकार इसपर क्या कदम उठा रही है?

  • 15:01(IST)

    राज्यसभा में कांग्रेस के आनंद शर्मा ने भारतीय विदेश नीति पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा, 'दलगत राजनीति से इतर हमारी विदेश नीति सभी पार्टियों को साथ लेकर चलती है. पड़ोसी देशों के साथ हमारे रिश्ते तनावपूर्ण रहे हैं.' उन्होंने पाकिस्तान के साथ देश के संबंधों, आतंकवाद, और जवानों की हत्या का मुद्दा उठाया. उन्होंने पीएम मोदी के पाकिस्तान को अलग-थलग करने के दावे को भी गलत बताया.

  • 14:52(IST)

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, 'हमें एक मजबूत बैंकिंग व्यवस्था की आवश्यकता है. बैंकों के एनपीए अभी नहीं आए हैं. ये बहुत पहले से हैं.'  उन्होंने इस मामले में दलगत राजनीति से ऊपर उठने की अपील की.

  • 14:46(IST)

    लोकसभा में बैंकिंग रेगुलेशन (संशोधन) एक्ट पर चर्चा चल रही है. इस दौरान केरल के कासरगोड से सांसद पी करुणाकरण ने कहा कि 50-70 बड़े कर्ज लेने वालों के बावजूद जांच के आदेश 15 के लिए ही दिए गए हैं. क्या इसका मतलब यह है कि कुछ लोगों को चुन-चुन कर निशाना बनाया जा रहा है?

  • 14:36(IST)

    वाईएसआर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विजयसाईं रेड्डी ने फेक न्यूज़ का मुद्दा उठाया. उन्होंने ऐसी खबरें दिखाने वालों को देश विरोधी टीवी चैनल बताया.

  • 13:29(IST)

    राज्यसभा में सुषमा स्वराज ने श्रीलंका की जेलों में बंद मछुआरों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अब तक 251 मछुआरों और 52 नावों को छोड़ा जा चुका है. पीएम मोदी ने भी इस बात को श्रीलंका के अपने समकक्ष और राष्ट्रपति तक पहुंचाया है. सुषमा स्वराज ने एक सवाल के जवाब में बताया कि अगले तीन साल में भारतीय मछुआरों को सुदूर समुद्र में मछली पकड़ने की ट्रेनिंग देने के लिए 15,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

  • 13:21(IST)

    लोकसभा में भी आरएसएस कार्यकर्ता पर हिंसा का मुद्दा उठा. सीपीएम के सदस्य बुधवार के वाकये को उठाते हुए कहते हैं कि बीजेपी सांसदों को मामले में केरल के सीएम का नाम नहीं लेना चहिये था क्योंकि वो अपने बचाव के लिए यहां मौजूद नहीं हो सकते. इसके बाद दोनों दलों के नेताओं द्वारा जोरदार हंगामा होने लगा.

  • 13:17(IST)

    सीपीएम के सदस्यों के इसका विरोध किया और कहा कि दरअसल एराल में बीजेपी की विचारधारा से अलग सोचने वालों को निशाना बनाया जा रहा है. बीजेपी के सदस्य अब उनकी बातों पर विरोध जताते हैं.

  • 13:08(IST)

    इस बीच राज्यसभा में बीजेपी के विनय सहस्रबुद्धे ने केरल में आरएसएस के कार्यकर्ता की हत्या का मुद्दा उठाते हुए कहा कि बीजेपी और आरएसएस से जुड़े कई लोगों पर हमले हो चुके हैं और कईयों की तो मौत तक हो चुकी ही. इन मामलों में राज्य सरकार कुछ नहीं करती है.

  • 13:02(IST)

    राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान एसपी सांसद नरेश अग्रवाल ने दवाओं के महंगे और आम आदमी की पहंच से दूर होने का मुद्दा उठाया. इस दौरान स्वस्थ्य मंत्री जे पी नड्डा सदन में मौजूद नहीं हैं.

  • 12:04(IST)

    बीजेपी के अमर शंकर साबले ने राज्यसभा में 'ब्लू व्हेल चैलेंज' गेम का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि मात्र एक टास्क को पूरा करने के चक्कर में एक लड़के ने खुदकुशी कर ली. अन्य सांसदों ने भी उनका समर्थन किया. सदस्यों ने कहा कि इससे पहले  पोकेमोन गो खेलते हुए भी लोग जान गंवा चुके हैं. ऐसे गेम आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इसपर रोक लगनी चाहिए.

  • 11:57(IST)

    अंदराव अदसुल ने नदियों को जोड़ने के कार्यक्रम के बारे में पूछा. उमा भारती ने बताया  कि पहले चरण में केन और बेतवा नदियों को जोड़ा जाएगा. इसके बाद वापी और नर्मदा को भी जोड़ने की योजना है. इससे 15,000 मेगावाट बिजली बनाई जा सकेगी.

  • 11:53(IST)

    बुधवार को लोकसभा में जीएसटी के जम्मू कश्मीर तक विस्तार पर चर्चा के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह देश के आर्थिक एकीकरण के किये अहम है. यहां पढ़ें.

  • 11:44(IST)

    सवालों के जवाब देते हुए उमा भारती ने कहा कि गंगा की सफाई और गाद हटाने का कार्य जारी है और इस कार्य को अन्य नदियों तक बढ़ाया जाएगा.

  • 11:37(IST)

    लोकसभा में  नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (संशोधन) विधेयक, 1981 पर विचार किया जाएगा. इसके अलावा राज्यसभा में भारत की विदेश नीति और अन्य देशों से रिश्तों पर चर्चा की जाएगी.

  • 11:35(IST)

    संसद में कल हुई कार्यवाही पर निगाह डालने के लिए यहां क्लिक करें.

  • 11:28(IST)

    लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान पप्पू यादव समेत अन्य सदस्यों ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट पर सवाल किए. नदियों में गाद और देश के कई इलाकों में बाढ़ के मुद्दे को उठाया जा रहा है.

Parliament: मोदी में ट्रंप को चुनौती देने का माद्दा: सुषमा

बुधवार को कांग्रेस द्वारा बेंगलुरु में रिसोर्ट पर इनकम टैक्स के छापे के बाद कांग्रेस द्वारा हंगामा किया गया. राज्यसभा की कार्यवाही रुक-रुक कर बाधित होती रही वहीं लोकसभा में जीएसटी (जम्मू-कश्मीर तक विस्तार) विधेयक, 2017 पारित हो गया.

गुरुवार को मानसून सत्र के 14वें दिन लोकसभा में  नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (संशोधन) विधेयक, 1981 पर विचार किया जाएगा.

इसके अलावा राज्यसभा में भारत की विदेश नीति और अन्य देशों से रिश्तों पर चर्चा की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi