S M L

Parliament: लोकसभा में आईजीएसटी (जम्मू-कश्मीर) विधेयक पास

संसद में बेंगलुरु के रिसोर्ट में इनकम टैक्स के छापे के मुद्दे पर माहौल गर्म है

| August 04, 2017, 10:53 AM IST

FP Staff

0

Aug 2, 2017

  • 17:30(IST)

    वोटिंग के बाद आईजीएसटी (जम्मू-कश्मीर तक विस्तार) विधेयक को लोकसभा में पारित कर दिया गया है.

  • 17:26(IST)

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी के जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को नुकसान पहुंचाने की बात को गलत बताया. उन्होंने कहा कि विशेष दर्जा कभी भी जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास को रोकने के लिए नहीं दिया गया था.

  • 17:22(IST)

    लद्दाख से बीजेपी के सांसद थुप्स्तन छेवांग ने कहा कि हालांकि जीएसटी को अधिसूचना के जरिए लाया गया, अब इसने विधेयक का रूप ले लिया है. जम्मू और कश्मीर के लोगों को इसका फायदा हासिल होगा.

  • 17:18(IST)

    इस बीच कर्नाटक में इनकम टैक्स के छापे के मुद्दे पर राज्यसभा में जारी हंगामे के कारण सदन को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

  • 17:14(IST)

    कांग्रेस के शशि थरूर ने लोकसभा में कहा कि कांग्रेस पार्टी जीएसटी के समर्थन में है पर इसके लागू किये जाने के तरीके के खिलाफ है. उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर में आमदनी का मुख्य जरिया पर्यटन है जिस पर जीएसटी की जोरदार मार पड़ी है. अगर जीएसटी जम्मू और कश्मीर से हटाया नहीं गया तो इसका पर्यटन उद्योग पर बुरा असर बढ़ता जाएगा.

  • 17:11(IST)

    लोकसभा में बीजेपी के प्रह्लाद जोशी ने केरल में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमले का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि लगातार हमलों के बाद भी राज्य सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की. मीनाक्षी लेखी ने भी प्रहलाद जोशी की बात का समर्थन किया.

  • 12:27(IST)

    लगातार हंगामे के चलते राज्यसभा को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया है.

  • 12:26(IST)

    लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि मामले को राजनीतिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसका राज्यसभा चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है और यह मात्र वित्तीय गड़बड़ी पर की जा रही कार्रवाई है.

  • 12:22(IST)

    लोकसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि बेंगलुरु में छापेमारी कर हमारे विधायकों को डराया जा रहा है. सिर्फ हमारे एक राज्यसभा उम्मीदवार को हारने के लिए ये सब किया जा रहा है पर हम इसे सफल नहीं होने देंगे.

  • 12:14(IST)

    सीपीएम के नेता डी राजा ने राज्यसभा में कहा कि नीति आयोग ने चेन्नई के कामराज पोर्ट के सरकारी होल्डिंग के 100 प्रतिशत बिक्री की सिफारिश की है. उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए इसे देश विरोधी कदम बताया.

  • 12:10(IST)

    लोकसभा में टीएमसी सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा, 'साइबर युद्ध आने वाले वक्त में बढ़ने जा रहा है. इसको लेकर सरकार की क्या तैयारी है? क्या इसके लिए कोई अलग मंत्रालय बनाया जाएगा?' जवाब में आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दुनिया में साइबर हमलों का खतरा बढ़ा है पर भारत पर  इसका खास असर नहीं पड़ा है. हम इससे निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठ रहे हैं.

  • 11:54(IST)

    लोकसभा में फारुख अब्दुल्ला ने जम्मू की ट्रेनों का मुद्दा उठाया. इस बीच सीपीएम के मोहम्मद सलीम ने कहा कि देशभर में ट्रेनें लेट चल रही हैं. इसके जवाब में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, 'भारी ट्रैफिक के कारण ऐसा हो रहा है क्योंकि मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर उनका बोझ नहीं उठा सकता. हम भीड़ वाली लाइनों पर डबलिंग और ट्रिपलिंग का काम कर रहे हैं.'

  • 11:46(IST)

    गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'आप हमारे विधायकों पर दबाव डाल रहे हैं. आप अपनी पार्टी के उन लोगों पर रेड क्यों नहीं करते जो 15 करोड़ ऑफर कर रहे हैं.'

  • 11:43(IST)

    कांग्रेस के सांसद सदन के वेल में आ कर हंगामा करने लगे.

  • 11:40(IST)

    राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राज्यसभा चुनाव निष्पक्ष रूप से होने चाहिए. इस तरह आज रेड करने का क्या मतलब है? अगर रेड करना था पहले क्यों नहीं किया? अभी ही क्यों? राज्यसभा चुनावों को प्रभावित करने की पूरी कोशिश हो रही है.

  • 11:26(IST)

    11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस आनंद शर्मा ने कर्नाटक के घटनाक्रम पर सरकार को आड़े हाथों लिया. जवाब में अरुण जेटली ने कहा कि विधायकों की कोई तलाशी नहीं ली गई. उनके मुताबिक एक खास व्यक्ति की तलाश की जा रही थी. उन्होंने बताया कि कर्नाटक के एक मंत्री के घर पर भी छापेमारी की गई है.

Parliament: लोकसभा में आईजीएसटी (जम्मू-कश्मीर) विधेयक पास

बुधवार को संसद के मानसून सत्र के 13वें दिन जोरदार हंगामा होने की संभावना है. इनकम टैक्स विभाग ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार में मंत्री डी के शिवकुमार के घर पर छापा मारा है. इसके अलावा आई-टी ने बेंगलुरु के उस रिसोर्ट पर भी छापा मारा है जहां गुजरात के 40 विधायकों को रखा गया है.

संसद के दोनों सदनों में गुजरात के कांग्रेस विधायकों के कथित खरीद-फरोख्त, गौरक्षकों और भीड़ हिंसा के मुद्दे पर पहले से ही माहौल गर्म रह रहा है. इसके अलावा इराक में लापता भारतीयों के मुद्दे पर भी चर्चा हुई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi