विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

दिल्ली सरकार की अपील, LG पार्किंग दरों में बढ़ोतरी पर फिर करें विचार

दिल्ली के परिवहन मंत्री ने एलजी को पत्र लिखकर कहा कि बढ़ोतरी की वजह से जो लोग अपने वाहनों को मेट्रो स्टेशन पर पार्क करते थे और सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते थे, वो सभी अब निजी वाहनों से ही यात्रा करने लगेंगे

Bhasha Updated On: Nov 15, 2017 04:54 PM IST

0
दिल्ली सरकार की अपील, LG पार्किंग दरों में बढ़ोतरी पर फिर करें विचार

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से अनुरोध किया है कि पार्किंग शुल्क में की गई बढ़ोतरी पर वह 'फिर से विचार' करें. उन्होंने कहा कि यह कदम नुकसानदेह साबित होगा.

मंगलवार को एलजी अनिल बैजल को लिखे गए अपने पत्र में गहलोत ने कहा कि बढ़ोतरी की वजह से जो लोग अपने वाहनों को मेट्रो स्टेशन पर पार्क करते थे और सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते थे, वो सभी अब निजी वाहनों से ही यात्रा करने लगेंगे.

उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा शुल्क में की गई बढ़ोतरी के कारण लोग सड़क किनारे अपनी गाड़िया पार्क करने लगे हैं या मॉल की पार्किंग सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, 'पार्किंग शुल्क बढ़ाने का फैसला वांछित उद्देश्यों को पूरा नहीं कर रहा है. यहां तक कि एनजीटी ने भी दिल्ली सरकार को फौरन इस फैसले पर फिर से विचार करने का निर्देश दिया है.'

एनजीटी ने 11 नवंबर के अपने आदेश में पार्किंग शुल्क बढ़ने से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में सवाल पूछा था और सरकार को इस पर फिर से विचार करने के निर्देश दिए थे.

दिल्ली में वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने के मद्देनजर सिलसिलेवार प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) लागू की गई है. जिसके तहत एलजी ने नगर निगमों, दिल्ली मेट्रो और दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) को पार्किंग शुल्क चार गुणा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

इसका मकसद निजी वाहनों के इस्तेमाल को हतोत्साहित करना और सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने को बढ़ावा देना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi