S M L

चारा घोटाला: जज से बोले लालू- हुजूर! जेल में बड़ी ठंड लगती है

चारा घोटाला मामले में राजद अध्यक्ष लालू यादव को सजा का ऐलान गुरुवार को होगा.

FP Staff | January 04, 2018, 10:09 PM IST

0

हाइलाइट

Jan 4, 2018

  • 16:35(IST)

    कोर्ट रुम में जज और लालू के बीच हुई बातचीत...

    - कोर्ट में सुनवाई के दौरान लालू यादव ने जज से कहा कि उन्हें जेल में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उन्हें जेल में लोगों से मिलने नहीं दिया जा रहा है. 

    - इस पर जज ने कहा कि इसी कारण से तो आपको कोर्ट में बुलाया जाता है ताकि आप अपने लोगों से मिल लें.

    - लालू ने कोर्ट में जज के सामने फिर दोहराया कि उन्होंने कुछ नहीं किया है. वे निर्दोष हैं.

    - इसके बाद लालू ने जज से कहा कि हुजूर जेल में बहुत ठंड लगती है.

    - फिर जज ने लालू से कहा कि यदि आपको कोर्ट आने में परेशानी होती है तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सहारा लिया जा सकता है. इस पर लालू प्रसाद ने जवाब दिया कि उन्हें इसमें कोई दिक्कत नहीं है. लालू ने कहा, कोर्ट पर भूरा भरोसा

    - कोर्ट से निकलने के बाद लालू प्रसाद ने मीडियाकर्मियों से कहा कि उन्हें कोर्ट पर पूरा भरोसा है. लालू ने खुद कहा कि उन्हें अब शुक्रवार को फैसला सुनाया जाएगा. लालू ने यह भी कहा कि ये पूरी साजिश बीजेपी की है. वही उनके खिलाफ सारे तंत्र का इस्तेमाल कर रही है.

  • 15:50(IST)

    #FodderScam: रांची स्पेशल सीबीआई कोर्ट के जज ने लालू प्रसाद यादव से कहा कि आपके लिए मेरे पास कई सिफारिशें आई हैं. लेकिन आप चिंता न करें, मैं सिर्फ कानून का पालन करूंगा.

  • 15:50(IST)

    सीबीआई वकील ने जज से कहा आरोपियों को ज्यादा से ज्यादा सजा देने की अपील की है.

  • 14:56(IST)

    रांची स्पेशल सीबीआई कोर्ट से बाहर जाते हुए लालू प्रसाद यादव

  • 14:54(IST)

    न्यूज 18 हिंदी के मुताबिक, लालू यादव ने चार लोगों पर हुए नोटिस को लेकर कहा कि जज साहब किसी ने कुछ नहीं बोला है. जज ने कहा कि शिवानंद तिवारी, तेजस्वी यादव, मनीष तिवारी और रघुवंश प्रसाद सिंह ने बयान दिया है, जो मैंने सुना है.

    जस्टिस शिवपाल सिंह ने सुनवाई के दौरान लालू यादव से पूछा आपको कोई परेशानी तो नहीं है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि कि कोर्ट में कोई नारेबाजी नहीं होनी चाहिये. इसपर लालू यादव ने कोर्ट को आश्वस्त कराया कि कोई नारेबाजी नहीं होगी. लालू यादव ने जज से अनुरोध करते हुए कहा कि वीडियो कॉफ्रेंसिंग से पेश नहीं कराइए.

  • 14:33(IST)

    कानूनी मामलों के जानकार बता रहे हैं कि कोर्ट की कार्यवाही आज सिर्फ 2 घंटे ही चलेगी. इस दौरान सभी दोषियों की सजा के बिंदुओं पर बहस की जाएगी. यह बहस कल भी चल सकती है. उसके बाद सभी दोषियों को एक साथ सजा सुनाई जाएगी और इस पूरे मामले में एक से दो दिन का समय और लग सकता है, ऐसी संभावनाएं हैं...

  • 14:24(IST)

    आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद ने ईटीवी/न्यूज18 से बात करते हुए कहा कि राजद इस परिस्थिती से पहले भी निबट चुकी है. लालू यादव सामाजिक असमानता की लड़ाई लड़ रहे हैं, जो आगे भी जारी रहेगी.

  • 14:23(IST)

    लालू यादव ने जज से कहा कि सजा जल्दी सुना दीजिए. तो वहीं जज ने उनसे कहा कि किसी तरह की नारेबाजी नहीं होनी चाहिए.

  • 14:22(IST)

    आज सिर्फ चार दोषियों की सजा पर बहस होगी. कोर्ट में सिर्फ A से K तक नाम वाले दोषी रहेंगे. 

  • 14:20(IST)

    लालू यादव पर आज सजा का ऐलान नहीं होगा, उन्हें चारा घोटाला मामले में अब कल यानी शुक्रवार को सजा सुनाई जाएगी.

  • 14:01(IST)

    सीबीआई कोर्ट पहुंचे लालू यादव. थोड़ी देर में होगा सजा का ऐलान

  • 13:36(IST)

    रांची स्थित सीबीआई कोर्ट के बाहर लालू के समर्थकों की भारी भीड़ जुटी है, जिसे देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. लालू कुछ ही देर में होटवार जेल से सीबीआई कोर्ट पहुंचेंगे, जहां जस्टिस शिवपाल सिंह की कोर्ट में सजा पर सुनवाई होगी.

  • 13:35(IST)

    चारा घोटाला मामले में दोषी करार दिए गए लालू यादव होटवार जेल से रांची स्थित सीबीआई कोर्ट के लिए निकल चुके हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर दो बजे से सजा के बिंदुओं पर सुनवाई हो सकती है, जिसके बाद फैसला सुनाया जा सकता है.

  • 13:34(IST)

    लालू यादव की जेल यात्रा :
    साल 1997 में पहली बार लालू 135 दिन न्यायिक हिरासत में रहने के बाद 12 दिसंबर 1997 को रिहा हुए.

    इसके बाद 28 अक्टूबर 1998 को उन्हें चारा घोटाले के ही एक अन्य मामले में गिरफ्तार कर लिया गया और उन्हें पटना की बेऊर जेल में रखा गया.

    जमानत मिलने के बाद 5 अप्रैल 2000 को उन्हें आय से अधिक संपत्ति मामले में एक बार फिर गिरफ्तार किया गया. इस बार उन्हें 11 दिन जेल में बिताने पड़े थे.

    इसके बाद 28 नवंबर 2000 को लालू यादव ने चारा घोटाला मामले में ही 1 दिन और जेल में गुजारा.

    साल 2013 में चारा घोटाले से ही जुड़े एक मामले में 37 करोड़ रुपये के गबन को लेकर लालू यादव को दोषी पाते हुए सजा सुनाई गई, बाद में सुप्रीम कोर्ट से उन्हें जमानत मिल गई.

  • 12:20(IST)

    चारा घोटाला के एक मामले में दोषी करार दिए गए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को लेकर बिहार में सियासी बयानबाजी का दौर जारी है. इसी कड़ी में भाजपा के एक नेता की जुबान फिसल गई. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल ने संवाददाताओं से बातचीत में लालू प्रसाद यादव को लेकर विवादित बयान दिया है.

  • 11:49(IST)

    2 बजे के बाद सुनाई जाएगी लालू यादव समेत 16 दोषियों को सजा.

  • 11:25(IST)

    राजद नेता रघुवंश प्रसाद बोले- कोर्ट जो भी सजा सुनाए हमारी पार्टी मजबूत है और आगे भी रहेगी.

  • 11:24(IST)
  • 11:23(IST)

    कोर्ट निकलने से पहले लालू यादव ने दुर्गा चालीसा का पाठ किया- न्यूज18हिंदी

  • 11:20(IST)

    सीबीआई कोर्ट के बाहर लालू यादव के समर्थकों की भीड़ मौजूद है. किसी अनहोनी से बचने के लिए पुलिस ने सुरक्षा की चौक चौबंद व्यवस्था की है.

  • 11:19(IST)

    लालू यादव की सजा का ऐलान आज होना है. थोड़ी देर में लालू यादव सीबीआई कोर्ट के लिए निकलेंगे. कोर्ट के बाहर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं. 

  • 10:50(IST)

    23 दिसंबर को स्पेशल कोर्ट ने चारा घोटाला मामले में फैसला सुनाया था और लालू समेत 16 आरोपियों को दोषी करार दिया, जबकि सात को बरी कर दिया गया.

  • 10:49(IST)

    आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के एक मामले में आज सजा सुनाई जानी है. सजा का ऐलान बुधवार को ही होना था. लेकिन रांची के वरिष्ठ वकील बिंदेश्वरी पाठक के निधन पर सजा का ऐलान टाल दिया गया. पाठक की याद में वकीलों ने मांग उठाई थी जिसे कोर्ट ने मान लिया था.

चारा घोटाला: जज से बोले लालू- हुजूर! जेल में बड़ी ठंड लगती है

चारा घोटाला मामले में दोषी करार राजद अध्यक्ष लालू यादव सहित सभी दोषियों को आज सजा सुनाई जाएगी. रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने इस घोटाले में लालू यादव समेत 16 लोगों को दोषी ठहराया है. वैसे सजा का ऐलान बुधवार को ही होना था, लेकिन रांची के वरिष्ठ वकील बिंदेश्वरी प्रसाद के निधन पर सजा का ऐलान टाल दिया गया. प्रसाद की याद में वकीलों ने मांग उठाई थी जिसे कोर्ट ने मान लिया था.

सीबीआई की विशेष कोर्ट ने चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में लालू प्रसाद को दोषी ठहराया है. दोषी करार दिए जाने के कुछ ही देर बाद उन्हें रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल भेज दिया गया था.

इससे पहले इसी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र को कोर्ट ने बरी कर दिया है. 23 दिसंबर को स्पेशल कोर्ट ने चारा घोटाला मामले में फैसला सुनाया और लालू समेत 16 आरोपियों को दोषी करार दिया, जबकि सात को बरी कर दिया गया.

रांची में सीबीआई कोर्ट ने 23 दिसंबर को लालू को केस नंबर 64ए/96 में दोषी पाया. यह मामला 1994-96 के बीच का है जब लालू बिहार के मुख्यमंत्री थे. उस समय फर्जी बिल के आधार पर मवेशियों के चारा के लिए 85 लाख रुपए निकाले गए. अदालत ने 950 करोड़ रुपए के चारा घोटाले से जुड़े देवघर ट्रेजरी से 89 लाख़, 27 हजार रुपए की अवैध निकासी के मामले में लालू प्रसाद यादव और अन्य के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र, गबन, फर्जीवाड़ा, साक्ष्य छिपाने, पद के दुरुपयोग आदि से जुड़ी धाराएं लगाई थी.

इस केस के अलावा लालू यादव चारा घोटाले के एक अन्य मामले में दोषी करार दिए जा चुके हैं. 2013 में इसी कोर्ट ने उन्हें ये फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें इस मामले में जमानत दे दी थी, तब से वे जेल से बाहर थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi