S M L

कर्नाटकः विभाग बंटवारे की बात पर कांग्रेस-JDS में तकरार, कुमारस्वामी ने PM से की मुलाकात

कुमारस्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में अपने राजनीतिक अनुभव के आधार पर उन्हें सरकार चलाने के बारे में सुझाव दिया

Bhasha Updated On: May 29, 2018 09:53 AM IST

0
कर्नाटकः विभाग बंटवारे की बात पर कांग्रेस-JDS में तकरार, कुमारस्वामी ने PM से की मुलाकात

कर्नाटक में गठबंधन सरकार बनने के बाद से विभागों के बंटवारे को लेकर चल रही खींचतान के बीच कांग्रेस और जेडीएस के वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल नहीं सका. दोनों दलों के नेताओं ने उम्मीद जताई है कि एक-दो दिनों के भीतर विभागों के बंटवारे के मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के आवास पर हुई इस बैठक में जेडीएस की तरफ से मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, दानिश अली और एचडी रेवन्ना तथा कांग्रेस की तरफ से गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, डीके शिवकुमार, मल्लिकार्जुन खड़गे, सिद्धरमैया, केसी वेणुगोपाल और जी परमेश्वर शामिल हुए. जेडी(एस) नेता दानिश अली ने मीडिया से बताया कि दोनों दल एक-दो दिन में आम सहमति बना लेंगे.

बैठक के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'हमने मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और गठबंधन के सहयोगी अपने अन्य नेताओं से बातचीत की. हम एक-दो दिनों के भीतर विभागों के बंटवारे को अंतिम रूप दे सकते हैं. हम फिर आज शाम बैठक करेंगे और आगे की बातचीत करेंगे.'

कुमारस्वामी ने आम सहमति पर जताया भरोसा

कुमारस्वामी ने भी विश्वास जताया कि विभागों के बंटवारे का समझौता हो जाएगा. दिन की बैठक के बाद ऐसी खबरें आई थीं कि शाम में दोनों दल के नेता फिर मिलेंगे, लेकिन दोबारा बैठक नहीं हुई. कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाने के बाद से ही दोनों दल विभागों के बंटवारे को लेकर मंथन कर रहे हैं. कुमारस्वामी ने पहले स्वीकार किया था कि नयी सरकार में विभागों के आवंटन को लेकर कांग्रेस के साथ 'कुछ मुद्दे' हैं.

सूत्रों का कहना है कि दोनों दल वित्त और गृह जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा लोक निर्माण विभाग, बिजली, खनन, जल संसाधन, सिंचाई और शहरी विकास अपने पास रखना चाहते हैं. बैठक से पहले वेणुगोपाल ने कहा था कि कर्नाटक में कांग्रेस- जद(एस) सरकार में विभागों के आवंटन को एक-दो दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा. वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विदेश जाने की योजना विभागों के आवंटन के रास्ते में बाधक नहीं बनेगी. गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी के इलाज के लिए विदेश गए हैं. गठबंधन सरकार में कांग्रेस कोटे से 21 और जद (एस) के कोटे से 11 मंत्री शामिल होंगे.

कुमारस्वामी ने पीएम मोदी से मांगी मदद

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने सोमवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और राज्य के ताप बिजली घरों में कोयले की कमी का मुद्दा उठाया. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने पीएम मोदी से मुलाकात कर राज्य के विकास के लिए केंद्र से सहयोग मांगा. कुमारस्वामी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद देर शाम में कर्नाटक के लिए रवाना हो गए.

प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने संवाददाताओं से कहा, 'मैंने मौजूदा समस्याओं पर चर्चा की खासकर रायचूर , यरामारास और बेल्लारी में तीन ताप बिजली घरों के लिए कोयले की कमी का मुद्दा. मैंने उनसे इन बिजली घरों में कोयले की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने का अनुरोध किया. राज्य में अभी कोयले की उपलब्धता बिजली घरों की खातिर सिर्फ 15 दिनों के लिए ही पर्याप्त है.'

कुमारस्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में अपने राजनीतिक अनुभव के आधार पर उन्हें सरकार चलाने के बारे में सुझाव दिया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मुलाकात की एक तस्वीर ट्वीट की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi