S M L

पत्रकारिता छोड़कर AAP नेता बनने वाले आशुतोष को जानिए

फरवरी 2015 में दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद पार्टी छोड़कर जाने वाले प्रमुख नेताओं की सूची में आशुतोष चौथे बड़े नाम हैं

Updated On: Aug 15, 2018 12:55 PM IST

FP Staff

0
पत्रकारिता छोड़कर AAP नेता बनने वाले आशुतोष को जानिए

पत्रकारिता छोड़कर नेतागिरि करने वाले आशुतोष ने आम आदमी पार्टी (आप) छोड़ दी है. आशुतोष ने बुधवार को पार्टी से अलग होने का ऐलान किया. इसकी जानकारी उन्होंने खुद अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर दी.

आशुतोष आम आदमी पार्टी के बड़े चेहरों में शामिल रहे हैं. उनकी दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल से काफी निकटता है.

फरवरी 2015 में दिल्ली में केजरीवाल के नेतृत्व में आप की सरकार बनने के बाद वो पार्टी छोड़कर जाने वाले प्रमुख नेताओं की सूची में चौथे बड़े नाम हैं. इससे पहले आप के संस्थापक सदस्य योगेंद्र यादव, प्रशांत भूषण और शाजिया इल्मी पार्टी से अलग हो चुके हैं.

कौन हैं आशुतोष?

52 साल के आशुतोष मूल रुप से उत्तर प्रदेश के निवासी हैं. उनके पिता का नाम एस एन लाल है. आशुतोष की पत्नी असिस्टेंट प्रोफेसर हैं. आशुतोष ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) से 1990 में एम.फिल की डिग्री हासिल की है.

वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष ने प्रिंट और टीवी पत्रकारिता में लंबे समय तक काम किया है. बाद में वो पत्रकारिता छोड़कर 11 जनवरी, 2014 के दिन 'आप' में शामिल हो गए थे. वो अन्ना के आंदोलन के समय से ही करप्शन के खिलाफ मुहिम का खुलकर समर्थन करते थे. आशुतोष ने समाजसेवी अन्ना हजारे के जनलोकपाल आंदोलन पर एक किताब भी लिखी थी.

आशुतोष ने वर्ष 2014 में दिल्ली के चांदनी चौक सीट से पार्टी के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा था. हालांकि 3 लाख वोट पाने के बावजूद वो बीजेपी के हर्षवर्धन से चुनाव हार गए थे. चुनाव नतीजों में उनका स्थान तीसरा रहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi