S M L

केरल: करात के ना के बाद सीपीएम ने एलामाराम करीम को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

2015 में प्रकाश करात ने राज्यसभा जाने से मना कर दिया था तब उनसे काफी जूनियर रहे केके राजेश को पार्टी ने संसद के उच्च सदन में भेजा था

FP Staff Updated On: Jun 08, 2018 04:39 PM IST

0
केरल: करात के ना के बाद सीपीएम ने एलामाराम करीम को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी- मार्क्सवादी (सीपीएम) के शीर्ष नेताओं ने केरल से राज्यसभा के उम्मीदवार के लिए वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री एलामाराम करीम के नाम की घोषणा की है. कोझीकोड के 64 वर्षीय करीम वीएस अच्युतानंदन की सरकार में उद्योग मंत्री रह चुके हैं और फिलहाल सीपीएम केंद्रीय समीति के सदस्य हैं.

न्यूज-18 की खबर के मुताबिक, करीम के नाम की घोषणा से पहले पोलित ब्युरो सदस्य और पार्टी के पूर्व महासचिव रहे प्रकाश करात को राज्यसभा भेजने के लिए एक वर्ग ढृढ़ता से प्रयास कर रहा था ताकि संसद के उच्च सदन में पार्टी की बात रखने के लिए एक मजबूत नेता वहां मौजूद हो. लेकिन प्रकाश करात ने खुद राज्यसभा जाने से मना कर दिया. ऐसा वो 2015 में भी कर चुके हैं. उस समय करात की जगह उनसे काफी जूनियर नेता रहे केके राजेश को राज्यसभा भेजा गया था.

अब पार्टी के राज्यसभा में पांच सदस्य हैं, जिनमें से केरल के तीन और त्रिपुरा और तमिलनाडु से एक-एक. राज्यसभा के सीटों के लिए 21 जून को चुनाव होना है. 1 जुलाई को तीन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है जिनमें सीपीएम के सीपी नारायण, कांग्रेस के पीजे कुरियन और केरल कांग्रेस (एम) के जॉय अब्राहम शामिल हैं.

केरल विधानसभा में एलडीएफ के पास दो सदस्यों को राज्यसभा भेजने के लिए पर्याप्त संख्या है. सीपीएम ने राज्य की दूसरी सीट सीपीआई को सौंप दी है. सीपीआई ने सेंट्रल सेक्रेटेरियन मेंबर बिनॉय विश्वम को राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर चुना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi