S M L

दूसरी बार तेलंगाना के सीएम बने केसीआर, सादे समारोह में ली पद की शपथ

राजभवन परिसर में आयोजित सादे समारोह में राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हन ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई

Updated On: Dec 13, 2018 03:19 PM IST

FP Staff

0
दूसरी बार तेलंगाना के सीएम बने केसीआर, सादे समारोह में ली पद की शपथ

तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख के चन्द्रशेखर राव ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने दोपहर 1:25 पर शपथ ली.

राज्य में समय से पहले सात दिसंबर को हुए विधानसभा चुनाव में राव की पार्टी ने शानदार जीत हासिल की है.

केसीआर के नाम से लोकप्रिय राव को राजभवन परिसर में आयोजित सादे समारोह में राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हन ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. राव के साथ पार्टी एमएलसी मोहम्मद महमूद अली ने भी बतौर मंत्री पद की शपथ ली. अली पूर्ववर्ती टीआरएस सरकार में उपमुख्यमंत्री थे.

पार्टी के नव-निर्वाचित विधायकों ने बुधवार को सर्वसम्मति से राव को विधायक दल का नेता चुना.

राज्य में 119 विधानसभा सीटों के लिए सात दिसंबर को हुए चुनाव में टीआरएस को 88 सीटें मिली हैं. वहीं कांग्रेस की अगुवाई में बना ‘प्रजा कुटमी’ गठबंधन केवल 21 सीटें ही जीत पाया. राज्य में बीजेपी को केवल एक ही सीट मिली है.

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आए नतीजों में सत्ताधारी टीआरएस ने दो तिहाई बहुमत हासिल किया है. देश के इस सबसे युवा राज्य में टीआरएस दूसरी बार सरकार बनाएगी. पार्टी ने 119 सदस्यीय विधानसभा में 88 सीटों पर जीत हासिल की .

अंतिम परिणाम के मुताबिक, कांग्रेस ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है. उसकी सहयोगी टीडीपी के खाते में दो सीटें गई हैं.

टीआरएस का समर्थन करने वाली असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम ने सात सीटें जीती हैं. बीजेपी के खाते में एक सीट आई है. एआईएफबी ने एक सीट पर जीत हासिल की और एक सीट पर निर्दलीय को जीत मिली.

टीआरएस अध्यक्ष और कार्यवाहक मुख्यमंत्री केसीआर ने चुनावों में अपनी पार्टी का प्रभावशाली तरीके से नेतृत्व किया और खुद गजवेल सीट पर 51 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से चुनाव जीता. उनके बेटे और मंत्री के टी रामा राव सिरसिला क्षेत्र से विजेता बने. उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार के के महेंद्र रेड्डी को हराया.

चंद्रशेखर राव के रिश्तेदार और कैबिनेट मंत्री टी हरीश राव ने सिद्धपेट सीट से भारी अंतर से जीत दर्ज की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) के भवानी रेड्डी को करारी शिकस्त दी.

पश्चिम बंगाल, बिहार और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों- ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और एच डी कुमारस्वामी- ने केसीआर को इस जीत के लिये बधाई दी. आंध्र प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता जगन मोहन रेड्डी ने भी केसीआर को बधाई दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi