S M L

कर्नाटक उपचुनाव: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग खत्म

तीन लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा वोट जामखंडी (81.58%) में पड़s. वहीं बेल्लारी लोकसभा क्षेत्र (63.85%), शिमोगा (61.05%) और मांड्या (53.93%) वोटिंग हुई

Updated On: Nov 03, 2018 10:34 PM IST

FP Staff

0
कर्नाटक उपचुनाव: तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग खत्म
Loading...

कर्नाटक में शनिवार को तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए. इस उपचुनाव को सत्तारुढ़ कांग्रेस-जेडीएस के लिए बहुत खास माना जा रहा है. क्योंकि इस चुनाव के नतीजे कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की परीक्षा होगी कि विधानसभा के बाद उनका भविष्य किस दिशा की ओर जा रहा है. एक तरह से कहा जा सकता है कि इन चुनावों के नतीजों का असर राज्य के सियासी हालात पर भी पड़ेगा.

तीन लोकसभा सीटों- बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या पर मतदान हुआ. इसके साथ ही रामनगर और जामखंडी विधानसभा सीट पर भी वोटिंग हुई. जिसमें से शिमोगा में 61.05 प्रतिशत, बेल्लारी में 63.85 प्रतिशत और मांड्या में 53.93 प्रतिशत वोट डाले गए. वहीं विधानसभा सीटों रामनगरम में 73.71 प्रतिशत और जामखंडी में 81.58 प्रतिशत मतदान हुआ.

वहीं दोपहर 3 बजे तक की वोटिंग में लोकसभा क्षेत्रों- बेल्लारी में 47%, शिमोगा में 41.49% और मांड्या में 37.7% मतदान हुआ था. इसकी तुलना में विधानसभा क्षेत्र में दोपहर तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत ज्यादा बेहतर रहा था. जहां जामखंडी में 58.82% मतदान हुआ था वहीं रामनगर में 54.76% मतदान का आंकड़ा रहा था.

पहले दो घंटे में तो मतदान का आंकड़ा बहुत ही निराश करने वाला था. पहले दो घंटे में करीब छह प्रतिशत लोगों ने ही अपने मताधिकारों का प्रयोग किया था. लेकिन जैसे जैसे दिन चढ़ा लोगों की संख्या बढ़ी. इन चुनावों के लिए करीब 6,450 मतदान केंद्र बनाए गए थे और इसमें कुल 54,54,275 मतदाता हैं. सभी पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मुकाबले में कुल 31 उम्मीदवार खड़े हुए हैं. इस चुनाव के नतीजे 6 नवंबर को आएंगे.

ये उपचुनाव इसलिए खास तौर पर अहम हैं क्योंकि अगर जेडीए-कांग्रेस गठबंधन दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट भी जीत लेती है, तो अगले लोकसभा चुनावों तक उसकी सरकार पक्की है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi