S M L

राहुल, सोनिया से आज मिलेंगे कर्नाटक के कांग्रेस नेता और कुमारस्वामी, सरकार बनाने पर होगी चर्चा

कांग्रेस की तरफ से परेश्वमर के अलावा शिवकुमार का नाम डिप्टी सीएम पद के लिए आगे बढ़ाया जा रहा है

FP Staff Updated On: May 21, 2018 09:27 AM IST

0
राहुल, सोनिया से आज मिलेंगे कर्नाटक के कांग्रेस नेता और कुमारस्वामी, सरकार बनाने पर होगी चर्चा

कांग्रेस के कई नेता कर्नाटक में सरकार बनाने से पहले सोमवार को दिल्ली में पार्टी आलाकमान राहुल गांधी और पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में जेडीएस के साथ गठबंधन को लेकर भी चर्चा होगी.

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जी परमेश्वर ने बेंगलुरु में कहा, ‘हमारे सीएलपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, मैं खुद और डी के शिवकुमार सोमवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे और सरकार बनाने की प्रक्रिया पर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से बातचीत करेंगे.’

गठबंधन सहयोगी जेडीएस के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर उन्होंने कहा, ‘चर्चा हो जाने तक हर चीज अटकलें हैं.’ कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर 23 मई को शपथ ग्रहण के पहले जेडीएस नेता कुमारस्वामी भी आज दिल्ली में सोनिया गांधी और राहुल गांधी से चर्चा कर सरकार गठन के तौर-तरीके पर चर्चा करेंगे.

मंत्री पद के बंटवारे पर हुई चर्चा

दूसरी ओर, कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस और जेडीएस के बीच मंथन जारी है. सूत्रों के मुताबिक, दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई बैठक में मंत्री पद के बंटवारे पर चर्चा हुई. जेडीएस नेता कुमारास्वामी बुधवार को सीएम पद की शपथ लेंगे. वहीं सूत्रों ने बताया कि कुमारास्वामी के साथ कांग्रेस के 17-20 मंत्री, जबकि जेडीएस के 10 से 13 मंत्री शपथ ले सकते हैं.

परमेश्वर और शिवकुमार बनेंगे सीएम?

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में उपमुख्यमंत्री के नाम पर भी चर्चा हुई. उन्होंने बताया कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं. कांग्रेस की तरफ से जहां प्रदेश अध्यक्ष जी. परेश्वमर के अलावा राज्य में पिछले दिनों हुई सियासी-रस्साकशी के दौरान पार्टी के संकटमोचक रहे डीके शिवकुमार का नाम इस पद के लिए बढ़ाया जा रहा है.

वहीं जेडीएस किसी मुस्लिम को उपमुख्यमंत्री बनाना चाह रही है. इसके अलावा कांग्रेस नेता और राज्य के सबसे वरिष्ठ विधायक डीवी देशपांडे को विधानसभा स्पीकर का पद दिया जा सकता है.

इससे पहले बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत का सामना किए बगैर ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और इस तरह कर्नाटक में दो दिन पुरानी सरकार गिर गई. येदियुरप्पा के इस्तीफे के कुछ घंटे बाद जेडीएस-कांग्रेस-बीएसपी गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और बताया कि उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है. कुमारास्वामी अब बुधवार को सीएम पद की शपथ लेंगे. इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई अन्य क्षेत्रीय दलों के प्रमुखों के शामिल होने की उम्मीद है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi