S M L

कांग्रेस के जी परमेश्वरा होंगे डिप्टी सीएम, 24 मई को बहुमत साबित करेंगे कुमारस्वामी

कांग्रेस और जेडीएस के बीच कर्नाटक में मंत्रिपरिषद् को लेकर सहमति बन गई है, कांग्रेस के तरफ से 22 मंत्री होंगे जबकि जेडीएस की तरफ से सीएम समेत 12 मंत्री होंगे

FP Staff Updated On: May 22, 2018 10:20 PM IST

0
कांग्रेस के जी परमेश्वरा होंगे डिप्टी सीएम, 24 मई को बहुमत साबित करेंगे कुमारस्वामी

कांग्रेस और जेडीएस के बीच गठबंधन सरकार के रूप को लेकर समझौता हो गया है. इसके साथ ही कांग्रेस के तरफ से डिप्टी सीएम के पद के लिए नाम की भी घोषणा हो गई है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता जी परमेश्वरा डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. एचडी कुमारस्वामी 24 मई को बहुमत साबित करने वाले हैं लिहाजा दोनों पार्टियों के बीच सहमति बननी जरूरी है.

कांग्रेस और जेडीएस ने खुलासा किया है कि एचडी कुमारस्वामी के मंत्रिपरिषद में 33 मंत्री होंगे. जिसमें कांग्रेस के तरफ से 22 मंत्री होंगे और जेडीएस के तरफ से 11 मंत्री होंगे. यानी सीएम को मिलाकर कर्नाटक की नई सरकार में कुल 34 मंत्री होंगे. कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया कि विभागों का बंटवारा विश्वास मत हासिल करने के बाद होगा.

एचडी कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट 24 मई को होने वाला है. वैसे तो दोनों पार्टियों के विधायक मिलकर 112 का आंकड़ा छू रहे हैं लिहाजा बहुमत साबित करने में कोई मुश्किल नहीं होगी.

इसके साथ ही यह भी घोषणा की गई है कि कांग्रेस ने केआर रमेश कुमार कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर होंगे. यानी विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए वे कांग्रेस-जेडीएस के संयुक्त उम्मीदवार होंगे. जबकि डिप्टी स्पीकर जेडीएस का होगा है. लेकिन अभी तक जेडीएस की तरफ डिप्टी स्पीकर के नाम का ऐलान नहीं हुआ है. केजी रमेश कुमार दक्षिण कर्नाटक के श्रीनिवासपुर सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं.

जी परमेश्वरा कर्नाटक कांग्रेस के पिछले 8 साल से अध्यक्ष हैं और पिछली सिद्धरमैया सरकार में वे स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री भी थे. जी परमेश्वरा पांच बार विधायक रह चुके हैं. जी परमेश्वरा दलित समुदाय से आते हैं और पहले भी यह कयास लगाया जा चुका था कि कांग्रेस किसी अल्पसंख्यक या दलित को गठबंधन सरकार में डिप्टी सीएम बना सकती है.

परमेश्वरा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और 2013 में कांग्रेस की ओर से वे सीएम पद के प्रमुख दावेदार भी थे लेकिन उस चुनाव में उन्हें पहली विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा था और सिद्धरमैया कांग्रेस के तरफ से सीएम बने थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi