S M L

J&K के बाद कर्नाटक के पास भी होगा अपने राज्य का झंडा!

कर्नाटक सरकार ने राज्य के लिए अलग झंंडे की अनुमति दे दी है, केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद यह राज्य का आधिकारिक झंडा हो जाएगा

Updated On: Mar 08, 2018 02:17 PM IST

FP Staff

0
J&K के बाद कर्नाटक के पास भी होगा अपने राज्य का झंडा!

कर्नाटक में लंबे समय से राज्य के लिए अलग झंडे की मांग उठती आई है. अब राज्य की सिद्धारमैया सरकार ने सूबे के लिए एक झंडे की सहमति दे दी है. अब इसे केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. केंद्र की तरफ से अनुमति मिलने के बाद इसे कर्नाटक राज्य का आधिकारिक झंडा मान लिया जाएगा.

राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की मौजूदगी में कर्नाटक के लिए नए झंडे को मीडिया के सामने रखा गया. राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद केंद्र के पास इसे भेजा जाएगा.

कर्नाटक का यह झंडा भारत के तिरंगे की तरह ही तीन रंगों का है. इसमें सबसे ऊपर पिला रंग है, बीच में सफेद और नीचे लाल. बीच में सफेद पट्टी पर राज्य का आधिकारिक चिन्ह है.

जानकार बता रहे हैं कि आने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव को देखते हुए झंडे को सियासी तौर पर भी इस्तेमाल किया जाएगा.

फिलहाल देश में जम्मू-कश्मीर के अलावा किसी अन्य राज्य के पास अपना आधिकारिक झंडा नहीं है.

पिछले साल कर्नाटक में राज्य के लिए झंडे के मुद्दे को जोरशोर से उठाया गया था. सबसे दिलचस्प बात यह है कि पहली बार राज्य में झंडे की मांग 2008-09 में उठी थी. उस समय राज्य में बीजेपी की सरकार थी.

उस वक्त कर्नाटक हाईकोर्ट में राज्य के झंडे के लिए याचिका डाली गई थी. तब की बीजेपी सरकार ने कोर्ट को बताया था कि राज्य का अलग झंडा होना देश की एकता और अखंडता के खिलाफ है. बीजेपी आज भी झंडे को लेकर अपने इस रुख पर कायम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi