S M L

कर्नाटक चुनाव ओपिनियन पोल: न बीजेपी न कांग्रेस, जेडीएस साबित होगी किंगमेकर

ओपिनियन पोल्स की माने तो चुनाव में किसी को भी बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है

FP Staff Updated On: Apr 24, 2018 09:28 AM IST

0
कर्नाटक चुनाव ओपिनियन पोल: न बीजेपी न कांग्रेस, जेडीएस साबित होगी किंगमेकर

कर्नाटक में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं. सभी राजनीतिक दल वोटर्स को लुभाने के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. लेकिन ओपिनियन पोल्स की माने तो चुनाव में किसी को भी बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है. ओपिनियन पोल्स में त्रिशंकु विधानसभा (हंग असेंबली) का अनुमान लगाया गया है. ओपिनियन पोल्स के मुताबिक, यहां सत्ताधारी कांग्रेस और मुख्य विपक्षी बीजेपी दोनों ही पार्टियां बहुमत के करीब पहुंचती नहीं दिख रही हैं. ऐसे में अगली सरकार बनाने में जेडीएस अहम भूमिका निभा सकती है.

टाइम्स नॉउ-वीएमआर सर्वे के मुताबिक, कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को 224 सीटों में से 91 और बीजेपी को 89 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. राज्य में सरकार बनाने के लिए जरूरी आंकड़ा 113 सीटों का है, ऐसे में जेडीएस-बीएसपी 40 सीटों के साथ अगली सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकती है. सर्वे में बीजेपी को बड़े फायदे का अनुमान लगाया गया है. जब कि कांग्रेस के सीटों की संख्या पिछली बार 122 से घट कर 91 पर सिमट सकती है.

वहीं एबीपी-सीएसडीस के सर्वे ने बीजेपी को 224 में से 89-95 सीट और कांग्रेस को 85-91 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. हालांकि एबीपी-सीएसडीस के सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि इस बार कांग्रेस के वोट शेयर में सुधार हो सकता है. एबीपी के सर्वे में भी जेडीएस के एचडी कुमारास्वामी को 32-38 सीटों के साथ किंगमेकर बताया गया है.

सर्वे में सभी मुख्यमंत्री उम्मीदवारों में सीएम सिद्धारमैया को सबसे प्रबल उम्मीदवार बताया गया है. मुख्यमंत्री पद के लिए उन्हें 30 प्रतिशत लोगों ने चुना है. जब कि 25 प्रतिशत लोगों नें बीएस येदियुरप्पा और 20 प्रतिशत लोगों ने जेडीएस के एचडी कुमारास्वामी को चुना है. टाइम्स नाऊ के सर्वे के अनुसार लिंगायत बहुतायत वाले मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र में कांग्रेस को सिर्फ 50 में से 21 सीटें मिलने की संभावना है. 2013 में कांग्रेस पार्टी को इस क्षेत्र से 31 सीटें मिली थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi