S M L

Karnataka Election Result 2018 Live: येदियुरप्पा ने जल्द ही बहुमत हासिल करने का भरोसा जताया, कांग्रेस-JDS को अपने विधायकों की चिंता

येदियुरप्पा ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली. राजभवन में राज्यपाल वजुभाई ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलवाई. येदियुरप्पा तीसरी बार कर्नाटक के सीएम बने हैं

| May 17, 2018, 03:29 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

May 17, 2018

  • 19:43(IST)
  • 17:57(IST)

    कर्नाटक में चल रहे हाई ड्रामा के बीच अब खबर आ रही है कि कांग्रेस गोवा में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश करने की योजना बना रही है

  • 17:56(IST)

    कर्नाटक की हालिया स्थिति भी 2000 के बिहार से अलग नहीं है. भले ही येदियुरप्पा ने शपथ ले ली है लेकिन जादुई आंकड़ा छूना तभी संभव है जब जेडीएस या कांग्रेस टूटे. ऐसे में कुमारास्वामी और सिद्धारमैया अगर इस प्रकरण से कुछ सीख पाएं तो शायद 15 दिनों बाद कर्नाटक में वो अपनी सरकार बना पाएंगे.
    पढ़िए पूरी खबर-लालू यादव से सीखें कांग्रेस-जेडीएस कि अपने विधायकों को कैसे नहीं टूटने देना है?

  • 17:51(IST)
  • 17:36(IST)

    बीजेपी ने कहा कि हमारे पास गोवा और बिहार दोनों जगह बहुमत है 

  • 16:54(IST)

    येदियुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने के बाद रिजॉर्ट से सुरक्षा हटाई गईं. 

  • 16:41(IST)

    बीजेपी सरकार के खिलाफ विजय चौक पर यशवंत सिन्हा और मनोज झा धरने पर बैठे हैं. सिन्हा का कहना है कि यह डेमोक्रेसी की हत्या है और 2019 के लिए रिहर्सल.

  • 16:37(IST)

    कांग्रेस - JDS ने कर्नाटक विधानसभा में एंग्लो- इंडियन सदस्यों के नामांकन के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रूख किया. इनका कहना है कि बीजेपी के विश्वास मत हासिल करने तक ऐसा नहीं किया जा सकता.

  • 16:34(IST)

    बेंगलुरु के पार्टी ऑफिस में येदियुरप्पा का भाषण 

  • 16:29(IST)

    येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ लेते ही सबसे पहले चार अधिकारियों का तबादला  कर दिया है. 

  • 16:28(IST)

    गोवा में कांग्रेसी नेता यतीश नाईक ने कहा कि 2017 में हमने 17 सीटें जीती थीं. लेकिन तब सरकार ने 13 सीटें जीतने वाली बीजेपी को मौका दिया था. कर्नाटक में गवर्नर ने सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. इसलिए हम अपील करते हैं कि गोवा में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते हमें भी सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए.

  • 16:24(IST)

    बेंगलुरु के पार्टी ऑफिस में बीजेपी कार्यकर्ताओं का जश्न 

  • 16:14(IST)

    हम सभी विधायकों के साथ बिहार के गवर्नर से मुलाकात करेंगे. हमारी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी है: तेजस्वी यादव

  • 15:53(IST)

    कांग्रेस गोवा के चीफ चेल्ला कुमार गोवा के लिए निकल गए हैं. उनके साथ पार्टी के दूसरे नेता भी हैं. सूत्रों के मुताबिक, ये लोग शुक्रवार को गवर्नर से मिलने वाले हैं. इनका कहना है कि सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते गोवा में कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बुलाया जाना चाहिए. अगर जरूरत पड़ी तो ये लोग गवर्नर हाउस में परेड करा सकते हैं.    

  • 14:41(IST)

    गवर्नर ने संविधान के खिलाफ फैसला लिया है. वह सरकार के निर्देशों पर काम कर रहे हैं. गवर्नर पहले आरएसएस के सदस्य और गुजरात में मोदी कैबिनेट के मंत्री रह चुके हैं. ऐसे में लाजिमी है कि वह केंद्र की बात सुनेंगे.

  • 14:01(IST)

    वो मुख्यमंत्री जिनका कार्यकाल रहा सबसे छोटा-

    - जगदंबिका पाल (दो दिन)

    - सतीश प्रसाद सिंह (एक हफ्ता)

    - जानकी रामचंद्रन (22 दिन)

    - बीएस येदियुरप्पा (सात दिन)

  • 13:57(IST)

    चुनाव में लगातार हार मिलने से नाखुश हैं राहुल गांधी: रवि शंकर प्रसाद

  • 13:51(IST)

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, भारत में लोकतंत्र सुरक्षित और महफूज है

  • 13:36(IST)

    न्यूज 18 के मुताबिक, येदियुरप्पा के सीएम बनने के बाद अब कांग्रेस और जेडीएस को अपने विधायकों की सुरक्षा की चिंता और अधिक सताने लगी है. खबर है कि दोनों पार्टियां अपने विधायकों को ईगलटन रिज़ॉर्ट से किसी दूसरी जगह शिफ्ट करने की सोच रही हैं. इस बीच आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने जेडीएस के विधायकों को विशाखापट्टनम, जबकि तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने उन्हें हैदराबाद में शरण देने का ऑफर दिया है. 

  • 13:33(IST)

    जेडीएस विधायक ईगलटन रिजॉर्ट पहुंचे

  • 13:14(IST)
  • 13:12(IST)

    येदियुरप्पा के कर्नाटक सीएम बनने मायावती ने कहा, ये बाबा साहेब आंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान को नष्ट करने की साजिश है. जब से बीजेपी सत्ता में आई है, तभी से वो सरकारी मशीनरी का गलत इस्तेमाल कर रही है.

  • 13:03(IST)

    येदियुरप्पा ने सीएम बनने के बाद अपने पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसानों के 1 लाख रुपए तक के कर्ज माफ करने की जल्द ही घोषणा करने का वादा किया. येदियुरप्पा ने इस ऐलान के साथ ही कहा, 'बीजेपी का साथ देने वाले कर्नाटक और खासकर एससी/एसटी समुदाय के लोगों को मैं धन्यावाद देता हूं. मुझे तीसरी बार मुख्यमंत्री बनाने के लिए लोगों का शुक्रिया.'

  • 12:55(IST)

    बीजेपी विधायक श्रीरामुलु बोले- निर्दलीय MLA हमारे टच में हैं, काम हो जाएगा.

  • 12:01(IST)

    फ्लोर टेस्ट को लेकर येदियुरप्पा ने परसों तक इंतजार करने को कहा

  • 11:57(IST)

    कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनाने के लिए येदियुरप्पा को बुलाए जाने के मामले पर वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने सुप्रीम कोर्ट से तुरंत सुनवाई की मांग की.

  • 11:56(IST)

    सीएम पद की शपथ लेने के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि मेरी सरकार पांच साल पूरे करेगी. भरोसा है सदन में बहुमत साबित करेंगे.

  • 11:18(IST)
  • 11:16(IST)

    कांग्रेस के धरना प्रदर्शन में देवगौड़ा भी शामिल हो गए हैं. साथ ही कुमारस्वामी ने भी धरने में हिस्सा लिया है.

  • 11:00(IST)

    मैं अपने पिता से गुजारिश करूंगा कि वो आगे बढ़ें और सभी क्षेत्रीय पार्टियों से बात करें कि कैसे बीजेपी लोकतंत्र को बर्बाद कर रही है: एचडी कुमारस्वामी

Karnataka Election Result 2018 Live: येदियुरप्पा ने जल्द ही बहुमत हासिल करने का भरोसा जताया, कांग्रेस-JDS को अपने विधायकों की चिंता

अपडेट- येदियुरप्पा ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली. राजभवन में राज्यपाल वजुभाई ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलवाई. येदियुरप्पा तीसरी बार कर्नाटक के सीएम बने हैं.

अपडेट- सुबह 9 बजे बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कांग्रेस और जेडीएस राजभवन के बाहर प्रदर्शन कर रही है. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि येदियुरप्पा की शपथ ग्रहण पर रोक नहीं लगेगी. कोर्ट ने बीजेपी विधायकों की लिस्ट मांगी है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बीजेपी का समर्थन पत्र पेश किया जाए.

अपडेट- मैंने 2004 और 2005 में बीजेपी के साथ जाने का फैसला किया था, ये मेरे पिता के करियर पर एक धब्बा है. ईश्वर ने मुझे इस धब्बे को हटाने का मौका दिया है. इसलिए मैं कांग्रेस के साथ जा रहा हूं: एचडी कुमारस्वामी 

अपडेट- बीजेपी के तरफ से येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा किया जबकि जेडीएस-कांग्रेस ने 118 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा किया. येदियुरप्पा ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल से बहुमत साबित करने के लिए 7 दिन मांगा है.

अपडेट- बीजेपी सूत्रों के अनुसार पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने आवास पर एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा, प्रकाश जावड़ेकर, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान पहुंचे हैं. माना जा रहा है कि प्रकाश जावड़ेकर, जे पी नड्डा, धर्मेंद्र प्रधान आज शाम विशेष विमान से दिल्ली से बेंगलुरु जाएंगे.

अपडेट- ताजा राजनीतिक घटनाक्रम में कांग्रेस ने जनता दल सेकुलर को अपना समर्थन देने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री आज शाम 4 बजे राजभवन जाकर राज्यपाल वजुभाई बाला से मुलाकात करेंगे

अपडेट- सोनिया गांधी के निर्देशों पर दिल्ली से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजादअशोक गहलोत बेंगलुरु में मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के आवास पर पहुंचे हैं. उनके साथ मल्लिकार्जुन खड़गे भी यहां मौजूद हैं

अपडेट- कांग्रेस सूत्रों के अनुसार UPA की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने मतदान के नतीजों और बढ़त को देखते हुए एच डी देवेगौड़ा से बातचीत की है. कांग्रेस की ओर से JDS को मुख्यमंत्री पद का ऑफर दिया गया है

Karnataka Assembly Election Result 2018 LIVE updates: ताजा रुझानों में बीजेपी ने बहुमत को पार कर लिया है. वहीं सिद्धरमैया चामुंडेश्वरी सीट पर 12000 वोटों के अंतर से पीछे चल रहे हैं. लेकिन उन्होंने बादामी सीट पर कमबैक करते हुए अब 160 वोटों की बढ़त बना ली है

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज यानी मंगलवार को नतीजों का दिन है. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती होगी. चुनाव बाद सर्वेक्षणों में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का जेडीएस ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभा सकता है.

राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था. दो सीटों पर चुनाव टाल दिया गया था. आरआर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था. वहीं जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था. इन दोनों सीटों के लिए 28 मई को चुनाव कराए जाएंगे और 31 मई को यहां मतगणना होगी.

चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि मतगणना लगभग 40 केंद्रों पर सुबह 8 बजे शुरू होगी. रुझान एक घंटे के भीतर आने शुरू हो सकते हैं और चुनाव परिणाम दोपहर बाद तक स्पष्ट होंगे.

यदि कांग्रेस के पक्ष में स्पष्ट जनादेश जाता है तो 1985 के बाद यह पहली बार होगा जब कोई दल लगातार दूसरी बार सरकार बनाएगा. 1985 में तत्कालीन जनता दल ने रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव 2018: बादामी सीट से जीते CM सिद्धरमैया, चामुंडेश्वरी सीट पर मिली हार

यह हालांकि अभी अस्पष्ट है कि कांग्रेस के जीतने की स्थिति में पिछड़ा वर्ग से आने वाले सिद्धरमैया मुख्यमंत्री होंगे या नहीं.

कांग्रेस ने हालांकि कहा था कि चुनाव में सिद्धरमैया ही उसका चेहरा होंगे , लेकिन उसने यह घोषणा नहीं की कि पार्टी की जीत की स्थिति में मुख्यमंत्री भी वही होंगे.

सिद्धरमैया ने रविवार को कहा था कि यदि आलाकमान फैसला करता है तो वह किसी दलित को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर सहमत होंगे. राजनीतिक हल्कों में उनके इस बयान को खंडित जनादेश की स्थिति में जेडीएस से गठबंधन करने की ओर इशारा करने के रूप में माना गया.

देवगौड़ा की पार्टी से सिद्धरमैया के संबंध हमेशा तनावपूर्ण रहे हैं. हालांकि पूर्व में वह जनता दल ( एस ) के ही नेता थे.

सिद्धरमैया ने पूर्व में संवाददाताओं से कहा था, ‘मुझे यकीन है कि कांग्रेस बहुमत के साथ चुनाव जीतेगी और मैं मुख्यमंत्री बनूंगा.’

उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि आलाकमान अगले मुख्यमंत्री के बारे में फैसला करने से पहले जीत हासिल करने वाले उम्मीदवारों से भी सलाह-मशविरा करेगा.

कांग्रेस ने क्योंकि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी, इसलिए लोकसभा सांसद मल्लिककार्जुन खड़गे और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जी परमेश्वर जैसे दलित नेताओं को संभावित विकल्पों के रूप में देखा जा रहा है.

पार्टी के गिरते मनोबल को कर्नाटक में जीत से मजबूती मिलेगी जो केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार आने के बाद एक के बाद एक राज्य हारती जा रही है.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस के ऑफिस में सन्नाटा, साढे़ तीन बजे तक टली PC!

कर्नाटक में हार से अगले लोकसभा चुनाव के लिए संभावित बीजेपी विरोधी मोर्चे का नेतृत्व करने का उसका दावा कमजोर हो जाएगा.

वहीं , अगर राज्य में बीजेपी जीतती है तो एक बार फिर इसे मोदी के करिश्मे के रूप में लिया जाएगा और बीजेपी शासित मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं में एक नई ऊर्जा का संचार होगा.

जेडीएस ने भी अपनी जीत का दावा किया है और कहा है कि मुख्यमंत्री पद के इसके उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी ‘किंग’ होंगे, न कि ‘किंगमेकर’.

त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में एक संभावना यह हो सकती है कि 2004 की तरह ही कांग्रेस और जेडीएस के बीच गठबंधन हो जाए जब कांग्रेस के दिग्गज धर्म सिंह के नेतृत्व में सरकार बनी थी.

यदि इन दोनों के बीच गठबंधन होता है तो जेडीएस मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धरमैया के नाम पर सहमत नहीं होगा और वह किसी दलित को मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi