S M L

जब कर्नाटक सीएम बनते-बनते रह गए थे जी परमेश्वर, अब बनेंगे डिप्टी सीएम

जी परमेश्वर कर्नाटक के तुमकुर जिले के कोराटागेरे सीट से विधायक हैं और पीछले 8 साल से कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं

Updated On: May 22, 2018 09:11 PM IST

FP Staff

0
जब कर्नाटक सीएम बनते-बनते रह गए थे जी परमेश्वर, अब बनेंगे डिप्टी सीएम

कर्नाटक में सरकार गठन से पहले कांग्रेस और जेडीएस ने मंगलवार को कई अहम फैसले लिए. कैबिनेट गठन से लेकर डिप्टी सीएम के उम्मीदवार के नाम की भी घोषणा कर दी गई. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री के तौर पर कुमारास्वामी का नाम पहले से तय था लेकिन डिप्टी सीएम के नाम को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी, कांग्रेस ने घोषणा की है कि जी परमेश्वर डिप्टी सीएम होंगे. परमेश्वर कर्नाटक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भी हैं.

जी परमेश्वर कर्नाटक के तुमकुर जिले के कोराटागेरे सीट से विधायक हैं. इससे पहले भी वो इस सीट से दो बार चुनाव लड़े चुके थे. हालांकि 2013 में जेडीएस उम्मीदवार ने परमेश्वर को 18 हजार वोटों से हरा दिया था और वे सीएम बनते बनते रह गए थे.

जी परमेश्वर कर्नाटक कांग्रेस के पिछले 8 साल से अध्यक्ष हैं और पिछली सिद्धरमैया सरकार में वे स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री भी थे. जी परमेश्वर कुल पांच बार विधायक रह चुके हैं. जी परमेश्वर दलित समुदाय से आते हैं और पहले भी यह कयास लगाया जा चुका था कि कांग्रेस किसी अल्पसंख्यक या दलित को गठबंधन सरकार में डिप्टी सीएम बना सकती है.

परमेश्वर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और 2013 में कांग्रेस की ओर से वे सीएम पद के प्रमुख दावेदार भी थे लेकिन उस चुनाव में उन्हें पहली विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा था और सिद्धरमैया कांग्रेस के तरफ से सीएम बने थे.

कृषि वैज्ञानिक से नेता बने परमेश्वर का जन्म एक समृद्ध दलित परिवार में हुआ था. इनके परिवार के कई शिक्षण संस्थान हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान जब मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि यह जरूरी नहीं कि नतीजे पक्ष में आने पर सिद्धरमैया ही सीएम बनेंगे. इसके बाद अटकलों को बाजार गर्म था कि आखिर वो कौन हो सकता है?

सिद्धरमैया ने भी कहा था कि अगर दलित मुख्यमंत्री कोई बनेगा तो वह सीएम पद त्यागने के लिए तैयार हैं. ऐसे में जी परमेश्वर का नाम सबसे आगे था लेकिन नतीजे पक्ष में नहीं गए और यह हो न सका और जी परमेश्वर का सीएम बनने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi