S M L

कर्नाटक: कुमारस्वामी सरकार आज पेश करेगी अपना पहला बजट, किसानों के कर्ज माफी की उम्मीद

पिछली सरकार में वित्त संभाल रहे सिद्धारमैया ने हाल ही में कहा था कि नए बजट की कोई जरूरत नहीं थी और पूरक बजट पर जोर दिया था

Updated On: Jul 05, 2018 10:19 AM IST

FP Staff

0
कर्नाटक: कुमारस्वामी सरकार आज पेश करेगी अपना पहला बजट, किसानों के कर्ज माफी की उम्मीद

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गुरुवार को अपना पहला बजट पेश करेगी. उम्मीद जताई जा रही है कि अपने पहले बजट में कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार किसानों के कर्ज माफी पर फैसला लेगी.

हाल के विधानसभा चुनावों के दौरान, कुमारस्वामी के नेतृत्व वाले जेडी(एस) ने सत्ता में आने के 24 घंटों के भीतर सहकारी और राष्ट्रीयकृत बैंकों से कर्ज माफी का वादा किया था. वित्त मंत्रालय संभाल रहे कुमारस्वामी ने ऋण माफी के फैसले में देरी पर गठबंधन की मजबूरी और राज्य की आर्थिक स्थिति के अध्ययन करने का हवाला दिया था.

किसानों की कर्ज माफी पर राज्य में संतुलन कैसे बनाएंगे कुमारस्वामी

इससे पहले कुछ सरकारी अधिकारियों ने पहले ही कर्ज माफी से राज्य की आर्थिक स्थिति पर पड़ने वाले प्रभाव की बात कही है. कुमारस्वामी ने पूर्व में दावा किया था कि वह अर्थव्यवस्था के विशेषज्ञ नहीं हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि  वह कर्ज माफी पर संतुलन कैसे बनाए रखेंगे. इसके साथ ही पूर्ववर्ती सरकार की स्कीम्स, नई स्कीम या योजनाओं पर उनका क्या रुख होगा?

सरकार के सुचारू कामकाज की देखरेख करने के लिए गठित कांग्रेस-जेडी (एस) समन्वय समिति ने रविवार को अगले पांच साल के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को मंजूरी दे दी थी, जिसमें कृषि कर्ज की माफी, एक करोड़ नौकरियों का निर्माण और 1.25 लाख करोड़ रुपए के सिंचाई के लिए आवंटन शामिल था. इसमें अगले पांच सालों में राज्य में बेघर परिवारों के लिए 20 लाख घरों का निर्माण, स्वास्थ्य नीति, पिछली सरकार के 'आरोग्य कर्नाटक' योजना भी शामिल है.

राहुल ने किया था कर्ज माफी का दावा

पिछली सरकार में वित्त संभाल रहे पूर्व मुख्यमंत्री और समन्वय समिति के प्रमुख सिद्धारमैया ने हाल ही में कहा था कि नए बजट की कोई जरूरत नहीं थी और पूरक बजट पर जोर दिया था. वहीं बुधवार को राहुल गांधी ने विश्वास जताया कि सरकार अपने चुनावी वादे के मुताबिक किसानों का कर्ज माफ करेगी और यहीं से पूरे देश के किसानों के लिए उम्मीद पैदा होगी.

गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘कर्नाटक में बजट की पूर्व संध्या पर मुझे पूरा भरोसा है कि कांग्रेस-जद(एस) सरकार किसानों की कर्जमाफी करने और खेती को अधिक मुनाफे का काम बनाने के हमारे वादे को पूरा करेगी.’ उन्होंने कहा, ‘यह बजट पूरे देश के किसानों की खातिर कर्नाटक को आशा की किरण बनाने के लिए हमारी सरकार के पास एक अवसर की तरह है.’

वहीं कर्नाटक में विपक्ष बीजेपी ने मांग की है कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी पांच जुलाई को बजट पेश करने से पहले राज्य की आर्थिक स्थिति पर ‘श्वेत पत्र’ लेकर आएं.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन पर भी हमला किया और इसे सत्ता की खातिर बना ‘नापाक गठबंधन’ करार दिया.येदियुरप्पा ने कहा , ‘मैं मुख्यमंत्री से कहना चाहता हूं कि बजट पेश करने से पहले, राज्य की आर्थिक हालत पर श्वेत पत्र पेश करें.’

(न्यूज 18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi