S M L

Karnataka Bypolls Updates: मतदान खत्म, जामखंडी में 81.58 % और बेल्लारी में 63.85% वोट पड़े

तीन लोकसभा सीटों- बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या के साथ ही रामनगर और जामखंडी विधानसभा सीट पर भी वोटिंग जारी है

| November 03, 2018, 08:52 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Nov 3, 2018

  • 19:16(IST)

    कर्नाटक में वोटिंग खत्म. 

    लोकसभा क्षेत्रों शिमोगा में 61.05 प्रतिशत, बेल्लारी में 63.85 प्रतिशत और मांड्या में 53.93 प्रतिशत वोट डाले गए.

    वहीं विधानसभा क्षेत्रों रामनगरम् में 73.71 प्रतिशत और जामखंडी में 81.58 प्रतिशत मतदान हुआ.

  • 15:51(IST)

    वोटिंग 3 बजे तक-

    लोकसभा उपचुनाव:

    बेल्लारी- 47 प्रतिशत

    शिमोगा- 41.49 प्रतिशत

    मांड्या- 37.7 प्रतिशत

    विधानसभा क्षेत्र:

    जामखंडी- 58.82 प्रतिशत

    रामनगर- 54.76 प्रतिशत

  • 15:39(IST)

    बीजेपी विधायक बी श्रीरामुलु ने मतदान केंद्र संख्या में अपना वोट डाला. तीन संसदीय क्षेत्रों बेल्लारी, शिमोगा, मांड्या के साथ साथ दो विधानसभा क्षेत्रों जामखंडी, रामनगरम में सुबह 7 बजे से वोटिंग चालू है

  • 13:20(IST)

    पहले दो घंटे में 6 प्रतिशत मतदान

    कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को हो रहे मतदान में पहले दो घंटे में करीब छह प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकारों का प्रयोग किया. आज हो रहे इस चुनाव को प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन सरकार के लिए लिट्मस टेस्ट माना जा रहा है.

    लोकसभा सीट शिमोगा, बेल्लारी और मांड्या में सुबह 9 बजे तक क्रमश: 7.16, 4.4 और 4.18 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं रामनगरम और जामखंडी विधानसभा सीटों पर क्रमश: 7.34 और नौ प्रतिशत मतदान हुआ. पांचों सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा.

  • 13:19(IST)

    मंगलवार को होगी वोटों की गिनती

    वोटिंग के लिए करीब 6,450 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इन सीटों के लिए कुल 54,54,275 मतदाता पंजीकृत हैं. पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन और बीजेपी के बीच है. वोटों की गिनती मंगलवार को होगी.

    राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 1,502 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. उन्होंने बताया कि उपचुनावों के लिए 35,000 से ज्यादा मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है. इस चुनाव में 8,922 वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पांचों सीटों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • 12:18(IST)

    शिमोगा लोकसभा क्षेत्र से जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार मधु बंगरप्पा ने डाला अपना वोट

  • 10:27(IST)

    कर्नाटक के जामखंडी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार आनंद न्यामगौड़ा ने डाला अपना वोट

  • 10:18(IST)

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. लोकसभा क्षेत्र बेल्लारी, शिमोगा और मंडया में सुबह 9 बजे तक क्रमश: 4.40, 8.61 और 4.18 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं विधानसभा क्षेत्र जमखंडी में 9 तो रामनगर में 8 प्रतिशत मतदान हुआ है.

  • 10:06(IST)

    कर्नाटक में 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों के पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. इसी दौरान रामनगरम के पोलिंग बूथ 179 में सांप निकल आया. सांप को जैसे दी देखा गया, वोटिंग कुछ देर के लिए रोक दी गई. पोलिंग बूथ से सांप को बाहर करने के बाद ही दोबारा मतदान शुरू हो पाया.

  • 09:45(IST)

    कर्नाटक के जामखंडी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में मतदान करने के लिए लाइन में लगे लोग

  • 09:17(IST)

    जामखंडी विधानसभा सीट से खड़े उम्मीदवार श्रीकांत कुलकर्णी ने यहां अपना वोट डाला. वो यहां से कांग्रेस के पूर्व विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा के बेटे आनंद के खिलाफ लड़ रहे हैं.

  • 09:14(IST)

    पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने शिमोगा के शिकारीपुरा के वार्ड नं. 132 में बनाए गए पोलिंग बूथ में अपना वोट डाला. शिमोगा से ही उनके बेटे बीएस राघवेंद्र चुनाव लड़ रहे हैं.

  • 08:59(IST)

    पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने शिमोगा के शिकारीपुरा के वार्ड नं. 132 में बनाए गए पोलिंग बूथ में अपना वोट डाला. शिमोगा से ही उनके बेटे बीएस राघवेंद्र चुनाव लड़ रहे हैं.

  • 08:54(IST)

    लोकसभा सीट बेल्लारी में कुछ इस तरह सजाए गए पिंक पोलिंग बूथ.

  • 08:32(IST)

    लोकसभा सीट बेल्लारी में कुछ इस तरह सजाए गए पिंक पोलिंग बूथ.

  • 08:29(IST)

    रामनगर विधानसभा सीट से जेडीएस उम्मीदवार के तौर पर सीएम कुमारास्वामी की पत्नी अनीता कुमारास्वामी हैं. उनका रास्ता तब साफ हो गया, जब बीजेपी के उम्मीदवार एल चंद्रशेखरन ने बीजेपी आलाकमान से नाराज होकर अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली और अनीता कुमारास्वामी को अपना समर्थन दे दिया.

  • 08:20(IST)

    इस मौके पर येदियुरप्पा ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि उनके बेटे को शिमोगा सीट पर जीत मिलेगी. उन्होंने ये भी कहा कि बीजेपी की बेल्लारी और जामखंडी में जीत होगी और हर सीट पर उसे बहुमत मिलेगा.

  • 08:18(IST)

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और उनके बेटे बीएस राघवेंद्र वोट डालने से पहले हुचार्या स्वामी मंदिर पहुंचे. बीएस राघवेंद्र शिमोगा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

  • 08:15(IST)

    आज तीन लोकसभा सीटों- बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या के साथ ही रामनगर और जामखंडी विधानसभा सीट पर वोटिंग है.

  • 08:10(IST)

    कर्नाटक में तीन लोकसभा सीटों और दो विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. यहां वोटिंग के लिए 6,450 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. 

Karnataka Bypolls Updates: मतदान खत्म, जामखंडी में 81.58 % और बेल्लारी में 63.85% वोट पड़े
Loading...

कर्नाटक में आज तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. ये उपचुनाव इसलिए भी खास हैं क्योंकि इससे सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की परीक्षा होगी कि विधानसभा के बाद उनका भविष्य किस दिशा की ओर जा रहा है. देखा जाए तो इन चुनावों के नतीजों का असर राज्य के सियासी हालात पर भी पड़ेगा.

आज यानी शनिवार को तीन लोकसभा सीटों- बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या के साथ ही रामनगर और जामखंडी विधानसभा सीट पर भी वोटिंग है. करीब 6,450 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और कुल 54,54,275 योग्य मतदाता हैं. सभी पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मुकाबले में कुल 31 उम्मीदवार हैं. इस चुनाव के नतीजे 6 नवंबर को आएंगे.

ये उपचुनाव इसलिए खास तौर पर अहम हैं क्योंकि अगर जेडीए-कांग्रेस गठबंधन दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट भी जीत लेती है, तो अगले लोकसभा चुनावों तक उसकी सरकार पक्की है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi