S M L

Karnataka Assembly Election 2018: कर्नाटक में कुल 70 प्रतिशत हुई वोटिंग

एच डी देवेगौड़ा ने वोट डालने के बाद कर्नाटक में JDS की सरकार बनने की उम्मीद जाहिर की. वहीं बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदियुरप्पा ने मतदान के बाद 17 मई को यहां बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया

FP Staff | May 12, 2018, 07:37 PM IST

0

हाइलाइट

May 12, 2018

  • 19:18(IST)

    कई जगहों पर देखने को मिला कि लोग वोटिंग के लिए लाइन में खड़े हुए थे. खैर मतदान पूरा हुआ: चुनाव आयोग

  • 19:16(IST)

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कुल 70 प्रतिशत हुई वोटिंग

  • 18:26(IST)

    बदामी में वोटिंग खत्म होने के बाद का नजारा. इसी सीट से कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया चुनाव लड़ रहे हैं.

  • 17:51(IST)

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शाम 5 बजे तक 61.25 प्रतिशत मतदान हुआ

  • 17:46(IST)

    बदामी के टिप्पू नगर में पोलिंग बूथ संख्या 142, 143, 144 पर वोटर्स की संख्या घट गई है. स्थानीय लोगों का कहना है कि रोजगार की कमी के चलते ज्यादातर स्थानीय बाहर रहते हैं. सिद्धारमैया इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

  • 17:26(IST)

    पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने भी अपने परिवार के साथ मतदान किया-

  • 16:25(IST)

    कर्नाटक के हुबली में बारिश से मतदान प्रभावित. 

  • 16:08(IST)

    ग्राम पंचायत की मांग को लेकर Kalburagi जिले के करीब 3500 नागरिकों ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किया. 

  • 15:32(IST)

    कर्नाटक में बढ़ते तापमान का असर मतदाताओं पर भी दिख रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि सुबह मतदान केंद्रों पर बहुत ज्यादा भीड़ थी. तापमान बढ़ने की वजह से मतदान केंद्रों पर भीड़ बहुत कम हो गई है.'

  • 15:14(IST)

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दोपहर 3 बजे तक 56 प्रतिशत मतदान हुआ है.

  • 15:12(IST)

    कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया ने कहा 'अमित शाह एक कॉमेडी शो की तरह हैं और नरेंद्र मोदी की छवि में काफी गिरावट आई है. उनके भाषण पूरी तरह से खोखले हैं और कर्नाटक के मतदाताओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. इसलिए हम चिंतित नहीं हैं.'

  • 14:47(IST)
  • 14:37(IST)

    मतदान के बाद सिद्धारमैया ने ट्वीट किया 'मेरे बेटे यतींद्र सिद्धारमैया और मैंने वरुणा में वोट डाला. कर्नाटक के मतदाताओं ने हमेशा राजनीतिक परिपक्वता दिखाई है. इसकी हमारे देश को भी बहुत जरूरत है. जाइए और कर्नाटक में शांति के लिए मतदान कीजिए.'

  • 14:22(IST)
  • 14:16(IST)
  • 14:15(IST)

    दोपहर 1 बजे तक बेंगलुरु शहरी क्षेत्र में सबसे कम 28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. वहीं दक्षिण कन्नडा में सबसे अधिक 47 प्रतिशत वोटिंग रिकॉर्ड की गई है 

  • 14:05(IST)

    चुनाव आयोग के अनुसार दोपहर 1 बजे तक कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 37 मतदान दर्ज किया गया है

  • 13:49(IST)

    मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने चामुंडेश्वरी में मतदान करने के बाद जेडीएस पर वोटरों में पैसे बांटने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी जनता दल सेकुलर को खुले रूप से अपना समर्थन दे रही है. दोनों दलों ने मिलकर यहां (चामुंडेश्वरी) मेरे खिलाफ एक डमी उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा है

  • 13:45(IST)

    जेडीएस नेता दानिश अली ने कर्नाटक की जनता से दोनों राष्ट्रीय पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस को उखाड़ फेंकने की अपील की है. उन्होंने दावा किया कि वोटर JDS-BSP गठबंधन के पक्ष में मतदान करेंगे 

  • 13:42(IST)

    कर्नाटक सरकार में मंत्री डी के शिवकुमार ने कनकपुरा में अपना वोट डाला है

  • 13:20(IST)

    कर्नाटक के पूर्व लोकायुक्त संतोष हेगड़े ने बेंगलुरु के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला है

  • 13:19(IST)
  • 13:18(IST)

    बेंगलुरु के डीसीपी रवि चन्नानावर ने कहा कि यह घटना संवेदनशील पोलिंग बूथ के 100 मीटर के दायरे के अंदर हुई है. पुलिस इसकी  जांच कर इस मामले में कार्रवाई करेगी

  • 13:15(IST)

    बेंगलुरु के हंपी नगर में 1 पोलिंग बूथ पर कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए हैं. बीजेपी समर्थकों का आरोप है कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आनंद नाम के बीजेपी के एक कार्पोरेटर पर हमला बोल दिया जिसके बाद यह झड़प हुई. वहीं विजयनगर से बीजेपी के उम्मीदवार रविंद्र ने वहां मौजूद पुलिस पर इस दौरान खामोश बने रहने का आरोप लगाया

  • 13:08(IST)

    बेलगावी में एक पोलिंग बूथ पर बुर्का पहनी हुई एक मुस्लिम महिला को वोट डालने से रोक दिया गया. महिला अपना बुर्का हटाकर चेहरा दिखाने को तैयार नहीं थी. बाद में चुनाव ड्यूटी में लगी एक महिला कर्मचारी ने उस महिला को समझाया-बुझाया और उसे अलग ले गई जहां उसकी पहचान की गई

  • 13:05(IST)
  • 12:54(IST)

    केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने सिरसी में लाइन में लगकर अपना वोट डाला है

  • 12:53(IST)

    मडीकेरी में शादी से पहले दुल्हन ने मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट डाला है

  • 12:52(IST)

    धारवाड़ जिले के कराडीगुड़ा मेे बूथ संख्या 58 पर विवाद की स्थिति पैदा हो गई है. बीजेपी कार्यकर्ताओं का आरोप है कि पोलिंग स्टाफ वोटरों से कांग्रेस उम्मीदवार विनय कुलकर्णी के पक्ष में वोट करने को कह रहे हैं. स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग के अधिकारी यहां पहुंचे हैं

  • 12:47(IST)

    बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा के सुबह मतदान के बाद यह कहने पर कि बीजेपी को 140 सीटें आ रही हैं और 17 मई को उनकी सरकार बनेगी सिद्धरमैया ने अपनी प्रतिक्रिया में उन्हें मानसिक संतुलन खो चुका नेता बताया

Karnataka Assembly Election 2018: कर्नाटक में कुल 70 प्रतिशत हुई वोटिंग

तीन महीने से अधिक समय तक चले कटुतापूर्ण चुनाव अभियान के बाद कर्नाटक में त्रिकोणीय मुकाबले में नई विधानसभा चुनने के लिए मतदान हो रहा है.

ज्यादातर सर्वेक्षणों और ओपिनियन पोल के अनुसार सत्तारुढ़ कांग्रेस और बीजेपी सत्ता के दो प्रबल दावेदार हैं जबकि पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा का जनता दल सेकुलर किंगमेकर की भूमिका निभा सकता है.

राज्य में 4.98 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो 2600 से अधिक उम्मीदवारों के बीच से अपने प्रतिनिधियों का चुनाव कर सकेंगे. इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर हैं.

चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य में 55,600 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. कुछ सहायक मतदान केंद्र भी होंगे. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए 3.5 लाख से अधिक कर्मी चुनाव ड्यूटी पर होंगे.

सूत्रों ने बताया कि जनजातीय क्षेत्रों में कुछ मतदान केंद्र संबंधित स्थान के पारंपरिक रुप में नजर आएंगे. पहली बार कुछ चुनिंदा मतदान केंद्रों पर दिव्यांग कर्मचारी ड्यूटी पर होंगे.

सूत्रों ने बताया कि लोग मोबाइल ऐप से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार की स्थिति के बारे में जान पाएंगे.

वैसे 1985 के बाद से कर्नाटक में कोई भी दल लगातार दूसरी बार सत्ता में नहीं आ पाया है. उस साल रामकृष्ण हेगड़े की अगुवाई में जनता दल फिर सत्ता पर काबिज हुआ था.

कांग्रेस, पंजाब के बाद एकमात्र बड़े राज्य पर काबिज रहने के लक्ष्य पर केंद्रित है जबकि बीजेपी कर्नाटक में अपनी सरकार बनाने के लिए जुटी हुई है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कर्नाटक पार्टी के लिए दूसरी बार दक्षिण में कदम रखने का द्वार होगा.

बीजेपी ने सिर्फ एक बार 2008 से 2013 तक कर्नाटक में शासन किया था लेकिन उसका कार्यकाल पार्टी की अंदरुनी कलह और भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरा रहा था. उसके तीन मुख्यमंत्रियों में से एक और फिलहाल मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येद्दयुरप्पा भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल में थे.

जनता दल सेकुलर के अध्यक्ष एच डी कुमारस्वामी ने माना है कि उनकी पार्टी के लिए यह जीवन-मरण का सवाल है. जेडीएस फिलहाल एक दशक से सत्ता से बाहर है.

कांग्रेस को विश्वास है कि वह लगातार सत्ता में नहीं आने के चलन को तोड़ेगी और सिद्धरमैया ने कहा कि उनकी पार्टी इतिहास रचेगी.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘मुझसे अक्सर कहा जाता है कि इतिहास मेरे विरुद्ध है क्योंकि लंबे समय से कर्नाटक में कोई सरकार फिर ये नहीं चुनी गई. लेकिन हम यहां इतिहास रचने के लिए हैं, न कि उसका पालन करने के लिए.’

उधर, कांग्रेस की मुख्य प्रतिद्वंद्वी बीजेपी ने यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी कि इतिहास दोहराया जाए.

वैसे बीजेपी ने ‘मिशन 150 (सीट)’ के साथ अपना अभियान शुरु किया था लेकिन शाह ने गुरुवार को कहा कि पार्टी 130 से अधिक सीटें जीतेंगी.

2013 के विपरीत बीजेपी इस बार एकजुट है. उस साल वह येदियुरप्पा की केजीपी, बी श्रीरामुलू की बीएसआर कांग्रेस जैसे धड़ों में बंटी थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के लिए ताबड़तोड़ प्रचार किया जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी.

सिद्धरमैया समेत चार वर्तमान और पूर्व मुख्यमंत्री चुनाव मैदान में हैं. येदियुरप्पा शिकारीपुरा से, कुमारस्वामी चेन्नापटना और रमनगारा से और बीजेपी के जगदीश शेट्टार हुब्बली धारवाड़ से चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों के लिए शनिवार को मतदान हो रहा है. एक सीट पर मतदान बीजेपी प्रत्याशी और वर्तमान विधायक बी एन विजयकुमार के निधन के चलते स्थगित कर दिया गया है. जबकि चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा की राजा राजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए राज्य की 224 सीटों के साथ 12 मई को इस सीट पर होने वाला मतदान स्थगित कर दिया है.

आयोग की ओर से शुक्रवार को जारी आदेश के अनुसार राजाराजेश्वरी नगर सीट पर अब आगामी 28 मई को मतदान और 31 मई को मतगणना होगी. आयोग ने इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए तमाम वस्तुएं बांटने और भारी मात्रा में फर्जी मतदाता पहचान पत्रों की बरामदगी जैसी अन्य घटनाओं की शिकायतें शुरुआती जांच में ठीक पाए जाने के बाद यह फैसला किया है.

वर्ष 2013 के चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटें जीती थीं. बीजेपी और जेडीएस को 40-40 सीटें मिली थीं. कर्नाटक जनता पक्ष को छह, बडवारा श्रमिकारा रैयतरा को चार, कर्नाटक मक्कल पक्ष, समाजवादी पार्टी और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष को एक-एक सीटें मिली थीं और नौ निर्दलीय विजयी रहे थे.

मतगणना 15 मई को होगी.

चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा की राजाराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुये राज्य की 224 सीटों के साथ 12 मई को इस सीट पर होने वाला मतदान स्थगित कर दिया है.

आयोग की ओर से आज जारी आदेश के अनुसार राजाराजेश्वरी नगर सीट पर अब आगामी 28 मई को मतदान और 31 मई को मतगणना होगी. आयोग ने इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए तमाम वस्तुएं बांटने और भारी मात्रा में फर्जी मतदाता पहचान पत्रों की बरामदगी जैसी अन्य घटनाओं की शिकायतें शुरुआती जांच में ठीक पाए जाने के बाद यह फैसला किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi