S M L

कर्नाटक चुनाव 2018: 11 बजे तक 24% मतदान, दिग्गजों ने डाले वोट

राज्य की 224 में से 222 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में वोटिंग कराई जा रही है. सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा. दो सीटों जयनगर और राजराजेश्वरी नगर पर चुनाव 28 मई तक के लिए टाल दिया गया है

Updated On: May 12, 2018 12:10 PM IST

FP Staff

0
कर्नाटक चुनाव 2018: 11 बजे तक 24% मतदान, दिग्गजों ने डाले वोट

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज यानी शनिवार को मतदान हो रहा है. राज्य की 224 में से 222 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में सुबह 7 बजे से वोटिंग कराई जा रही है जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. दो सीटों जयनगर और राजराजेश्वरी नगर पर चुनाव टाल दिया गया है.

जयनगर सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार बी एन विजय कुमार के निधन और राजराजेश्वरी नगर सीट पर वोटर आईडी कार्ड में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने यहां 28 मई को मतदान कराने का फैसला किया है.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मतदान के शुरूआती 4 घंटों यानी 11 बजे तक 24 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है. शुरूआती तौर पर शहरी इलाकों में ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में तेज रफ्तार से वोटिंग देखी गई.

राज्य में 4.98 करोड़ से अधिक मतदाता जिनमें 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर हैं आज 2600 से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए वोट डाल रहे हैं.

राज्य के मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धरमैया दो जगहों से, चामुंडेश्वरी और बादामी से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं जनता दल सेकुलर के अध्यक्ष एच डी कुमारस्वामी भी दो जगहों से रामनगर और चन्नपटना से चुनाव मैदान में हैं. कुमारस्वामी ने रामनगर में अपनी पत्नी के साथ वोट डाला. उन्होंने वोट डालने के बाद कहा कि कर्नाटक में जनता दल सेकुलर की बहुमत वाली सरकार बनेगी.

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने भी अपनी पत्नी और बेटे के साथ हासन के होलनरसीपुरा में मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट डाला.

वहीं, बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के कुछ देर बाद ही शिमोगा के शिकारपुर में अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने दावा किया कि बीजेपी को 140 से अधिक सीटें आ रही हैं और 17 मई को राज्य में उनकी सरकार बन रही है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बसावानगर में अपना वोट डालने के बाद कहा कि बीजेपी कर्नाटक में सरकार बनाने के सपने देख रही है. उन्होंने कहा कि बीजेपी को बमुश्किल 60ृ-70 सीटें ही आएंगी.

15 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे.

बता दें कि वर्ष 1985 के बाद से कर्नाटक में कोई भी पार्टी लगातार दूसरी बार सत्ता में नहीं आ सकी है. उस साल रामकृष्ण हेगड़े की अगुवाई में जनता दल लगातार दूसरी बार सरकार बनाने में कामयाब रहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi