S M L

कर्नाटक चुनाव ADR रिपोर्ट: सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवारों को बीजेपी ने दिए टिकट

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ सबसे अधिक आपराधिक मामले हैं साथ ही पार्टी के 93 % उम्मीदवार करोड़पति हैं

Updated On: May 06, 2018 10:25 PM IST

FP Staff

0
कर्नाटक चुनाव ADR रिपोर्ट: सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवारों को बीजेपी ने दिए टिकट

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के एक रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टियों ने दागी उम्मीदवारों को जमकर टिकट दिया है. बीजेपी इस मामले में टॉप पर है जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस है. चुनाव मैदान में उतरे 2560 उम्मीदवारों में से 391 के खिलाफ मामले दर्ज हैं. इनमें 254 ऐसे उम्मीदवार हैं जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, 25 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या की कोशिश के, जबकि 4 के खिलाफ हत्या के मामले दर्ज हैं. 23 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध की घोषणा अपने हलफनामे में की है.

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि चुनाव लड़ने वाले सभी प्रमुख दलों में बीजेपी के पास आपराधिक मामलों के साथ सबसे ज्यादा उम्मीदवार हैं, इसके बाद कांग्रेस और जेडी(एस) हैं.

224 बीजेपी उम्मीदवारों में से 83 यानी 37% के खिलाफ विभिन्न आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि कांग्रेस के 220 उम्मीदवारों में से 59 यानी 27% के नाम मामले दर्ज हैं.

गंभीर आपराधिक मामलों में भी बीजेपी के उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है. इस लिस्ट में बीजेपी के बाद कांग्रेस और जेडी (एस) हैं. 58 बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक रिकॉर्ड हैं जबकि 220 कांग्रेस उम्मीदवारों में से 32 और जेडी (एस) के 29 उम्मीदवारों के खिलाफ भी इसी तरह के मामले दर्ज हैं.

एडीआर के रिपोर्ट में करोड़पति उम्मीदवारों के बारे में भी जानकारी दी गई है. आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों की लिस्ट में टॉप पर रहने वाली बीजेपी के पास सबसे अधिक करोड़पति उम्मीदवार हैं. 2560 उम्मीदवारों में 883 करोड़पति हैं. बीजेपी के 93 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi