S M L

EXCLUSIVE: जीत को लेकर कोई शक नहीं, कर्नाटक में हमारी ही सरकार बनेगी-शाह

कर्नाटक चुनाव में रेड्डी ब्रदर्स को टिकट देने के सवाल पर शाह ने कहा कि उनके प्रत्याशियों पर कोई दाग हो किसी रिसर्च में सामने आया हो तो बताएं

Updated On: May 06, 2018 02:23 PM IST

FP Staff

0
EXCLUSIVE: जीत को लेकर कोई शक नहीं, कर्नाटक में हमारी ही सरकार बनेगी-शाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी जेडी-एस सुप्रीमो और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा की तारीफ की है. उन्होंने देवगौड़ा को अच्छा नेता बताया है, हालांकि शाह ने कहा कि कर्नाटक में किसी पार्टी से गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं उठेगा क्योंकि बीजेपी बहुमत से जीत हासिल करेगी. वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में चल रहे विवाद पर शाह ने सवाल किया कि जो व्यक्ति देश के बंटवारे के लिए जिम्मेदार है उसकी फोटो एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के परिसर में कैसे लगाई जा सकती है?

न्यूज18 इंडिया के एग्जीक्यूटिव एडिटर अमिश देवगन से खास बातचीत में अमित शाह ने कर्नाटक चुनाव, भगवा आतंक, जस्टिस लोया की मौत, सीजेआई के खिलाफ महाभियोग, मिशन 2019 और साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों पर खुलकर बात की.

कर्नाटक में हमारी जीत तय, हाफ मार्क से हम कहीं आगे

शाह ने कहा कि कर्नाटक में उनकी पार्टी की जीत को लेकर कोई शक नहीं है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों से जीत का जो सिलसिला शुरू हुआ है उसे बीजेपी जारी रखेगी. लिंगायतों को अलग धर्म का दर्जा देने की बात कहकर क्या कांग्रेस ने मास्टर स्ट्रोक खेला है? इसके जवाब में शाह कहते हैं कि मीडिया चैनलों और पत्रकारों के अलावा यह सवाल और किसी के दिमाग में नहीं है.

देवगौड़ा की तरफ झुकाव पर क्या बोले शाह?

पूर्व पीएम और जेडी-एस नेता एचडी देवगौड़ा की तरफ बीजेपी के झुकाव पर अमित शाह ने कहा कि वह एक वरिष्ठ और सम्माननीय नेता हैं. लेकिन एक नेता की तारीफ करने या उनका सम्मान करने का यह मतलब नहीं है कि उनसे गठबंधन करने वाले हैं. शाह ने कहा कि उन्हें देवगौड़ा की पार्टी के समर्थन की जरूरत ही नहीं पड़ेगी, उनकी पार्टी जीतेगी.

हमारे किसी प्रत्याशी पर कोई दाग नहीं

कर्नाटक चुनाव में रेड्डी ब्रदर्स को टिकट देने के सवाल पर शाह ने कहा कि उनके प्रत्याशियों पर कोई दाग हो किसी रिसर्च में सामने आया हो तो बताएं. बीजेपी ने तीन में से दो रेड्डी बंधुओं को टिकट दिया है. शाह ने कहा कि तीनों भाई वयस्क हैं और अलग रहते हैं. एक दूसरे से 80-100 किलोमीटर दूर रहते हैं.

वंशवाद पर जब शाह से सवाल किया गया कि रेड्डी और श्रीमालु परिवार के कई सदस्यों को टिकट दिया गया है इस पर क्या कहेंगे? तो शाह ने कहा कि वंशवाद ये होता है कि एक सीएम का बेटा सीएम बने, एक अध्यक्ष का बेटा पार्टी अध्यक्ष बने, लेकिन एक उम्मीदवार को उसकी योग्यता के आधार पर टिकट देना वंशवाद नहीं है.

ओपीनियन पोल पर क्या बोले शाह?

ओपनियन पोल्स पर अमित शाह ने कहा कि जब से बीजेपी चुनाव जीतने लगी है तब से हर बार यही होता है. पहले ओपनियन पोल में बीजेपी को पीछे बताया जाता है, इसके बाद बराबर-बराबर आते हैं, फिर आता है कि कड़ा मुकाबले का अनुमान लगता है और फिर एग्जिट पोल में बीजेपी जीतती है और चुनाव भी बीजेपी ही जीत जाती है.

क्या बीजेपी से नाराज हैं दलित?

इसे विपक्ष का षड्यंत्र बताते हुए अमित शाह ने कहा कि लोकसभा, विधानसभाओं में रिजर्व्ड कैटिगरी से सबसे ज्यादा बीजेपी के उम्मीदवार गए हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष बीजेपी के खिलाफ यह दुष्प्रचार कर रहा है. शाह ने कहा कि वह शुरू से कहते आए हैं कि उनकी पार्टी के सत्ता में रहते आरक्षण खत्म नहीं होगा. शाह ने कहा कि आंबेडकर का नाम जपने वाली कांग्रेस ने उनके लिए कुछ नहीं किया, उनकी पार्टी की सरकार ने दलितों के लिए बहुत काम किया है.

कांग्रेस सिर्फ पुडुचेरी और परिवार की पार्टी रह जाएगी

कांग्रेस पर वार करते हुए शाह ने कहा कि वह विकास के एजेंडे पर चुनाव नहीं लड़ सकती है इसलिए दूसरे मुद्दों को उठा रही है. उन्होंने इशारा किया कि लिंगायत भी कांग्रेस के लिए ऐसा ही एक मुद्दा है.

शाह ने कहा कि अब कांग्रेस केवल डबल P यानी पुडुचेरी और परिवार तक ही सिमट कर रह जाएगी. पीएम मोदी ने शनिवार को कहा था कि कांग्रेस ट्रिपल P तक सिमट कर रह जाएगी. उन्होंने पंजाब को तीसरा P बताया था हालांकि शाह ने कहा कि पंजाब कांग्रेस का नहीं है. वहां तो राजा की सरकार है. बता दें कि कैप्टन अमरिंदर पटियाला के राजघराने से आते हैं.

पिछले कुछ महीनों में हुई जातिगत हिंसा और घटनाओं के सवाल पर शाह ने कहा कि विपक्ष की पार्टियां जातिगत राजनीति करने की कोशिश कर रही हैं. इसमें वे सफल नहीं हो पाएंगी. कांग्रेस ने हर जगह जातियों के बीच तनाव पैदा करने का प्रयास किया है, लेकिन वे सफल नहीं होंगे.

'जिहादी तत्वों' वाले बयान पर योगी का बचाव

इंटरव्यू के दौरान शाह ने कहा कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां वोटरों को धर्म के आधार पर पोलाराइज करने की कोशिश कर रही हैं. इस पर जब शाह से कहा गया कि उनकी पार्टी भी इसमें शामिल है. अमिश देवगन ने शाह को बताया कि उनकी पार्टी के योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिनों पहले कहा था कि 'जिहादी तत्वों के हाथ में कर्नाटक नहीं पड़ने देना है' इस पर योगी का बचाव करते हुए शाह ने पूछा कि इस बयान में कम्युनल क्या है?

जब उनसे कहा गया कि विपक्ष को लगता है कि जिहादी शब्द से एक धर्म विशेष को टारगेट किया जा रहा है तो उन्होंने इस बात से इनकार किया. शाह ने कहा कि धर्म के आधार पर भेदभाव करना गलत है.

कर्नाटक चुनाव में पाकिस्तान की एंट्री

पाकिस्तान और कांग्रेस का कनेक्शन जोड़ते हुए बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि पाकिस्तान चुनाव से पहले टीपू सुल्तान को याद करता है और कांग्रेस उनकी जयंती मनाती है. उन्होंने कहा, 'हम तो केवल इतना कहते हैं कि ये तारतम्यता कैसे बन जाती है पाकिस्तान और कांग्रेस की.'

भगवा आतंकवाद से जुड़े सवाल पर शाह ने कहा कि एक नहीं कांग्रेस के तीन बड़े नेताओं ने भगवा आतंकवाद को लेकर बीजेपी पर सवाल उठाया था. इस मामले में कोर्ट का फैसला आ चुका है और बातें साफ हो चुकी हैं. बीजेपी के खिलाफ गलत बातें कहने के लिए राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए.

(न्यूज18 हिंदी से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi