S M L

कमला मिल्स हादसे ने बढ़ाई राजनीतिक रार, बीजेपी-शिवसेना में आरोप-प्रत्यारोप

लोकसभा की कार्रवाई के दौरान उठा मुद्दा तो बीजेपी सांसद किरीट सोमैया और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत में हुए अारोप-प्रत्यारोप

Updated On: Dec 29, 2017 10:03 PM IST

FP Staff

0
कमला मिल्स हादसे ने बढ़ाई राजनीतिक रार, बीजेपी-शिवसेना में आरोप-प्रत्यारोप

मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में शुक्रवार को हुए दर्दनाक हादसे की वजह से राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी और सहयोगी दल शिवसेना के बीच गर्मागर्म बहस शुरू हो गई है. इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई थी. मामले पर संसद में शुक्रवार को बीजेपी के नेता किरीट सौमैया और शिवसेना के सासंद अरविंद सावंत के बीच तीखे आरोप-प्रत्यारोप हुए. बहस के दौरान शिवसेना के सांसद सांवत ने बीजेपी सांसद किरीट सोमैया पर तीखे प्रहार करने का एक भी मौका नहीं छोड़ा.

हादसे पर बोलते हुए किरीट सोमैया ने शून्य काल में कहा कि मैडम स्पीकर मुझे बताया गया है कि कमला मिल्स हादसे में आग लगने की वजह से 14 लोगों की मौत हो गई है. मेरी जानकारी के अनुसार उस पब के पास परमिशन नहीं थी और वह अवैध रूप से चलाया जा रहा था. पब में लगी आग से जाहिर होता है कि इस कंपाउंड में और भी ऐसी इमारतें हैं जो अवैध हैं इस तरह के दर्जनों अवैध रेस्टोरेंट कमला मिल्स कंपाउंड और फिनिक्स मिल्स से लगे इलाके में हैं. ये बिना पूरे सुरक्षा मानकों से चल रहे हैं. मेरा यह निवेदन है कि शहरी विकास मंत्रालय और महाराष्ट्र की सरकार को यहां चल रहे ऐसे सभी रेस्टोरेंट और पब का फायर ऑडिट करवाना चाहिए. कमला मिल्स और फिनिक्स मिल्स मौत के जाल के अलावा कुछ भी नहीं हैं.

KIRIT SOMAIYA

किरीट सोमैया

सुरक्षा मानकों की लगातार अनदेखी की तरफ इशारा करते हुए बीजेपी सांसद ने कहा कि बीएमसी इसकी अनदेखी कर रहा है.

ऐसे ही एक और हादसे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मुंबई के ही साकी नाका इलाके में हुए एक हादसे में 12 मजदूरों की मौत हो गई थी. उन्होंने कहा कि इलाका मेरे वोटिंग एरिया के नजदीक ही पड़ता है. इस तरह के हादसे लगभग रोज हो रहे हैं. आखिर बीएमसी और इसके भ्रष्ट अधिकारी क्या कर रहे हैं? बीएमसी की लापरवाही की वजह से आम लोग अपनी जिंदगियों से हाथ धो रहे हैं.

गौरतलब है कि बीएमसी को देश का सबसे अमीर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन माना जाता है. और यह बीजेपी के सहयोगी दल शिवसेना का तगड़ा गढ़ माना जाता है.

किरीट सोमैया के वक्तव्य के बाद जब लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने शिवसेना के सांसद अरविंद सावंत से उनका पक्ष जानना चाहा तो वो बिफर पड़े. उन्होंने किरीट सोमैया पर निशाना साधते हुए कहा कि मैडम स्पीकर मैंने आज ही इस विषय पर नोटिस दिया है. क्योंकि ये घटना मेरे ही संसदीय क्षेत्र में हुई है. किरीट सोमैया जी की आदत ही हस्तक्षेप करने की है. इनको घुसने की आदत है और ये आदत से मजबूर हैं.

गुस्से में दिख रहे सावंत ने सदन को बताया कि 14 मृतकों में से 11 महिलाएं हैं. ये आग लगने की बड़ी दर्दनाक घटना है और मैं अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं लेकिन मैडम स्पीकर आप यह जानकर हैरान हो जाएंगी कि इस इलाके में बड़े लोगों के ही घर हैं. इन लोगों में सोमैया जी के दोस्त भी हो सकते हैं और मेरे भी कोई नहीं जानता.

अरविंद सावंत की फेसबुक वॉल से साभार

अरविंद सावंत की फेसबुक वॉल से साभार

उन्होंने कहा कि जिस पब में आग लगी थी वो एक कमिश्नर के बेटे का है. मैं भी यही मांग कर रहा हूं कि मामले की न्यायिक जांच की जानी चाहिए. और इस इलाके में चल रहे ऐसे अवैध रेस्टोरेंट और पब की जांच की जानी चाहिए.

दोनों के बीच हुई इस बहस के बाद सदन से बाहर निकलते हुए किरीट सोमैया ने कहा कमला मिल्स के पब में लोगों की मौत के जिम्मेदार बीएमसी के अधिकारी हैं. आखिर बीएमसी कब जागेगा.

दुर्घटना पर समाजवादी पार्टी की सदस्य जया बच्चन ने कहा कि मैं भी कमला मिल्स के इलाके में जाती रही हूं. संकरी गलियों वाला ये इलाका बिल्कुल भूल-भुलैया की तरह लगता है. ये बिल्कुल साफ लापरवाही का मामला है. बीजपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने कहा ये बहुत बड़ा लर्निंग एक्सपीरियंस है लेकिन इसकी कीमत बहुत बड़ी है. कई निर्दोष लोगों की इसमें जान चली गई.

(फर्स्टपोस्ट के लिए देवब्रत घोष की स्टोरी से इनपुट्स से साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi