S M L

मुख्यमंत्री पद की शपथ कल लेंगे कमलनाथ, राहुल सहित कई दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद

जम्बूरी मैदान में शपथ ग्रहण का भव्य समारोह आयोजित करने की पिछले दो दिन से तैयारियां की जा रही हैं. कमलनाथ के पहले भाजपा के शिवराज सिंह चौहान ने भी इसी मैदान पर तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी

Updated On: Dec 16, 2018 09:52 PM IST

Bhasha

0
मुख्यमंत्री पद की शपथ कल लेंगे कमलनाथ, राहुल सहित कई दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद

सोमवार को कमलनाथ मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. वह अकेले शपथ लेगें. प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी. भोपाल के जम्बूरी मैदान में 17 दिसंबर को डेढ़ बजे होने वाले शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित यूपीए के कई दिग्गज नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है. समारोह से पहले सर्वधर्म प्रार्थना होगी.

मध्यप्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल प्रभारी शोभा ओझा ने बताया, ‘कमलनाथ जी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कल दोपहर डेढ़ बजे यहां जंबूरी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.’

ये भी पढ़ें: 2019 के लोकसभा चुनाव में साथ आ सकती कांग्रेस और आप: सूत्र

कमलनाथ को मुख्यमंत्री की शपथ दिलाने के बाद जब राज्यपाल आनंदीबेन वहां से रवाना हो जाएगी. फिर उसके बाद राहुल एवं कमलनाथ वहां मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे.

क्या मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगी भी उनके साथ शपथ ग्रहण करेंगे के सवाल पर कमलनाथ ने बताया कि 'वह अकेले शपथ लेगें'. इसका मतलब मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद रखने वाले विधायकों को फिलहाल कुछ दिन और इंतजार करना होगा.

नेताओं के अलावा साधु संतो और उद्योगपतियों को भी न्योता:

शोभा ने बताया कि राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, द्रमुक नेता एम के स्टालिन एवं एम के कनिमोझी इस शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे.

उन्होंने कहा कि इनके अलावा कई अन्य नेताओं के आने की संभावना है.

फाइल फोटो

फाइल फोटो

शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए कमलनाथ ने इन नेताओं के अलावा यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू, बसपा प्रमुख मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को न्योता भेजा है. ममता बनर्जी इस शपथ ग्रहण समारोह में शरीक नहीं होंगी इसकी पुष्टि उनकी पार्टी ने कर दी है.

साथ ही कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों सहित अनेक प्रमुख नेताओं, देश के प्रमुख उद्योगपतियों और साधु संतों को भी आमंत्रण भेजा गया है. हालांकि, अब तक उनके आने की पुष्टि नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में 68 करोड़पति विधायक, टीएस सिंहदेव के पास सबसे ज्यादा संपत्ति

जम्बूरी मैदान में शपथ ग्रहण का भव्य समारोह आयोजित करने की पिछले दो दिन से तैयारियां की जा रही हैं. मालूम हो कि कमलनाथ के पहले भाजपा के शिवराज सिंह चौहान ने भी इसी मैदान पर तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को मतदान हुआ था और 11 दिसंबर को आए चुनाव परिणाम में प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं. यह संख्या साधारण बहुमत, 116 सीट, से दो कम है. हालांकि बसपा के दो, सपा के एक और चार अन्य निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन दिया है. जिससे कांग्रेस को फिलहाल कुल 121 विधायकों का समर्थन हासिल है. वहीं, भाजपा को 109 सीटें मिली हैं.

ये भी पढ़ें: भूपेश बघेल: 2013 के नक्सल हमले में समूचा पार्टी नेतृत्व खत्म होने के बाद कैसे कांग्रेस को दोबारा खड़ा किया

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi