S M L

गोमिया, सिल्ली उपचुनाव: दोपहर 1 बजे तक करीब 50% मतदान

नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां मतदान दोपहर तीन बजे तक ही चला

Updated On: May 28, 2018 04:07 PM IST

Bhasha

0
गोमिया, सिल्ली उपचुनाव: दोपहर 1 बजे तक करीब 50% मतदान

झारखंड में गोमिया विधानसभा क्षेत्र के लिए हो रहे उपचुनाव में सोमवार दोपहर एक बजे तक 51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. वहीं सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के लिए 52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांगते ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अब तक दोनों विधानसभा क्षेत्रों से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. पूरी चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्वक हुई. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां मतदान दोपहर तीन बजे तक ही चला.

क्या है वीवीपैट का फायदा?

ख्यांग्ते ने कहा कि इस मतदान में ईवीएम के साथ वीवीपैट का भी इस्तेमाल किया गया. राज्य में यह एक तरह का ट्रायल है. उन्होंने बताया कि ईवीएम से वीवीपैट जुड़ा है जिसमें मतदाता सात सेकेंड के लिए अपने मत को देख सकते थे.

वीवीपैट में उम्मीदवार का नाम और चुनाव चिन्ह प्रदर्शित हो रहा था. मतगणना के समय वीवीपैट और ईवीएम को मिलाया भी जाएगा जिससे ईवीएम में किसी तरह की गड़बडी को पकड़ा जा सकेगा.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि गोमिया और सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के अधिकतर मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील हैं. यहां शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा की सख्त व्यवस्था की गई थी. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में अधिकतर इलाके नक्सल प्रभावित हैं.

उपचुनाव क्यों?

झारखंड मुक्ति मोर्चा के दो विधायकों को अलग-अलग आपराधिक मामलों में दोषी करार दिए जाने और दो साल कैद की सजा के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त हो गई थी. इस वजह से इन दोनों सीटों पर उपचुनाव की आवश्यकता हुई. इसके बाद वोटो की काउंटिंग 31 मई को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi