S M L

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: सबसे अमीर CM कैंडिडेट हैं कुमारस्वामी

कुमारस्वामी पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, कुमारस्वामी की चल और अचल संपत्ति 43 करोड़ रुपए है

Updated On: Apr 21, 2018 08:47 PM IST

FP Staff

0
कर्नाटक विधानसभा चुनाव: सबसे अमीर CM कैंडिडेट हैं कुमारस्वामी

जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी कुमारस्वामी आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनावों में सबसे अमीर मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं. इसके बाद कांग्रेस पार्टी के मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और फिर बीजेपी के राज्य प्रमुख बीएस येदियुरप्पा की बारी आती है.

कुमारस्वामी पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, कुमारस्वामी की चल और अचल संपत्ति 43 करोड़ रुपए है. साल 2013 में उन्होंने 16 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी.

हलफनामे में कुमारस्वामी की पत्नी ने 124 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की, जो 2013 के मुकाबले 20 करोड़ रुपए ज्यादा है. जेडी (एस) के राज्य प्रमुख और उनकी पत्नी ने 2.9 करोड़ और 8.1 करोड़ रुपए की देनदारियों के बारे में भी बताया है.

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी इस चुनाव में दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. इसमें रामानगर और चन्नपत्ना शामिल है. साल 2013 में उन्हें रामानगर से 40,000 वोट से जीत मिली थी. जबकि पिछली बार चन्नपत्ना में उनकी पत्नी अनीता कुमारस्वामी तत्कालीन समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार योगीश्वरा के खिलाफ चुनाव हार गई थी.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उनके परिवार के पास करीब 20 करोड़ रुपए की संपत्ति है. शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने वाले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 11.20 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति घोषित की है, जबकि उनकी पत्नी पार्वती ने 7.60 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है. उन्होंने हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के तहत 1.55 करोड़ रुपए की संपत्ति भी घोषित की है.

येदियुरप्पा ने 4.09 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है, जबकि 2013 में उन्होंने 5.8 करोड़ रुपए घोषित किए थे.

(न्यूज़18 के लिए रेवती राजीवन की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi