S M L

क्षेत्रीय दलों का शक्ति प्रदर्शन होगा कुमारास्वामी का शपथ ग्रहण समारोह!

राज्यपाल ने सरकार गठन के लिए जेडीएस-कांग्रेस को सोमवार को आमंत्रित किया है, कुमारास्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, समारोह में तमाम क्षेत्रीय नेताओं के जुटने की संभावना है

FP Staff Updated On: May 19, 2018 09:33 PM IST

0
क्षेत्रीय दलों का शक्ति प्रदर्शन होगा कुमारास्वामी का शपथ ग्रहण समारोह!

एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को कहा कि राज्यपाल ने जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन को सरकार गठन के लिए आमंत्रित किया है और नई सरकार 21 मई को शपथ लेगी. राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने के बाद कुमारास्वामी ने बताया कि राज्यपाल ने उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है लेकिन ‘हम इससे बहुत पहले यह कर देंगे.’ बीएस येदियुरप्पा के शक्ति परीक्षण से पहले इस्तीफा देने के कुछ देर बाद ही कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात की.

कुमारास्वामी का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को होगा. इसमें देश की तमाम राजनीतिक हस्तियों के पहुंचने की संभावना है. कुमारास्वामी ने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश सीएम चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव ने मुझे बधाई दी है. मायावतीजी ने भी शुभकामनाएं दी हैं.

कुमारास्वामी ने कहा कि मैंने सभी क्षेत्रिय नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी को मैंने व्यक्तिगत तौर पर निमंत्रण दिया है.

तमाम क्षेत्रीय पार्टी के नेताओं का कुमारास्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में जुटना एक राजनीतिक संदेश भी होगा. आने वाले समय में बीजेपी को रोकने के लिए विपक्षी दल एकजुट होकर चुनाव लड़ने की अपनी रणनीति के बारे में और गहनता से विचार कर सकते हैं. हालांकि, कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन चुनाव पूर्व नहीं था लेकिन परिस्थितियों ने दोनों को साथ ला दिया.

चुनाव परिणाम के बाद एकसाथ आए जेडीएस और कांग्रेस पहले ही सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैं. इस गठबंधन ने 117 विधायकों का समर्थन हासिल होने का दावा किया है.

कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों पर 12 मई को चुनाव हुए थे. इसके बाद 15 मई को घोषित परिणाम में 104 सीट के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीट मिले.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi